• लॉगिन / रजिस्टर

महिंद्रा स्कॉर्पियो का इंफोटेनमेंट सिस्टम अब एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी से हुआ लैस

प्रकाशित: अक्टूबर 16, 2020 10:25 am । स्तुतिमहिंद्रा स्कॉर्पियो

  • 4027 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • स्कॉर्पियो कार चार वेरिएंट्स एस5, एस7, एस9 और एस11 में उपलब्ध है।
  • इसमें 2.2-लीटर डीजल इंजन (140 पीएस/320 एनएम) दिया गया है जो 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है।
  • महिंद्रा स्कार्पियो की प्राइस 12.42 लाख रुपए से 16.27 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।
  • महिन्द्रा स्कॉर्पियो एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है, इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, निसान किक्स और रेनो डस्टर से है।

महिंद्रा ने स्कॉर्पियो के बीएस6 वर्जन को अप्रैल 2020 में लॉन्च किया था। यह कार कुल चार वेरिएंट्स एस5, एस7, एस9 और एस11 में उपलब्ध है। इसके केवल टॉप दो वेरिएंट्स एस9 और एस11 में ही 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। अब कंपनी ने इसके इंफोटेनमेंट सिस्टम को एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस कर दिया है।

बता दें कि स्मार्टफोन कनेक्टिविटी ड्राइवर को वॉइस और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स के जरिये डिवाइस को एक्सेस करने में मदद करती है। इस अपडेट ने इंफोटेनमेंट सिस्टम के कम्फर्ट फैक्टर को बढ़ा दिया है। मगर, महिंद्रा स्कार्पियो में अब भी कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (केबिन प्री-कूल और रिमोट स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन के लिए) का अभाव है। यह फीचर इस प्राइस रेंज में आने वाली दूसरी एसयूवीज जैसे हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस में पहले से ही मिलता है। स्कॉर्पियो के टॉप मॉडल में क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी, प्रोजेक्टर हेडलैंप्स एलईडी डीआरएल्स के साथ और फ्रंट फॉग लैंप्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।   

यह भी पढ़ें : महिंद्रा थार 2020 को खरीदने से पहले जान लीजिए ये 5 खास बातें

इस महिंद्रा कार में 2.2-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 140 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है। बीएस6 अपडेट के चलते कंपनी ने इसके पुराने 2.5-लीटर डीजल इंजन को इसमें देना बंद कर दिया है। 

भारत में महिंद्रा स्कार्पियो की प्राइस 12.42 लाख रुपए से 16.27 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। इस कार को लैडर फ्रेम पर तैयार किया गया है। ऐसे में इसका सीधा मुकाबला किसी भी कार से नहीं है। हालांकि आप इस प्राइस में दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी जैसे हुंडई क्रेटा, रेनो डस्टर, निसान किक्स और किया सेल्टोस को भी चुन सकते हैं। इन सभी कारों को मोनोकॉक चेसिस पर तैयार किया गया है। अनुमान है कि नेक्स्ट जनरेशन स्कॉर्पियो को भारत में 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : अक्टूबर में महिंद्रा एक्सयूवी300, एक्सयूवी500 और स्कॉर्पियो समेत इन गाड़ियों पर कीजिए 3.06 लाख रुपये तक की बचत

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा स्कॉर्पियो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?