• English
  • menu
  • Login / Register

मारूति बलेनो ने प्रिमियम हैचबैक सेग्मेंट में बढ़ाई होड़

प्रकाशित: नवंबर 17, 2015 04:52 pm । अभिजीतमारुति बलेनो 2015-2022

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Maruti Baleno Front

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारूति सुजु़की की हैचबैक बलेनो को लाॅन्च हुए एक महीने से अधिक समय हो चुका है और तभी से ही इसे जबरदस्त रेसपोंस मिल रहा है। बलेनो की बढ़ती मांग का एक मुख्य कारण कारण त्योहारी सीज़न तो है ही, लेकिन इसका लुभावना लुक तथा एडवांस फीचर्स भी ग्राहकों को काफी लुभा रहे हैं। बलेनो की लोकप्रियता का अंदाजा इस बातसे ही लगाया जा सकता है कि लाॅन्चिंग के केवल एक माह के अंदर ही बलेनो की 21,000 कारों की बुकिंग हो चुकी है जो प्रतियोगी हुंडई एलिट आई-20 व होण्डा जैज़ की औसतन 5,000-11,000 यूनिट प्रतिमाह बिक्री पर भारी पड़ती नज़र आ रही है। इसी साल मारूति की लाॅन्च हुई काॅम्पेक्ट एसयूवी एस क्राॅस में जो भी कमी देखी गई, उन सभी को बलेनो में पूरा किया गया है, वहीं एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तथा फीचर्स से लेकर माइलेज तक, हर बात का बेहतर परिणाम देने की सफल कोशिश की गई है। दूसरी ओर, बलेनो की कीमत उक्त दोनों प्रतियोगियों से कम है जो एक एडवाॅटेज साबित हो सकता है।

हमारे इस लेख में हम बताने जा रहे है मारूति सुजु़की बलेनो के लुक, फीचर्स व स्पेक्स के बारे में, ताकि आप खुद अंदाजा लगा सके कि मारूति की यह नई प्रिमियम हैचबैक अपने मजबूत प्रतियोगियों के बीच कहां तक अपनी पहचान बनाने में कामयाब होती है। तो देर किस बात की, चलते हैं आगे।

लुक्स

Maruti Baleno Side

डायमेंशन पर एक नज़र डाले तो हैचबैक सेगमेंट में मारूति बलेनो सबसे बड़ी है। बलेनो की कुल लम्बाई 3995 एमएम, चौड़ाई 1745 एमएम और ऊंचाई 1470 एमएम है। ‘वी’ शेप ग्रिल, नया फ्रंट व रियर बम्पर, स्वेप्ट-बैक हैडलेम्प्स, पार्टियल फ्लोपिंग रूफ लाइन व स्टाइलिश अलाॅय व्हील सहित कई फीचर्स दिए गए हैं जो बलेनो को मारूति के पिछले माॅडल्स से अलग करते हैं। दूसरी ओर, बलेनो की बाॅडी पर दी गई कर्व लाइने इसे स्पोर्टी लुक देती है।

इंटीरियर व फीचर्स

Maruti Baleno Interiors

प्रिमियम हैचबैक कार बलेनो का निर्माण एक हल्के प्लेटफाॅर्म पर किया गया है, जोकि इसे लाइटवेट बनाता है, वहीं हैचबैक सेग्मेंट में पहली बार दी गई हाईब्रिड टेकनोलाॅजी की बदौलत बलेनो का माइलेज 27 किमी प्रति लीटर का है जो हुंडई एलिट आई 20 और होण्डा जैज़ से कहीं बेहतर है। मारूति बलेनो में दिया गया केबिन स्पेस काफी अच्छा रखा गया है। फीचर्स में मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील्स, म्यूजिक सिस्टम के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और रियर चार्जिंग पोर्ट के साथ टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम जैसे एडवांस फीचर दिए गए हैं।

सेग्मेंट में पहली बार दिए गए फंक्शन

Maruti Baleno Driver Information Cluster

बलेनो के डीजल वेरिएंट में मिड हाईब्रिड एचएसवीएस टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल किया गया है जो कि हैचबैक सेगमेंट में पहली बार है। इसमें अलावा मारूति बलेनो देश की पहली कार है जिसमें स्टैण्डर्ड ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एबीएस एबीडी फीचर्स पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में दिए गए हैं। होण्डा जैज़ में भी एबीएस स्टैण्डर्ड फीचर्स में शामिल है लेकिन यह केवल डीजल वेरिएंट में ही उपलब्ध है। बलेनो में फर्स्ट क्लास फीचर दिए गए है जिनमें एलईडी डीआरएल और प्रोजेक्टर हैडलैम्प, टचस्क्रीन स्मार्टप्ले इंफोनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कार प्ले जैसे फंक्शन शामिल हैं। इसके साथ ही टिन्टेड विंडस्क्रीन यूवी रेडिएशन ग्लास, सीटबेल्ट और 3डी ड्राईवर इन्फोरमेशन स्क्रीन आदि फीचर दिए गए हैं। सीवीटी ट्रांसमिशन भी बलेनो के लिए एक एडवाॅटेज़ है।

Maruti Baleno Rear

वैसे तो मारूति सुजु़की ने देश को कई सफल माॅडल दिए हैं लेकिन प्रिमियम सेग्मेंट में इसे कई बार असफलता का मुख भी देखना पड़ा है। अब स्थिति बदल चुकी है और नेक्सा डीलरशिप के साथ बलेनो हैचबैक के आने के बाद ऐसा लग रहा है कि कंपनी इस उपलब्धि को हासिल करने की ओर अपने कदम बढ़ा  रही है।

यह भी पढ़ें :

अधिक पढ़ें : मारूति सुजु़की बलेनो

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति बलेनो 2015-2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience