मारुति स्विफ्ट ने बनाया नया रिकॉर्ड, 25 लाख यूनिट बिक्री के आंकड़े को किया पार

संशोधित: सितंबर 14, 2021 03:18 pm | सोनू | मारुति स्विफ्ट

  • 814 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति स्विफ्ट को भारत में पहली बार 2005 में लॉन्च किया गया था। अभी यहां इसका तीसरा जनरेशन मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट (maruti suzuki swift) ने भारत में 25 लाख बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। वर्तमान में यहां स्विफ्ट कार का थर्ड जनरेशन मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है। 2021 की शुरूआत में इस जनरेशन का फेसलिफ्ट मॉडल आया था।

भारत में मारुति स्विफ्ट को 2005 में पेट्रोल हैचबैक के तौर पर उतारा गया था और 2007 में इसका डीजल इंजन वाला वेरिएंट पेश किया गया था। स्विफ्ट गाड़ी का दूसरा जनरेशन मॉडल 2010 में आया था और इसमें पेट्रोल व डीजल दोनों इंजन की चॉइस दी गई थी। इसका थर्ड जनरेशन मॉडल 2017 में लॉन्च हुआ था। इसके थर्ड जनरेशन मॉडल में डीजल इंजन दिया गया था लेकिन बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद से यह केवल पेट्रोल इंजन में मिल रही है। मारुति इस समय स्विफ्ट के सीएनजी वेरिएंट पर भी काम कर रही है जिसे कुछ समय बाद उतारा जा सकता है।

मारुति सुजुकी इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग और सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि "स्विफ्ट के लॉन्च के साथ 2005 में भारत में प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की शुरूआत हुई। यह देश की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली प्रीमियम हैचबैक कार है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट इकलौती कार है जिसके सभी जनरेशन मॉडल को इंडियन कार ऑफ द ईयर अवॉर्ड मिला है। स्विफ्ट को 2.5 मिलियन से ज्यादा लोगों ने पसंद किया है। फाइनेंशियल ईयर 2020-2021 में यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कार और अपनी स्टाइल व परफॉर्मेंस के चलते सबको पसंद आई।"

वर्तमान में मारुति स्विफ्ट की प्राइस 5.85 लाख से 8.67 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। सेगमेंट में इस मारुति कार का कंपेरिजन टाटा टियागो, हुंडई ग्रैंड आई10 निओस और रेनो ट्राइबर से है।

यह भी देखें: मारुति स्विफ्ट ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति स्विफ्ट पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience