• लॉगिन / रजिस्टर

लेक्सस आरएक्स Vs बीएमडब्ल्यू एक्स5 Vs मर्सिडीज़-बेंज जीएलई: जानिए फीचर्स के मामले में इनमें से कौनसी कार है ज्यादा दमदार

प्रकाशित: मई 07, 2020 05:54 pm । भानुलेक्सस आरएक्स

  • 1382 व्यूज़
  • Write a कमेंट

कुछ सालों पहले तक इन एसयूवी को अपने-अपने ब्रांड के फ्लैगशिप व्हील के तौर पर जाना जाता था। समय बदलने के साथ इनकी जगह 7-सीटर एसयूवी ने ले ली। मगर इसका ये मतलब नहीं की इन 5-सीटर एसयूवी में कंफर्ट की कोई कमी है। फीचर्स के मोर्चे पर यह तीनों एसयूवी एक-दूसरे को कड़ी से कड़ी टक्कर दे रही है। तो चलिए देखते हैं फीचर्स के मोर्चे पर इन तीनों कारों में से किसमें है कितना दम:-

ग्राहकों के लिए सबसे ज्यादा कार की कीमत महत्व रखती है। भारत में ये तीनों एसयूवी इंपोर्ट होती है और यहां जीएलई एवं आरएक्स का लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन उपलब्ध है। यहां सबसे पहले हम नज़र डालते हैं इन तीनों एसयूवी के फ्लैगशिप वेरिएंट्स की प्राइस पर:

  • लेक्सस आरएक्स 450एचएल लग्जरी (Lexus RX 450hL LUXURY): 99.0 लाख रुपये
  • बीएमडब्लू एक्स5 एक्सड्राइव40आई एम स्पोर्ट (BMW X5 xDrive40i M Sport): 84.4 लाख रुपये
  • मर्सिडीज-बेंज जीएलई 400डी 4मैटिक एलडब्ल्यूबी हिप हॉप एडिशन (Mercedes-Benz GLE 400d 4MATIC LWB Hip Hop Edition): 1.25 करोड़ रुपये

लेक्सस आरएक्स (Lexus RX)

इन तीनों में से आरएक्स एसयूवी ही ऐसी है जिसमें हाइब्रिड पावरट्रेन दिया गया है और साथ ही इसमें थर्ड रो सीट्स भी दी गई है, मगर इसका व्हीलबेस काफी कम है। 

एक्सटीरियर फीचर्स की बात करें तो इसमें 3 आई-बाय बीम एलईडी हेडलैंप, एलईडी फॉगलैंप और फ्रंट व रियर में सीक्वेंशल टर्न इंडिकेटर्स दिए गए हैं। यूवी लाइट्स से बचाने और केबिन को शोररहित रखने के लिए इसकी विंडशील्ड पर अकूस्टिक ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। वहीं रिवर्स गियर लगाते ही इसके हीटेड ओआरवीएम ऑटोमैटिकली बंद हो जाते हैं। मगर, इस गाड़ी में मुख्य आकर्षण का केंद्र इसकी बड़ी फ्रंट ग्रिल और 18 इंच के डिज़ाइनर व्हील है। 

इसके केबिन में वुड फि​निशिंग की गई है और हीटेड स्टीयरिंग व्हील एवं मूनरूफ का फीचर भी दिया गया है। ड्राइवर के लिए इंस्ट्रूमेंट कंसोल में 4.2 इंच का मल्टी इंफोर्मेशन डिस्प्ले जिसके दाएं बाएं दो एनालॉग डायल और कलर हेडअप डिस्प्ले का फीचर दिया गया है। इनके अलावा इस एसयूवी में वायरलैस चार्जर, एंबिएंट इल्यूमिनेशन, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 10 तरीकों से एडजस्ट हो सकने वाली वेंटिलेटेड एवं हीटेड फ्रंट सीट, हीटेड सेकंड रो सीट्स और 50:50 के अनुपात में बंटने वाली हीटेड फ्रंट सीट्स भी दी गई है। साथ ही इसके केबिन में 12.3 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 15 स्पीकर से लैस मार्क लेविनसन साउंड सिस्टम भी दिया गया है। इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी का फीचर भी दिया गया है।  

यह भी पढ़ें: भारत में ऑनलाइन रिटेल सेल्स प्लेटफॉर्म के ज़रिए अपनी कारें बेचेगी मर्सिडीज़-बेंज

बीएमडब्ल्यू एक्स5 (BMW X5)

हमने इस कंपेरिजन में बीएमडब्ल्यू एक्स5 के एम स्पोर्ट वेरिएंट को शामिल किया है। इस वेरिएंट में एम शेप के एयरोडायनैमिक्स दिए गए हैं जिससे इसका फ्रंट, साइड स्कर्ट्स और व्हील आर्क अलग नजर आते हैं। इसके अलावा इसमें ब्लू कलर के ब्रेक कैलिपर्स, रियर डिफ्यूजर इंसर्ट और एम स्पोर्ट पैकेज की फिनिशिंग वाले टेलपाइप दिए गए हैं। साथ ही इसमें बीएमडब्ल्यू लेजरलाइट अडेप्टिव फंक्शन और सिलेक्टिव बीम, वेलकम लाइट कारपेट और स्पिल्ट टेलगेट दिए गए हैं। इसके 20 इंच के एम लाइट अलॉय व्हील भी काफी आकर्षक लगते हैं। 


बीएमडब्ल्यू एम स्पोर्ट वेरिएंट का केबिन काफी शानदार लगता है। इसमें 4 ट्रिम ऑप्शन के साथ लैदर अपहोल्स्ट्री, 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट पैसेंजर्स के लिए इलेक्ट्रिक एडजस्टे​बल कंफर्ट सीट्स, एम लैदर स्टीयरिंग व्हील, 6 कलर वाली एंबिएंट लाइटिंग और बड़ी पैनोरमिक ग्लास रूफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें 12.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है। यह सिस्टम वायरलैस फंक्शनैलिटी वाले एपल कारप्ले, बीएमडब्ल्यू जैस्चर कंट्रोल, 16 स्पीकर वाले हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम और पनोरमा एवं 3डी व्यू वाले 360 डिग्री कैमरा से लैस है। साथ ही इसमें एलसीडी कलर डिस्प्ले से लैस हाईटेक बीएमडब्ल्यू डिस्प्ले की और टच कंट्रोल पैनल भी दिए गए हैं। 

सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग, ब्रेक असिस्ट के साथ एबीएस, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, डायनैमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ डायनैमिक ट्रैक्शन, हिल डिसेंट कंट्रोल, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट और रन फ्लैट टायर दिए गए हैं। 

इसमें लेक्सस (Lexus) से ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं। इसमें 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पैनोरमिक ग्लास रूफ और जैस्चर कंट्रोल जैसे फीचर्स के होने से कार आधुनिक लगती है। 

यह भी पढ़ें: लेक्सस एनएक्स Vs ईएस: जानिए एसयूवी और सेडान में से कौन है बेहतर

मर्सिडीज़-बेंज जीएलई (Mercedes Benz GLE)

मर्सिडीज बेंज जीएलई के एक्सटीरियर में 150 मीटर की रेंज वाले मल्टीबीम एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं। इसके साइड प्रोफाइल में इल्यूमिनेटेड एल्यूमिनियम फिनिशिंग वाला रनिंग बोर्ड दिया गया है जिससे इस एसयूवी का लुक और भी दमदार हो जाता है। इसमें इलेक्ट्रिक फोल्डिंग आउटसाइड रियरव्यू मिरर में सराउंड लाइटिंग के साथ लोगो प्रोजेक्शन का फीचर भी दिया गया है। मगर, इसके एक्सटीरियर प्रोफाइल में मुख्य आकर्षण का केंद्र 20 इंच बड़े व्हील जो बीएमडब्ल्यू एक्स5 के व्हील के बाद सबसे आकर्षक हैं। 

2019 में मर्सिडीज जीएलई के फेसलिफ्ट मॉडल में एयर सस्पेंशन का फीचर भी शामिल किया गया था जो लेक्सस और बीएमडब्ल्यू की एसयूवी में भी दिया गया है। इसके एंबिएंट लाइटिंग सिस्टम में 64 कलर्स का ऑप्शन दिया गया है। इसके अलावा इसमें इलेक्टिकली खुलने वाली पैनोरमिक सनरूफ भी दी गई है जो काफी यूनीक है। 

जीएलई एसयूवी में एमबक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम और 12.3 इंच की फुल डिजिटल कलर डिस्प्ले भी दी गई है। वहीं इसमें वॉइस कमांड और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर भी मौजूद है। सिस्टम को कमांड देने के लिए इसमें स्टीयरिंग व्हील पर भी टचपैड्स दिए गए हैं। यह सिस्टम एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस है और इसमें वायरलैस चार्जर भी दिया गया है। इसके केबिन में 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पैसेंजर के लिए दो मॉनिटर, रियर विंडो पर इलेक्ट्रिकली फोल्डिंग सनब्लाइंड्स और मसाज, हीटिंग और वेंटिलेशन फंक्शन वाला एनर्जाइजिंग पैकेज दिया गया है। इस कार के केबिन में एयर प्योरिफायर और परफ्यूम डिस्पेंसर भी दिया गया है। इस वेरिएंट के हिप हॉप एडिशन के लिए विशेषतौर पर 590 वॉट के सिस्टम आउटपुट के साथ 13 स्पीकर से लैस बर्मस्टर सराउंड साउंड सिस्टम, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल रियर सीट्स, हेडअप डिस्प्ले और सीटों के लिए मेमोरी फंक्शन भी दिया गया है।  

सेफ्टी के लिहाज से इसमें नी एयरबैग के अलावा बीएमडब्ल्यू एक्स5 जैसे ही फीचर्स दिए गए हैं।

इस कंपेरिजन का निष्कर्ष ये निकलता है कि मर्सिडीज जीएलई में सबसे ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं, लेकिन इसकी प्राइस भी ज्यादा है। वहीं, बीएमडब्ल्यू में ड्राइवर के लिए जैस्चर कंट्रोल दिया गया है और इसका केबिन कॉकपिट जैसा है और कम कीमत में ऐसे फीचर्स की पेशकश करने के बाद तो इस कार को खरीदना वैल्यू फॉर मनी साबित होता है। लेक्सस आरएक्स की बात करें तो इसमें भी कुछ अच्छे फीचर्स मौजूद हैं, मगर ये इन दोनों कारों के मुकाबले थोड़ी कमतर ही है। सभी पैसेंजर्स का ख्याल रखे तो यहां मर्सिडीज जीएलई बाजी मार ले जाती है क्योंकि इसमें रियर पैसेंजर्स के लिए मॉनिटर, इलेक्ट्रिक सनब्लाइंड और इलेक्ट्रिक पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

द्वारा प्रकाशित

लेक्सस आरएक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • लेक्सस आरएक्स
  • बीएमडब्ल्यू एक्स5
  • मर्सिडीज जीएलई

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?