• लॉगिन / रजिस्टर

नई मारुति सुजुकी एस-क्रॉस पुराने मॉडल से कितनी है अलग, जानिए यहां

प्रकाशित: अगस्त 07, 2020 01:54 pm । भानुमारुति एसएक्स4 एस क्रॉस

  • 5812 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति ने 2015 में एस-क्रॉस (Maruti S-Cross) को लॉन्च किया था जो केवल डीजल इंजन में ही उपलब्ध थी। बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद मारुति द्वारा अपनी कारों में डीजल इंजन देना बंद करने के फैसले के बाद अब नई एस-क्रॉस केवल पेट्रोल इंजन में ही उपलब्ध है। एस-क्रॉस को अभी कुछ सालों पहले ही फेसलिफ्ट अपडेट दिया गया था जिसके चलते इस बार कंपनी ने केवल इसमें इंजन अपग्रेडेशन का ही काम किया है। तो चलिए डालते हैं नजर नई एस-क्रॉस पर:

एक्सटीरियर:

Maruti S-Cross diesel front
Maruti S-Cross petrol front

मारुति ने छोटे मोटे बदलाव कर 2017 में एस-क्रॉस के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च किया था। ऐसे में इसके नए पेट्रोल वर्जन में भी वहीं डिजाइनिंग एलिमेंट्स दिए गए हैं। इसके फ्रंट में पहले की तरह वर्टिकल स्लैट क्रोम ग्रिल दी गई है जिसके दोनों तरफ इंटीग्रेटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप के साथ ऑटो एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप दिए गए हैं। वहीं दमदार लुक के लिए इसमें मोटा बंपर भी दिया गया है। 

Maruti S-Cross diesel side
Maruti S-Cross petrol side

नई एस-क्रॉस पेट्रोल 2020 (New S-Cross Petrol 2020) के साइड प्रोफाइल पर नजर डालें तो अब यहां आपको फ्रंट फेंडर पर 'डीडीआईएस' की बैजिंग नजर नहीं आएगी। इसके अलावा ये डीजल इंजन वाली एस-क्रॉस जैसी ही लगती है जिसमें 16 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। 

Maruti S-Cross diesel rear
Maruti S-Cross petrol rear

इसके रियर पार्ट में भी पहले की तरह एलईडी टेललैंप और बूट पर 'स्मार्ट हा ब्रिड' बैजिंग दी गई है। 

यह भी पढ़ें: पब्लिक डिमांड पर मारुति फिर से कर सकती है 1.5 लीटर डीजल इंजन की पेशकश

इंटीरियर

एस-क्रॉस पेट्रोल के केबिन का लुक पहले जैसा ही है। हालांकि इसमें अब एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस मारुति का लेटेस्ट 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दे दिया गया है। इसमें व्हीकल टेलिमैटिक्स के लिए सुजुकी कनेक्ट नाम का फीचर दिया गया है, मगर इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी की कमी छोड़ दी गई है जो कि इसके मुकाबले में मौजूद कारों में दी गई है। 

Maruti S-Cross diesel cabin
Maruti S-Cross petrol cabin

इसके अलावा मारुति एस-क्रॉस में पहले की ही तरह क्रूज़ कंट्रोल, लैदर अपहोल्स्ट्री और ऑटो एसी का फीचर दिया गया है। फिर भी इसमें सनरूफ का फीचर नहीं दिया गया है। 

इंजन 

Maruti S-Cross petrol engine

क्रॉसओवर एसयूवी एस-क्रॉस में पहले 1.3 लीटर डीजल ​इजन दिया गया था जो 90 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम था। अब इसमें नया 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दे दिया गया है जो 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ-साथ पहली बार 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा गया है। इसमें आइडल स्टार्ट स्टॉप के फीचर वाली माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी गई है जिससे गाड़ी की फ्यूल एफिशिएंसी बढ़ती है। एआरएआई के अनुसार इसका मैनुअल वर्जन 18.55 जबकि ऑटोमैटिक वर्जन 18.43 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। 

प्राइस

पहले की तरह मारुति एस-क्रॉस चार वेरिएंट: सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा में उपलब्ध है। खास बात ये है कि बीएस4 डीजल मॉडल के मुकाबले नया बीएस6 पेट्रोल मॉडल कहीं ज्यादा अफोर्डेबल है। इसकी वेरिएंट वाइज़ प्राइस कुछ इस प्रकार से है:-

मारुति एस-क्रॉस

पुरानी कीमत

नई कीमत

डीजल एमटी और पेट्रोल एमटी में अंतर

वेरिएंट

एमटी

एमटी

एटी

 

सिग्मा

8.81 लाख रुपये

8.39 लाख रुपये

--

42,000 रुपये

डेल्टा

9.93 लाख रुपये

9.60 लाख रुपये

10.83 लाख रुपये

33,000 रुपये

जेटा

10.44 लाख रुपये

9.95 लाख रुपये

11.18 लाख रुपये

49,000 रुपये

अल्फा

11.44 लाख रुपये

11.15 लाख रुपये

12.39 लाख रुपये

29,000 रुपये

सभी कीमतें,एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार है।

इस सेगमेंट में एस-क्रॉस पेट्रोल की शुरूआती कीमत सबसे कम है। यहां तक कि सेगमेंट में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन वाली यह सबसे सस्ती कार है। प्राइस के मोर्चे पर अपने मुकाबले में मौजूद कारों से कितनी सही है नई एस-क्रॉस जानिए यहां। 

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई मारुति एस-क्रॉस पेट्रोल, कीमत 8.39 लाख रुपये से शुरू

द्वारा प्रकाशित

मारुति एसएक्स4 एस क्रॉस पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
M
mayuresh darekar
Aug 8, 2020 11:01:52 AM

Maruti give 5 speed AMT in swift & dzire but why they give 4 speed AMT in s-cross & ciaz... Now a days creta gives 7 speed DCT, why maruti stuck in 4 speed AMT

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?