मारूति सुजु़की स्विफ्ट रेंज एक्सटेन्डर, देगी 48 kmph का माइलेज

प्रकाशित: जून 22, 2015 11:35 am । sourabhमारुति स्विफ्ट 2014-2021

मारूति सुजु़की अपनी हैचबैक स्विफ्ट या काॅम्पेक्ट सेडान स्विफ्ट डिज़ायर के हाईब्रिड वर्जन को लाॅन्च करने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्विफ्ट रेंज एक्सटेन्डर को इस साल के बाद ही इण्डियन मार्केट में उतारा जा सकता है। इस हैच को देश में हुए इंटरनेशनल ग्रीन मोबिलिटी एक्पो में डिस्प्ले किया गया था और हाल ही में 5 जून, 2015 को विश्व पर्यावरण दिवस पर भी दिखाया गया था। 

दूसरी ओर, स्विफ्ट रेंज एक्सटेन्डर में 658cc पेट्रोल इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर भी लगी है जो 5kwh की लिथियम आयन बैटरी से संचालित है। इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर मिलकर 74bhp पावर के साथ 48.2 किमी प्रति लीटर का बेहद शानदार माइलेज देती है। इस हैच की इलेक्ट्रिक रैंज 25.5kmm है जिसे केवल 90 मिनिट में 200 वोल्ट के इलेक्ट्रिक सोकेट पर चार्ज किया जा सकता है। 


इस प्लग-इन-हाइब्रिड कार को सीरीज़ हाईब्रिड, पेरलैल हाईब्रिड और आॅल इलेक्ट्रिक सहित तीन मोड्स पर ड्राइव किया जा सकता है। सीरीज़ मोड में केवल इलेक्ट्रिक मोटर चार्ज होती है, वहीं पेरलैल मोड में इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर व्हील्स पर पावर जेनरेट करते हैं। आॅल इलेक्ट्रिक मोड पर कार केवल इलेक्ट्रिक मोटर के सहारे ड्राइव होती है। 

इस संबंध में एक सीनियर सरकारी अधिकारी ने बताया कि ’’सरकार ने एक योजना ‘फेम’ (FAME) चलाई हुई है, जिसके तहत हाईब्रिड और ई-व्हीकल्स की खरीद पर सबसीडी दी जाती है। हमने बड़ी आॅटो कंपनियों से बात की है कि इस तरह के वाहनों का निर्माण किया जाए, ताकि ग्राहकों को पेट्रोल और डीज़ल के अलावा भी अन्य विकल्पों से रूबरू कराया जा सके। यह योजना बाजार में केवल एक या दो कारों के उपलब्ध होने से सफल नहीं हो सकती है। इस बातचीत के तहत मारूति, महिन्द्रा और टाटा जैसी बड़ी कंपनियों ने इस वर्ष ही उनके अपकमिंग वाहनों की सीरीज़ में से कुछ को हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक प्लेटफार्म पर लाॅन्च करने का आश्वासन दिया है।’’

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your Comment पर मारुति स्विफ्ट 2014-2021

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience