• लॉगिन / रजिस्टर

'स्मार्ट हाइब्रिड' बैजिंग के साथ नज़र आई मारुति सुजुकी बलेनो

संशोधित पर apr 08, 2019 07:10 pm द्वारा nikhil for मारूति बलेनो

  • 215 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हाल ही में मारुति सुजुकी बलेनो के नए मॉडल को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। बलेनो के टेस्टिंग मॉडल के टेल गेट पर 'स्मार्ट हाइब्रिड' बैजिंग भी देखी गई। साफ है कि कंपनी अब बलेनो को भी एस.एच.वी.एस. टेक्नोलॉजी यानी 'सुजुकी स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल' टेक्नोलॉजी से लैस करने की तैयारी में है। इसे पेट्रोल इंजन के साथ उतारे जाने की उम्मीद है।

यदि मारुति अपनी इस एस.एच.वी.एस. टेक्नोलॉजी को बलेनो के 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश करती है, तो इस तकनीक के साथ आने वाला मारुति का यह तीसरा इंजन होगा। वर्तमान में, सियाज़ और अर्टिगा में मिलने वाल 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.3-लीटर डीज़ल इंजन इस माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ आते हैं। एस.एच.वी.एस. टेक्नोलॉजी से लैस यह 1.3-लीटर डीडीआईएस200 डीज़ल इंजन एस-क्रॉस में भी मिलता है। हालांकि 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दो लिथियम-आयन बैटरी के साथ आता है। वहीं, 1.3-लीटर डीज़ल इंजन में पुराना सिंगल बैटरी सेटअप ही मिलता है। हम उम्मीद करते हैं बलेनो में कंपनी नई ड्यूल लिथियम-आयन बैटरी सेटअप की पेशकश करेगी।

माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ बलेनो का 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मौजूदा इंजन की तुलना में ज्यादा किफायती हो जाएगा, जो वर्तमान में 21.4 किमी/लीटर माइलेज का दावा करता है। साथ ही यह पहले से ज्यादा पर्यावरण के अनुकूल होगा। हालांकि इससे कार की कीमत में लगभग 1 लाख रुपए तक की वृद्धि भी देखने को मिलेगी। लेकिन इसकी कीमत बीएस-6 डीज़ल इंजन से काफी कम होगी। इसके अलावा, बलेनो का हाइब्रिड पेट्रोल इंजन इसके डीज़ल इंजन के मुकाबले ज्यादा पावरफुल भी होगा। ऐसे में डीज़ल बलेनो की जगह हाइब्रिड पेट्रोल वेरिएंट लेना फ़ायदे का सौदा साबित होगा। 

हमारा मानना ​​है कि कंपनी बलेनो के डीज़ल वेरिएंट को पूरी तरह से बंद कर सकती है, क्योंकि वर्तमान में बलेनो का 1.3-लीटर डीज़ल इंजन बीएस-6 मानदंडों को पूरा नहीं करता है और इसे मानदंडों के अनुरूप बनाने पर कार की कीमत में भारी वृद्धि होगी। 

इस माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस बलेनो को 2019 के अंत तक उतारे जाने की उम्मीद है। नई बलेनो की कीमत इसके मौजूदा वर्ज़न से ज्यादा होगी। वर्तमान में बलेनो की कीमत 5.46 लाख रुपए से शुरू होती है, जो 8.78 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है।   

यह भी पढ़ें: 

द्वारा प्रकाशित

मारूति बलेनो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?