• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

जानिये, इसुज़ु एमयू-एक्स से जुड़ी पांच अहम बातें...

प्रकाशित: मई 11, 2017 07:01 pm । raunakइसुज़ु एमयू-एक्स

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इसुज़ु ने अपनी फ्लैगशिप एसयूवी एमयू-एक्स को भारत में उतार दिया गया है, यह एमयू-7 एसयूवी की जगह लेगी, जिसे बंद किया जा चुका है। एमयू-एक्स को बॉडी-ऑन-फ्रेम चेसिस पर तैयार किया गया है, इसी तरह से ही इसुज़ु का मशहूर लाइफस्टाइल पिक-अप ट्रक डी-मैक्स वी-क्रॉस भी बना है। एमयू-एक्स की टक्कर में टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर मौजूद हैं।

यहां हम लाए हैं एमयू-एक्स से जुड़ी वो पांच बातें जो कई मामलों में इसे बनाती हैं कुछ खास और अलग...

1. वी-क्रॉस और शेवरले ट्रेलब्लेज़र वाला प्लेटफार्म

एमयू-एक्स को इसुज़ु के पिक-अप ट्रक डी-मैक्स वी-क्रॉस वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, दिलचस्प बात ये है कि इसी प्लेटफार्म पर शेवरले की ट्रेलब्लेज़र भी बनी है। जनरल मोटर्स और इसुज़ु के बीच इस प्लेटफार्म पर एसयूवी और पिक-अप ट्रक तैयार करने के लिए करार हुआ था, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया।

अगर एमयू-एक्स और ट्रेलब्लेज़र को गौर से देखें तो हम पायेंगे कि इन में काफी सारे बॉडी पैनल एक जैसे हैं, इनके केबिन में भी कुछ ऐसी ही समानता है। शेवरले जल्द ही फेसलिफ्ट ट्रेलब्लेज़र लाने वाली है, इसका डैशबोर्ड एमयू-एक्स की तुलना में अलग होगा। संभावना है कि नई ट्रेलब्लेज़र का डैशबोर्ड फोर्ड एंडेवर और टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर देने वाला होगा।

2. डी-मैक्स वी-क्रॉस से ज्यादा पावरफुल इंजन

एमयू-एक्स में 3.0 लीटर का वीजीएस डीज़ल इंजन लगा है, जबकि डी-मैक्स वी-क्रॉस में 2.5 लीटर का वीजीएस टर्बो-डीज़ल इंजन दिया गया है। एमयू-एक्स में 177 पीएस की पावर और 380 एनएम का टॉर्क मिलता है, वी-क्रॉस की तुलना में इसकी पावर 42 पीएस और टॉर्क 60 एनएम ज्यादा है।

3. 4x2 और 4x4 का विकल्प

डी-मैक्स वी-क्रॉस में केवल ऑल-व्हील-ड्राइव की सुविधा दी गई है, जबकि एमयू-एक्स में टू-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव दोनों का विकल्प मिलता है। इन दोनों के ही 4x4 वर्जन में शिफ्ट-ऑन-फ्लाई ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है। दोनों की तुलना करें तो यहां एमयू-एक्स ज्यादा प्रीमियम प्रोडक्ट है, इस में 5-पॉइंट मल्टी-लिंक रियर सस्पेंशन दिया गया है, जबकि वी-क्रॉस की लोडिंग क्षमताओं को देखते हुए इस में पीछे की तरफ लीफ स्प्रिंग सेटअप दिया गया है।

4. मैनुअल गियरबॉक्स का अभाव

एमयू-एक्स एसयूवी दो वेरिएंट में उपलब्ध है, इसके 4x2 वेरिएंट की कीमत 23.99 लाख रूपए और 4x4 की कीमत 25.99 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। दोनों वेरिएंट में 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है, इन में मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प फिलहाल नहीं दिया गया है। मुकाबले में मौजूद दूसरी एसयूवी में मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है, उम्मीद है कि इसुज़ु आने वाले समय में इसका मैनुअल वेरिएंट उतार सकती है।

5. बंद हो चुकी एमयू-7 की जगह लेगी

इसुज़ु ने कुछ सालों पहले एमयू-7 के साथ भारत के एसयूवी सेगमेंट में कदम रखा था, एमयू-7 को भारत में उस समय उतारा गया जब कंपनी ने दूसरे देशों में इसे बंद कर दिया था, इसका डिजायन भी कुछ खास नहीं था, इसलिए यह ग्राहकों को ज्यादा लुभा नहीं पाई। एमयू-एक्स को एमयू-7 की जगह उतारा गया है, यह एमयू-7 से ज्यादा प्रीमियम और बेहतर नज़र आती है, उम्मीद है कि यह कंपनी को बिक्री के अच्छे आंकड़े दिला सकती है।

यह भी पढें :

द्वारा प्रकाशित

इसुज़ु एमयू-एक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?