• लॉगिन / रजिस्टर

इन तीन लग्ज़री कारों के साथ भारत आई लेक्सस

प्रकाशित पर mar 24, 2017 04:03 pm द्वारा rachit shad for लेक्सस आरएक्स

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा के लग्ज़री ब्रांड लेक्सस ने आरएक्स450एच हाइब्रिड एसयूवी, एलएक्स 450डी और ईएस 300एच हाइब्रिड सेडान के साथ भारत में दस्तक दे दी है। आरएक्स450डी हाइब्रिड एसयूवी दो वेरिएंट में उपलब्ध है, इसकी शुरूआती कीमत 1.07 करोड़ रूपए है। ईएस300एच हाइब्रिड सेडान केवल एक वेरिएंट में मिलेगी, इसकी कीमत 55.27 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। एलएक्स450डी भी एक वेरिएंट में मिलेगी, इसकी कीमतों की जानकारी फिलहाल कंपनी ने नहीं दी है।

लेक्सस आरएक्स450एच हाइब्रिड एसयूवी

इस में 3.5 लीटर के वी6 पेट्रोल इंजन के साथ वीवीटी-आई (वेरिएबल वॉल्व टाइमिंग विद इंटेलिजेंस) टेक्नोलॉजी और 650 वाट की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। पेट्रोल इंजन की पावर 262 पीएस और टॉर्क 335 एनएम है। इलेक्ट्रिक मोटर की पावर 68 पीएस और टॉर्क 139 एनएम है। दोनों की संयुक्त पावर 310 पीएस और संयुक्त टॉर्क 361 एनएम है। आरएक्स450एच में इलेक्ट्रिक कंट्रोल होने वाला ई-सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है, जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करता है।

आरएक्स450एच हाइब्रिड एसयूवी में 18 इंच के अलॉय व्हील, आगे की तरफ एलईडी फॉग लैंप्स मिलेंगे। पीछे वाले दरवाजे की साइड मोल्डिंग पर हाइब्रिड बैजिंग दी गई है। इस में ऑटो ऑन/ऑफ हैडलैंप्स और रेन सेंसिंग वाइपर भी दिए गए हैं। केबिन में नेविगेशन सपोर्ट करने वाला 8 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। मनोरंजन के लिए 12 स्पीकर्स का ऑडियो सिस्टम लगा है।

सुरक्षा के लिए इस में लेक्सस सेफ्टी सिस्टम प्लस दिया, इस में पैदल यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्री-कोलाइज़न सिस्टम (पीसीएस), लेन डिपार्चर अलर्ट (एलडीए) और ऑटोमैटिक हाई बीम (एएचबी) समेत कई दूसरे फीचर दिए गए हैं।

लेक्सस ईएस 300एच हाइब्रिड सेडान

यह भारत में कंपनी की सबसे अफोर्डेबल पेशकश है। इसे टोयोटा कैमरी वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इस में 2.5 लीटर का पेट्रोल इंजन, इलेक्ट्रिक मोटर के साथ दिया गया है। पेट्रोल इंजन की पावर 160 पीएस और टॉर्क 233 एनएम है। पेट्रोल और इलेक्ट्रिक की संयुक्त पावर 200 पीएस है। आईएक्स450एच की तरह इस में भी इलेक्ट्रिक कंट्रोल होने वाला ई-सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है, जो केवल अगले पहियों पर पावर सप्लाई करता है। 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 8.1 सेकंड का समय लगता है। इसके माइलेज का दावा 17 किमी प्रति लीटर का है।

इसका डिजायन भी काफी शार्प और आकर्षक है, इस में एलईडी हैडलैंप्स के साथ डे-टाइम रनिंग लाइटें दी गई हैं। ईएस 300एच सेडान में 17 इंच के अलॉय व्हील मिलेंगे, सुरक्षा के लिए ईएस 300एच में 10 एयरबैग और लेक्सस सेफ्टी सिस्टम प्लस दिया गया है, इस में स्टीयरिंग असिस्ट, इंटेलिजेंट हाई बीएम (आईएचबी) और हाई-स्पीड डायनामिक रडार क्रूज़ कंट्रोल शामिल हैं। कार में दिया गया हाई-स्पीड डायनामिक रडार क्रूज़ कंट्रोल सिस्टम 40 किमी प्रति घंटे रफ्तार के बाद काम करता है।

लेक्सस एलएक्स450डी

एलएक्स450डी, यह लेक्सस की भारत में सबसे महंगी पेशकश होगी, इसे टोयोटा लैंड क्रूज़र पर तैयार किया गया है। यह केवल डीज़ल इंजन में मिलेगी। इस में 4.5 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है, इसकी पावर 270 पीएस और टॉर्क 650 एनएम हैं। इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है, जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करता है। कंपनी ने फिलहाल इसकी कीमत की जानकारी नहीं दी है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत  2 से 2.5 करोड़ रूपए तक जा सकती है।

लेक्सस के तीनों मॉडल को भारत में इंपोर्ट करके बेचा जाएगा। लेक्सस कारों की बिक्री के लिए कंपनी ने अभी देश में डीलरशिप स्थापित नहीं की हैं, संभावना है कि शुरु में देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरू और गुरूग्राम (गुड़गांव) में डीलरशिप खोल सकती है। बिक्री के बाद ग्राहकों को बेहतर सेवाएं देने के लिए चंडीगढ़, हैदराबाद, चेन्नई और कोच्ची में सर्विस सेंटर खोले जाएंगे।

द्वारा प्रकाशित

लेक्सस आरएक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?