2022 मारुति एक्सएल6 इमेज गैलरी: तस्वीरों के जरिए देखिए इस एमपीवी कार का पूरा लुक

प्रकाशित: अप्रैल 29, 2022 11:18 am । स्तुतिमारुति एक्सएल6

  • 944 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति सुजुकी एक्सएल6 एक प्रीमियम एमपीवी कार है जो 6-सीटर लेआउट में आती है। इसमें प्रीमियम लैदर अपहोल्स्ट्री और मिडल रो पर कैप्टेन सीटें दी गई हैं। एक्सएल6 को हाल ही में नया मिड-लाइफ अपडेट मिला है। इसमें कई कॉस्मेटिक बदलावों के साथ प्रीमियम एक्सपीरिएंस के लिए कई नए फीचर्स दिए गए हैं। चलिए फोटोज़ के जरिये डालते हैं इस फेसलिफ्ट एमपीवी कार पर एक नज़र :-  

एक्सटीरियर

मारुति एक्सएल6 की फ्रंट प्रोफाइल में ज्यादा कोई बदलाव नहीं हुए हैं। इसमें केवल नई हेक्सागनल पैटर्न वाली ग्रिल दी गई है जिस पर अब मोटा क्रोम बार मिलता है।

इसकी रियर साइड की डिज़ाइनिंग में हुआ बदलाव साफ तौर पर नज़र आता है। पीछे की तरफ इस गाड़ी में नए रूफ माउंटेड स्पॉइलर, शार्क फिन एंटीना और रियर विंडशील्ड के नीचे की तरफ क्रोम स्ट्रिप दी गई है।

इस एमपीवी कार में रियर साइड पर लगे एलईडी टेललैंप्स का लुक पहले जैसा ही है, लेकिन ज्यादा प्रीमियम और स्पोर्टी लुक के लिए अब इस पर स्मोकी इफ़ेक्ट मिलता है। 

साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसमें बड़ा बदलाव फ्रंट फेंडर पर दिए गए सिल्वर क्रोम का नज़र आता है। इस एंगल से इस कार में दिया गया नया स्पॉइलर और शार्क फिन एंटीना भी देखा जा सकता है।

2022 एक्सएल6 में नए 16-इंच के ड्यूल टोन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। हालांकि, यह प्री-फेसलिफ्ट मॉडल में दिए गए व्हील्स की तरह स्पोर्टी नहीं लगते हैं, लेकिन इसकी प्रीमियम डिज़ाइन कार के एक्सटीरियर को एकदम मैच करती है।

इंटीरियर

मारुति ने अपडेटेड एक्सएल6 के केबिन में ज्यादा कोई बदलाव नहीं किए हैं। लेकिन, इसमें कई अतिरिक्त फीचर्स जरूर शामिल किए गए हैं।

स्टीयरिंग व्हील के पीछे की तरफ इसमें नए ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के लिए पैडल शिफ्टर्स  दिए गए हैं।

इसका सेंट्रल डिस्प्ले का लुक 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ पहले जैसा ही लगता है, लेकिन यह इंफोटेनमेंट सिस्टम पहले से एकदम नया है और यह नया यूज़र इंटरफेस एक्सपीरिएंस भी देता है।

इसमें क्लाइमेट कंट्रोल पैनल प्री-फेसलिफ्ट मॉडल वाला ही दिया गया है। इसकी डिज़ाइन एकदम प्रैक्टिकल है और यह इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है, लेकिन इसका लुक थोड़ा पुराना लगता है।

नई मारुति एक्सएल6 में पुरानी 4-स्पीड यूनिट की बजाए अब नया 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन दिया गया है। हालांकि, इसमें अब भी पहले की तरह ही 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन यूनिट ही मिलती है।

क्लाइमेट कंट्रोल के नीचे की तरफ इसमें दो चार्जिंग पोर्ट के बीच में नए बैकलिट बटन दिए गए हैं। यह बटन इसमें वेंटिलेटेड फ्रंट सीटों को कंट्रोल करने के काम आते हैं।

नई मारुति एक्सएल6 सेगमेंट की पहली कार है जिसमें 360-डिग्री व्यू कैमरा फीचर दिया गया है। इसकी फीड सेंट्रल डिस्प्ले पर शोकेस होती है और आप टचस्क्रीन पर दिए गए फीचर इंटरफेस के जरिये अलग-अलग कैमरा एंगल के बीच में स्विच भी कर सकते हैं।

इसका अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम मारुति की लेटेस्ट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी 'सुजुकी कनेक्ट' के साथ आता है। यह फीचर व्हीकल टेलीमेटिक्स, वॉइस कमांड और रिमोट फंक्शन के साथ आता है।

स्टीयरिंग व्हील के दाएं तरफ दिए गए कंसोल में ज्यादा सेफ्टी के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम दिया गया है। इस पैनल पर दिया गया दूसरा बटन 360-डिग्री कैमरा व्यू के लिए दी गई हॉट-की है। 

इंजन

2022 मारुति एक्सएल6 में हुए सबसे बड़े बदलावों में नया के15सी 1.5-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन शामिल है जो माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आता है। यह एक्सएल6 में पहले मिलने वाले पेट्रोल इंजन का लेटेस्ट जनरेशन वर्जन है जिसे ज्यादा बेहतर माइलेज के लिए ट्यून करके पेश किया गया है। इस गाड़ी पावर आउटपुट 105 पीएस/138 एनएम (प्री-फेसलिफ्ट मॉडल) से अब 103 पीएस/137 एनएम (फेसलिफ्ट मॉडल) हो गया है। 

नई मारुति एक्सएल6 कार तीन वेरिएंट में आती है। भारत में इसकी प्राइस 11.29 लाख रुपए से शुरू होकर 14.39 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति एक्सएल6 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएमयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience