फॉक्सवैगन वर्टस को लेटिन एनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

प्रकाशित: दिसंबर 02, 2022 04:34 pm । स्तुतिफॉक्सवेगन विर्टस

  • 1739 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फॉक्सवैगन वर्टस सेडान की बॉडीशेल इंटिग्रिटी स्थिर बताई गई है।

Volkswagen Virtus Latin NCAP

फॉक्सवैगन की नई मेड-इन-इंडिया कॉम्पेक्ट सेडान वर्टस को लेटिन एनकैप क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। वहीं, इस गाड़ी का ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट स्कोर फिलहाल सामने नहीं आया है। अनुमान है कि इसके भारतीय मॉडल का ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट स्कोर भी इससे मिलता जुलता हो सकता है।

सेफ्टी फीचर

क्रैश टेस्ट हुए मॉडल में छह एयरबैग्स और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए थे। मेड इन इंडिया वर्टस कार में आइएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज, हिल होल्ड असिस्ट, टायर प्रेशर मॉनिटर और रिवर्स कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं। लेटिन एनकैप क्रैश टेस्ट हुए मॉडल में एईबी (ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग) फीचर भी दिया गया था, हालांकि यह फीचर इस कार में स्टैंडर्ड नहीं दिया गया है। यह फीचर वर्टस कार के भारतीय मॉडल में नहीं मिलता है।

वयस्क पैसेंजर सेफ्टी

वयस्क पैसेंजर की सुरक्षा के लिए इस सेडान कार को 92.35 प्रतिशत (36.94 पॉइंट्स) स्कोर मिला है। इसमें फ्रंट और साइड इम्पेक्ट क्रैश टेस्ट दोनों के स्कोर शामिल हैं।

फ्रंट इम्पेक्ट

Volkswagen Virtus Latin NCAP adult occupant protection

क्रैश टेस्ट में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर व गर्दन की सेफ्टी अच्छी बताई गई, जबकि ड्राइवर के छाती के हिस्से की सुरक्षा को 'औसत' करार दिया गया है। वहीं, पसैंजर के चेस्ट की सेफ्टी के लिए इस कार को 'अच्छी' रेटिंग मिली है। ड्राइवर और पैसेंजर के घुटने की सुरक्षा के मामले में इसे अच्छा स्कोर मिला है। ड्राइवर और पैसेंजर के बाएं जांघों को इसमें 'औसत' प्रोटेक्शन मिली, जबकि पैसेंजर के दाएं तरफ के जांघ के प्रोटेक्शन को इसमें अच्छा बताया गया है। क्रैश टेस्ट में वर्टस कार की बॉडीशेल इंटिग्रिटी और फुटवेल एरिया स्टेबल पाई गई।

साइड इम्पेक्ट

Volkswagen Virtus Latin NCAP side impact

साइड इम्पेक्ट टेस्ट में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर, पेट और पेल्विस के प्रोटेक्शन को अच्छा बताया गया है, जबकि चेस्ट के हिस्से की सुरक्षा को 'औसत' रेटिंग मिली है।

साइड पोल इम्पेक्ट

Volkswagen Virtus Latin NCAP side pole impact

साइड पोल इम्पेक्ट टेस्ट में वर्टस कार में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर, पेट और पेल्विस की सुरक्षा अच्छी बताई गई है, जबकि छाती के हिस्से के प्रोटेक्शन को मार्जिनल रेटिंग मिली है।

यह भी पढ़ें: फॉक्सवैगन टाइगन को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग

चाइल्ड सेफ्टी

चाइल्ड सेफ्टी के मामले में वर्टस कार को 91.84 प्रतिशत स्कोर मिला है।

फ्रंटल इम्पेक्ट 

इसमें आईएसोफिक्स फीचर का उपयोग करके 3-साल और डेढ़ साल के बच्चे की डमी को पीछे की तरफ फेस करके बैठाया गया। क्रैश टेस्ट में तीन साल के बच्चे की डमी के सिर को अच्छा प्रोटेक्शन मिला, वहीं डेढ़ साल के बच्चे की डमी के सिर को भी फुल प्रोटेक्शन मिला।

साइड इम्पेक्ट

क्रैश टेस्ट में दोनों चाइल्ड रेस्ट्रेन्ट सिस्टम साइड इम्पेक्ट के दौरान फुल प्रोटेक्शन देने में सक्षम रहे। फॉक्सवैगन की इस सेडान कार में आइएसओफिक्स एंकर फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। इस गाड़ी में पीछे वाले सभी पैसेंजर के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट मिलती है।

पेडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन

Volkswagen Virtus Latin NCAP pedestrian protection

वर्टस कार का पेडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन के मामले में स्कोर 53.09 प्रतिशत (25.48 पॉइंट्स) रहा। फॉक्सवैगन की इस कॉम्पेक्ट सेडान कार में अधिकांश मामलों में 'अच्छा', फिर मार्जिनल और औसत प्रोटेक्शन मिला। पैर के ऊपरी हिस्से की सुरक्षा को लेकर इस गाड़ी का स्कोर 'ख़राब' रहा, जबकि पैर के निचले हिस्से की सुरक्षा को इसमें 'अच्छा' करार दिया गया।

सेफ्टी असिस्ट 

लेटिन एनकैप क्रैश टेस्ट में सेफ्टी असिस्ट को लेकर इस सेडान का स्कोर 84.98 प्रतिशत (36.54 पॉइंट) रहा। इस गाड़ी में सभी सीटिंग पोज़िशन पर सीटबेल्ट रिमाइंडर और ईएससी फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। हालांकि, टेस्टेड मॉडल में सभी एडीएएस फीचर नहीं दिए गए थे, लेकिन इसमें ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग और फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग जैसे फीचर जरूर मौजूद थे जिसने इसकी 'सेफ्टी असिस्ट' परफॉर्मेंस को सुधारने में मदद की। यह एडीएएस फीचर वर्टस के भारतीय मॉडल में नहीं मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: फीफा वर्ल्डकप 2022 देखने टोयोटा इनोवा कार से कतर पहुंचा केरल का ये परिवार

भारत में वर्टस कार

Volkswagen Virtus

फॉक्सवैगन वर्टस सेडान जून 2022 से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध है। यह गाड़ी दो वेरिएंट्स डायनामिक लाइन और परफॉर्मेंस लाइन में उपलब्ध है। इसमें केवल ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। कंपनी इसमें छह एयरबैग्स का ऑप्शन स्टैंडर्ड देकर इसे जल्द अपडेट कर सकती है। वर्तमान में फॉक्सवैगन वर्टस की कीमत 11.32 लाख रुपये से 18.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फॉक्सवेगन विर्टस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगसेडान

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience