मिनी कूपर इलेक्ट्रिक भारत में हुई लॉन्च, कीमत 47.2 लाख रुपये से शुरू

प्रकाशित: फरवरी 24, 2022 04:45 pm । सोनूमिनी कूपर एसई

  • 1142 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इस इलेक्ट्रिक कार की रेंज 270 किलोमीटर तक है।

  • मिनी ने ऑल-इलेक्ट्रिक कूपर ईएसई थ्री-डोर स्पोर्ट्स हैचबैक को भारत में लॉन्च किया है।
  • इसका फर्स्ट बैच लॉन्च से पहले ही अक्टूबर 2021 में बिक गया था और अब मार्च से फिर से इसकी बुकिंग शुरू होगी।
  • इसमें येलो और कुछ ईवी स्पेसिफिक हाइलाइट्स दिए गए हैं जिससे यह रेगुलर कूपर से अलग दिखती है।
  • इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर 184 पीएस की पावर देती है।
  • इसमें 32.6केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है और इसकी फुल चार्ज में रेंज करीब 270 किलोमीटर है।

मिनी ने अपनी थ्री-डोर हैचबैक कूपर का ऑल-इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर दिया है जिसे कूपर एसई नाम दिया गया है। कंपनी ने इसका फर्स्ट बैच लॉन्च से पहले ही अक्टूबर 2021 में बेच दिया था और अब सेकंड बैच की बुकिंग मार्च से ली जाएगी।

कूपर एसई देखने में रेगुलर थ्री-डोर मिनी कूपर जैसी ही है, लेकिन इसे थोड़ा सा अलग दिखाने की कोशिश भी यहां पर की गई है। इसमें ईवी स्पेसिफिक नियोन येलो हाइलाइट्स दिए गए हैं। दूसरी इलेक्ट्रिक कारों की तरह इसमें भी पारंपरिक ग्रिल की जगह स्मूद फ्रंट पेनल का इस्तेमाल हुआ है और इसके बंपर्स को भी बदला गया है। कूपर एसई की रेंज को बेहतर करने के लिए अलॉय व्हील डिजाइन को भी अपडेट किया गया है।

Euro-spec Mini Cooper SE

इसके केबिन में 5.5 इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले दी गई है। साइज में यह डिस्प्ले छोटी जरूर है लेकिन इसके डैशबोर्ड डिजाइन से काफी अच्छे से मैच हो रही है। इसके सेंट्रल कंसोल पर एम्बिएंट लाइटिंग के साथ कई सारे सर्कुलर डिजाइन का कॉम्बिनेशन देखा जा सकता है। इसमें सेंटर में एक 8.8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम पोजिशन किया हुआ है। कुल मिलाकर कहें तो इसका ओवरऑल डिजाइन कॉम्बिनेशन मॉडर्न और स्टाइलिश नजर आ रहा है।

मिनी कूपर एसई में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जिसे 32.6केडब्ल्यूएच बैटरी पैक से पावर सप्लाई होती है। इसमें लगी मोटर 184 पीएस की पावर और 270 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे महज 7.3 सेकंड का समय लगता है। कंपनी के अनुसार फुल चार्ज में यह करीब 270 किलोमीटर तक की रेंज तय कर सकती है। 50किलोवॉट के डीसी फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी को 80 फीसदी तक चार्ज होने में महज 36 मिनट लगते हैं।

कंपनी ने कहा है कि वह इलेक्ट्रिक कार ग्राहकों को बेहतर सेवाएं देने के लिए भारत में बीएमडब्ल्यू ग्रुप के सभी डीलरशिप नेटवर्क पर डीसी फास्ट चार्जर इंस्टॉल करेगी। मिनी कूपर एसई के साथ कंपनी 11किलोवॉट का वॉल बॉक्स चार्जर दे रही है जिसे ग्राहक के घर या ऑफिस में इंस्टॉल किया जाएगा।

मिनी कूपर एसई की बुकिंग अक्टूबर 2021 में शुरू हुई थी और उस दौरान इसका फर्स्ट बैच महज एक दिन में पूरा बिक गया था। इसकी डिलीवरी मार्च में दी जाएगी। कंपनी इसके सेकंड फेज की बुकिंग भी मार्च में शुरू करेगी। इस स्पोर्टी इलेक्ट्रिक हैचबैक कार की बैटरी पर कंपनी 8 साल/ एक लाख किलोमीटर वारंटी दे रही है, जबकि कार पर वारंटी दो साल/अनलिमिटेड किलोमीटर की है।

भारत में मिनी कूपर एसई की प्राइस 47.2 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। यह रेगुलर थ्री-डोर कूपर से 8.2 लाख रुपये महंगी है। इस छोटी लग्जरी इलेक्ट्रिक कार के कंपेरिजन में फिलहाल सीधे तौर पर कोई गाड़ी मौजूद नहीं है।

यह भी पढ़ें : भारत में 2021 में लॉन्च हुईं ये इलेक्ट्रिक कारें

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मिनी कूपर एसई पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • मिनी कूपर एसई
  • कार

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience