• English
  • menu
  • Login / Register

महिंद्रा एक्सयूवी 700 ने ग्लोबल एनकैप के पेडेस्ट्रियन और ईएससी टेस्ट में किया शानदार परफॉर्म, मिला 'सेफर चॉइस’ अवॉर्ड

प्रकाशित: जून 23, 2022 07:32 pm । स्तुतिमहिंद्रा एक्सयूवी700

  • 1989 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Mahindra XUV700 at Global NCAP

महिंद्रा एक्सयूवी 700 की लॉन्चिंग के कुछ महीनों बाद ग्लोबल एनकैप ने इस गाड़ी का क्रैश टेस्ट किया था जिसमें इसे 5-स्टार स्कोर मिला था। अब ग्लोबल एनकैप ने इस एसयूवी कार का पेडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) टेस्ट किया है जिसमें इस गाड़ी ने काफी अच्छा परफॉर्म किया है।

इस एसयूवी कार ने कंपनी को ग्लोबल एनकैप सेफ्टी ऑर्गेनाइज़शन से अपना दूसरा 'सेफर चॉइस' अवॉर्ड दिलाने में मदद की है। बता दें कि इससे पहले एक्सयूवी300 इकलौती कार थी जिसने महिंद्रा को पहली बार यह अवॉर्ड दिलवाया था और यह गाड़ी यह अवॉर्ड हासिल करने वाली पहली कार भी थी।

एक्सयूवी700 की परफॉर्मेंस

Mahindra XUV700 crash-tested

एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए एक्सयूवी700 एसयूवी कार को क्रमशः 5-स्टार और 4-स्टार रेटिंग दी गई थी। इस गाड़ी को एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन केटेगरी में क्रमशः 17 में से 16.03 पॉइंट और 49 में से 41.66 पॉइंट मिले थे। इसकी बॉडीशेल इंटीग्रिटी को 'स्थिर' करार दिया गया था।

यह अवॉर्ड किसे मिल सकता है और इसकी शुरुआत कब की गई थी?

ग्लोबल एनकैप यह अवॉर्ड केवल उन कार कंपनियों को देती है जिसने हाई लेवल की सेफ्टी परफॉर्मेंस हासिल की होती है। इस संगठन ने 'सेफर चॉइस' अवॉर्ड चेलेंज की शुरुआत 2018 दिल्ली ऑटो एक्सपो के दौरान की थी।  

इस अवॉर्ड को देने के मानदंड को समझें

Mahindra XUV700 scorecard

ग्लोबल एनकैप ने पांच जरूरी बातों को लिस्ट किया है जिसे एक कार द्वारा पूरा किया जाना चाहिए। यह इस प्रकार हैं :-

  • ग्लोबल एनकैप के नए मार्केट टेस्ट प्रोटोकॉल के लेटेस्ट वर्जन के आधार पर एक कार के लिए एडल्ट सेफ्टी प्रोटेक्शन केटेगरी में 5-स्टार स्कोर हासिल करना अनिवार्य है।
  • ग्लोबल एनकैप के नए मार्केट टेस्ट प्रोटोकॉल के लेटेस्ट वर्जन के आधार पर एक कार को चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन केटेगरी में 4-स्टार रेटिंग मिली होनी जरूरी है।
  • कार में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल फीचर का होना जरूरी है और कार को यूनाइटेड नेशन रेगुलेशन (यूएन) के अनुसार परफॉर्मेंस से जुड़ी सभी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। हर एक मॉडल वेरिएंट में ईएससी फीचर ऑप्शनल तौर पर उपलब्ध होना चाहिए।
  • एक गाड़ी को यूनाइटेड नेशन रेगुलेशन के मुताबिक पेडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन की आवश्यकताओं को पूरा करने वाला होना चाहिए जिसे ग्लोबल एनकैप टेस्टिंग लैबोरेट्री में मार्केट यूनिट्स पर वैलिडेट किया जाना चाहिए।
  • इन सभी जरूरतों के मुताबिक एक ग्लोबल एनकैप लैब्स या जहां भी लागू हो वहां अप्रूवल सर्टिफिकेट में वेलिडेट होना चाहिए।

महिंद्रा की कारों का ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट

Mahindra XUV300 at Global NCAP
Mahindra Thar at Global NCAP

महिंद्रा की नई एसयूवी कारों का ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में अच्छा-ख़ासा रिकॉर्ड रहा है। एक्सयूवी300 को एडल्ट सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग मिली थी, जबकि चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन में 4-स्टार रेटिंग हासिल करने वाली यह पहली कार थी। हाल ही में थार और एक्सयूवी700 को क्रैश टेस्ट में क्रमशः 4-स्टार और 5-स्टार मिले हैं।

महिंद्रा की अपकमिंग एसयूवी स्कॉर्पियो-एन भी 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल करने में सक्षम होगी क्योंकि कंपनी ने वादा किया है कि उसके सभी नए मॉडल्स ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में कम से कम 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग पाएंगे।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा एक्सयूवी700 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience