नई इसुजु एमयू-एक्स एसयूवी थाईलैंड में हुई लॉन्च, क्या भारत आएगी यह कार?

प्रकाशित: अक्टूबर 29, 2020 10:55 am । स्तुतिइसुज़ु एमयू-एक्स 2017-2020

  • 3756 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इसुजु ने नई एमयू-एक्स एसयूवी (New MU-X SUV)  को थाईलैंड में लॉन्च कर दिया है। लुक्स और साइज़ के मामले में यह फुल साइज एसयूवी कार अपने पुराने मॉडल से काफी अलग दिखाई पड़ती है। इसकी फीचर लिस्ट भी पुराने मॉडल से काफी अलग है। बता दें कि कंपनी ने भारत में अपनी पिछली जनरेशन की एमयू-एक्स कार को बीएस6 नॉर्म्स के अनुरूप अभी तक अपग्रेड नहीं किया है।

नई जनरेशन की एमयू-एक्स कार पुराने मॉडल के मुकाबले 25 मिलीमीटर लंबी, 10 मिलीमीटर चौड़ी और 35 मिलीमीटर ऊंची है। वहीं, इसके व्हीलबेस की लंबाई पिछले मॉडल के मुकाबले 10 मिलीमीटर ज्यादा है। यहां देखें दोनों मॉडल्स के साइज़ में अंतर:-

साइज़ 

इसुजु एमयू-एक्स 2021

पुरानी इसुजु  एमयू-एक्स   

लंबाई 

4850 मिलीमीटर 

4825  मिलीमीटर 

चौड़ाई 

1870  मिलीमीटर  

1860  मिलीमीटर 

ऊंचाई 

1875  मिलीमीटर 

1840  मिलीमीटर 

व्हीलबेस 

2855 मिलीमीटर 

2845  मिलीमीटर 

बॉडी ऑन फ्रेम पर तैयार की गई इस एसयूवी गाड़ी में बाई-एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ दिए गए हैं। इन्हें शार्प ट्विन-स्लेट ग्रिल के एकदम पास पोज़िशन किया गया है। बंपर के नीचे की तरफ इसमें एलईडी फॉग लैंप्स दिए गए हैं। साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां इस कार में 17,18 और 20-इंच के अलॉय व्हील्स का ऑप्शन मिलता है। इसमें लगे अलॉय व्हील्स सिल्वर साइड स्टेप्स और रूफरेल्स को कॉम्प्लीमेंट देते नज़र आते हैं। रियर साइड पर इसमें पतले रैपअराउंड एलईडी टेललैंप्स और फॉग लैंप्स दिए गए हैं जिन्हें बंपर पर इंटीग्रेट किया गया है।

इस कार के इंटीरियर को ड्यूल टोन ब्राउन और ब्लैक कलर थीम के साथ पेश किया गया है। इसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट करने वाला 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 4.2-इंच की एमआईडी स्क्रीन दी गई है। कम्फर्ट के लिहाज से इसमें आठ तरह से एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट, ड्यूल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, एम्बिएंट लाइटिंग, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, रिमोट इंजन स्टार्ट और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसे फीचर्स मिलते हैं। कार की तस्वीरों में सनरूफ फीचर की कमी देखने को मिल रही है।

पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से इसमें छह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ट्रैक्शन कंट्रोल, टेरेन कमांड कंट्रोल और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस कार की सबसे बड़ी खासियत इसका एडवांस ड्राइवर-असिस्टेंस सिस्टम है जो ड्यूल फ्रंट कैमरा, 3डी इमेजिंग स्टीरियो कैमरा (दो रडार के साथ), आठ सेंसर्स के साथ आता है जिसे कार के चारों तरफ फिट किया गया है। यह अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन डिपार्चर कंट्रोल, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स से भी लैस है। बता दें कि भारत में एमजी ग्लॉस्टर सेगमेंट की पहली कार है जिसमें ये सभी फीचर्स मिलते हैं।

नई इसुजु एमयू-एक्स कार में दो इंजन ऑप्शंस 1.9-लीटर टर्बो डीजल इंजन (150 पीएस/350 एनएम) और 3.0-लीटर टर्बो डीजल इंजन (190 पीएस/450 एनएम) दिए गए हैं। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसके 1.9-लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड एमटी और एटी का ऑप्शन दिया गया है। वहीं, 3.0-लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड एटी और फोर-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन मिलता है। इस कार के फ्यूल टैंक की कैपेसिटी अब 65 लीटर से 80 लीटर हो गई है।

बता दें कि भारत में बीएस6 इमिशन नॉर्म्स अप्रैल 2020 में लागू हुए थे। लेकिन, कंपनी ने पिछली जनरेशन की इसुजु एमयू-एक्स को अभी तक बीएस6 नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड नहीं किया है। अनुमान है कि कंपनी इसके बीएस6 वर्जन को जल्द लॉन्च कर सकती है। वहीं, नेक्स्ट जनरेशन की एमयू-एक्स को भारत में अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है। भारत में इस कार की प्राइस 27 लाख रुपए से शुरू हो सकती है। नई जनरेशन की एमयूएक्स का मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर और महिंद्रा अल्टूरस जी4 से होगा।

यह भी पढ़ें : सैंग्यॉन्ग रेक्सटन 2021 की लीक तस्वीरों में दिखी महिंद्रा अल्टुरस जी4 फेसलिफ्ट की झलक, जानिए कब होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

इसुज़ु एमयू-एक्स 2017-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience