• लॉगिन / रजिस्टर

भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये सब-फोर मीटर एसयूवी कारें, मारुति विटारा ब्रेजा, किया सोनेट और हुंडई वेन्यू को देंगी टक्कर

संशोधित: अक्टूबर 19, 2020 02:38 pm | स्तुति | निसान मैग्नाइट

  • 3314 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फोर्ड इकोस्पोर्ट ने मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा से पहले सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में कदम रखा था। वहीं, हुंडई ने इस सेगमेंट में वेन्यू एसयूवी के साथ काफी दिनों बाद दस्तक दी। लेकिन, फिर भी यह कार अपनी अच्छी-खासी छाप छोड़ने में सक्षम रही है। अब किया ने भी इस सेगमेंट में अपनी सोनेट कार को लॉन्च कर दिया है। यह कार लॉन्च के कुछ ही दिनों में लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो गई है। इस सेगमेंट में आने वाले समय में और भी कई नई कारें शामिल होने वाली हैं जिनके बारे में हम जानेंगे यहां:- 

निसान मैग्नाइट

  • संभावित कीमत : 5.5 लाख रुपए से शुरू
  • शोकेस डेट : अक्टूबर 21
  • संभावित लॉन्च डेट : जनवरी 2021 

निसान मैग्नाइट को रेनो-निसान वाले सीएमएफ ए+ प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। बता दें कि ट्राइबर कार भी इसी प्लेटफार्म पर बेस्ड है। कंपनी मैग्नाइट कार के प्रोडक्शन वर्जन से जल्द पर्दा उठाने वाली है। अब तक इस कार के एक्सटीरियर व इंटीरियर से जुड़ी कई तस्वीरें भी सामने आ चुकी हैं। इस कार के प्रोडक्शन वर्जन का लुक कॉन्सेप्ट मॉडल से काफी हद तक मिलता जुलता होगा। यह कार केवल पेटोल इंजन के साथ ही आएगी, इसमें नया 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसमें मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा सीवीटी का ऑप्शन भी दिया जा सकता है। इसकी फीचर लिस्ट में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एलईडी हेडलैंप्स आदि शमिल होंगे।

रेनॉल्ट काइगर

  • संभावित प्राइस : 6 लाख रुपए से शुरू
  • लॉन्च : 2021 की पहली तिमाही 

रेनो इंडिया अपनी काइगर कार के साथ सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में कदम रखेगी। इस कार में निसान मैग्नाइट वाली ही पॉवरट्रेन दी जाएगी। हालांकि, इन दोनों कारों का लुक एक दूसरे से अलग होगा। जारी हुई तस्वीरों के अनुसार, काइगर के लुक्स क्विड कार से इंस्पायर्ड होंगे। इसमें मैग्नाइट वाला ही 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। दोनों कारों में इंजन के साथ एक जैसे ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलेंगे। अनुमान है कि इस एसयूवी की फीचर लिस्ट भी मैग्नाइट से काफी हद तक मिलती-जुलती हो सकती है।

महिंद्रा टीयूवी300 फेसलिफ्ट

  • संभावित प्राइस : 8.50 लाख रुपए से शुरू
  • लॉन्च डेट : दिवाली के आसपास या 2021 के शुरुआत में 

महिंद्रा टीयूवी300 का दूसरा फेसलिफ्ट वर्जन भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च किया जाने वाला है। इस कार को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है। महिंद्रा को अभी अपने 1.5 लीटर डीजल इंजन के लिए बीएस6 नॉर्म्स का क्लीयरेंस नहीं मिला है। वहीं, इसे पैडेस्ट्रीयन सेफ्टी नॉर्म्स के अनुसार भी क्लीयरेंस मिलने का इंतजार है। अनुमान है कि कंपनी इसमें इंफोटेनमेंट पैकेज के तौर पर एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले दे सकती है। 

सिट्रॉएन सब-4 मीटर एसयूवी

  • संभावित प्राइस : 6 लाख रुपए से शुरू
  • लॉन्च डेट : दिवाली 2021 के आसपास 

सिट्रॉएन की सब-4 मीटर एसयूवी को भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। चूंकि यह कार पूरी तरह से ढ़की हुई थी, ऐसे में इससे जुड़ी कई अहम जानकारियों के बारे में पता करना थोड़ा मुश्किल था। मगर, इसके बावजूद भी कंपनी के डबल शेवरॉन लोगो काफी हद तक दिखाई पड़ रहे थे। यह एसयूवी सिट्रॉएन के सी क्यूब्ड प्रोग्राम का हिस्सा है। इस मॉडल को भारत में ही तैयार और शोकेस किया जाएगा, लेकिन कंपनी इसे ग्लोबल मार्केट में भी बेचेगी। अनुमान है कि कंपनी इसके इंजन के लिए सीएमपी आर्किटेचर का इस्तेमाल कर सकती है। यह कंपनी का एकमात्र प्लेटफॉर्म है जिसे छोटी कारों के लिए तैयार किया गया है। इस प्लेटफॉर्म के साथ दो इंजन 1.2-लीटर थ्री सिलेंडर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल मिलते हैं। कंपनी इसमें 1.2-लीटर थ्री सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शन दे सकती है। 

महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक

  • संभावित प्राइस : 15 लाख रुपए से शुरू
  • शोकेस डेट : 2021 के मध्य तक 

महिंद्रा ने एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक को ऑटो ऐक्सपो 2020 में शोकेस किया था। उस दौरान कंपनी ने यह भी खुलासा किया था कि वह इस कार को प्रोडक्शन में 2021 के मध्य तक डालेगी। इस कार की प्राइस पेट्रोल और डीजल मॉडल के मुकाबले ज्यादा होगी। इसका मुकाबला नेक्सन ईवी से होगा जिसकी प्राइस 13.99 लाख रुपए से 15.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम इंडिया) के बीच है। महिंद्रा ने फिलहाल इसके टेक्निकल स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है। लेकिन, अनुमान है कि यह इलेक्ट्रिक कार नेक्सन ईवी के बराबर 200 से 250 किलोमीटर तक की रेंज तय कर सकती है। यदि आप भी इलेक्ट्रिक सब-4 मीटर एसयूवी खरीदने का विचार रहे हैं और नेक्सन ईवी से इतने ज्यादा खुश नहीं हैं तो इस कार के लिए इंतज़ार कर सकते हैं।  

स्कोडा/फोक्सवैगन सब-4 मीटर एसयूवी

  • संभावित प्राइस : 7 लाख रुपए से शुरू
  • लॉन्च डेट : 2022 के अंत तक 

स्कोडा और फोक्सवैगन अपनी नई कारों के साथ सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में दस्तक देने की योजना बना रही हैं। दोनों कंपनियों की एसयूवी को मॉड्यूलर एमक्यूबी ए0-इन प्लेटफार्म पर तैयार किया जा सकता है। बता दें कि स्कोडा विज़न इन और फोक्सवैगन टाइगन जैसी अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी को भी इसी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। नेक्स्ट जनरेशन रैपिड और वेंटो भी इसी प्लेटफार्म पर बेस्ड है। अनुमान है कि यह दोनों अपकमिंग एसयूवी केवल 1.0-लीटर थ्री-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च की जा सकती हैं। यह इंजन 110 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम हो सकता है। यही इंजन वर्तमान में रैपिड, वेंटो और पोलो जैसी कारों के साथ भी मिलता है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

निसान मैग्नाइट पर अपना कमेंट लिखें

6 कमेंट्स
1
J
jitendra kumar
Oct 19, 2020 5:00:21 PM

Sunroof available in car

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    sdm dawalgi
    Oct 18, 2020 6:03:35 PM

    Is there any new model of ford ecosport coming in 2021 in India..

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      R
      ramesh g
      Oct 18, 2020 1:34:38 PM

      It's True, Right pricing and strong support in Charging infra.. In fact Mahindra should focus on creating charging infra to popularize it's EV's

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        • रेनॉल्ट काइगर
        • निसान मैग्नाइट

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?