• लॉगिन / रजिस्टर

किया सेल्टोस होगी सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार, यहां जानिए इंजन से जुड़ी जानकारी

प्रकाशित पर Jun 21, 2019 09:42 AM द्वारा Bhanu for किया सेल्टोस

  • 1996 व्यूज़
  • Write a कमेंट

किया मोटर्स ने सेल्टोस एसयूवी से पर्दा उठा दिया है। यह भारत में किया मोटर्स की पहली कार होगी। कार से पर्दा उठते ही इसके फीचर और इंजन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां भी सामने आ चुकी है। किया सेल्टोस में दो पेट्रोल और एक डीज़ल इंजन का विकल्प दिया गया है।

सेल्टोस एसयूवी के पेट्रोल वेरिएंट में 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड और 1.5 लीटर नैचुरली एस्पैरेटेड इंजन का विकल्प आएगा। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर इंजन मिलेगा। सभी इंजन बीएस-6 मानकों पर अपग्रेड किए हुए हैं। 1.5 लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन से कार को 115 पीएस का पावर आउटपुट मिलेगा। वहीं 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 140 पीएस की पावर देने में सक्षम है। सेल्टोस में दिया गया टर्बो पेट्रोल इंजन भारत के कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट का सबसे पावरफुल इंजन होगा। किया सेल्टोस का 1.5 लीटर डीज़ल इंजन हुंडई क्रेटा के 1.6 लीटर डीज़ल इंजन से ज्यादा टॉर्क देने में सक्षम है।

किया मोटर्स ने सेल्टोस एसयूवी में नया और छोटा डीजल इंजन भारत में टैक्स नियमों के कारण दिया है। 1.5 लीटर इंजन से अधिक क्षमता वाली कारों पर यहां 48 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगाई जाती है। जबकि, 1.5 लीटर से नीचे क्षमता वाली कारों पर 45 प्रतिशत जीएसटी दर लगाई जाती है। ऐसे में 1.5 लीटर क्षमता वाले डीज़ल इंजन के साथ किया सेल्टोस को निचले टैक्स ब्रैकेट में लाया गया है।

किया सेल्टोस में 6-स्पीड मैनुअल, सीवीटी, 7-स्पीड डीसीटी और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। डीसीटी गियरबॉक्स जीटी लाइन वेरिएंट में 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ मिलेगा। 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। वहीं, 1.5 लीटर डीज़ल 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगा।

हुंडई नई जनरेशन क्रेटा में भी इसी तरह के इंजन का विकल्प पेश करेगी। यह कार 2020 तक बाजार में उतारी जाएगी। यह इंजन हुंडई कारों के लाइनअप में एकदम नए होंगे। ये हुंडई क्रेटा, वरना और एलीट आई20 में दिए गए 1.4 और 1.6 लीटर पेट्रोल एवं डीज़ल इंजन की जगह लेंगे।

किया सेल्टोस को भारत में सितंबर 2019 में लॉन्च किया जा सकता है। भारत में इसकी कीमत 10 लाख रुपये से 16 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, रेनो डस्टर, रेनो कैप्चर, निसान किक्स और महिन्द्रा स्कॉर्पियो से होगा।

यह भी पढें : किया सेल्टोस से उठा पर्दा, जानें क्या है खास

द्वारा प्रकाशित

किया सेल्टोस पर अपना कमेंट लिखें

3 कमेंट्स
1
J
jeff raider
Jun 21, 2019 4:29:19 PM

I don't want a Creta now. Please launch his vehicle soon.

    जवाब
    Write a Reply
    1
    J
    jeff raider
    Jun 21, 2019 4:29:19 PM

    I don't want a Creta now. Please launch his vehicle soon.

      जवाब
      Write a Reply
      1
      s
      shaik nawaz
      Jun 20, 2019 11:16:01 PM

      looks like a very nice car

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?