• लॉगिन / रजिस्टर

ऐसी है टोयोटा की नई कैमरी, भारत में भी होनी है लॉन्च

प्रकाशित पर May 24, 2017 01:14 PM द्वारा Raunak for टोयोटा कैमरी

  • 8 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा ने जापान में लॉन्च होने वाली नई कैमरी सेडान से पर्दा उठाया है, डिजायन के मामले में नई कैमरी को देख कर अंदाजा लगाया जा सकता है कि एशिया पैसिफिक देशों में उतारी जानी वाली कैमरी कैसी होगी…

2018 कैमरी को जीए-के प्लेटफार्म पर बनाया गया है, यह टोयोटा के न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (टीएनजीए) प्लेटफार्म पर बेस है, इसी पर नई प्रियस भी बनी है।

मौजूदा कैमरी, जापानी मॉडल से ज्यादा स्पोर्टी है, जबकि नई कैमरी का जापानी वर्जन यूएस मॉडल से मिलता-जुलता है, जो ऑस्ट्रेलिया, थाईलैंड और दूसरे कुछ देशों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। यह कैमरी, जापान और भारत में मौजूद मॉडल से ज्यादा स्पोर्टी लगती है।

लेकिन नई कैमरी के साथ टोयोटा ने अलग रणनीति अपनाई है, डिज़ायन के मामले में इन्हें करीब-करीब एक जैसा ही रखा गया है। हालांकि इनके फ्रंट फॉग लैंप्स के डिजायन में थोड़ा अंतर जरूर मौजूद है। पीछे की तरफ से भी दोनों कारें एक जैसी  नज़र आती हैं।

बाहरी डिजायन की तरह केबिन भी ज्यादा अलग नहीं है, इसके सेंट्रल कंसोल में थोड़े बदलाव देखे जा सकते हैं। हालांकि अलग-अलग देशों के हिसाब से इसके डैशबोर्ड का डिजायन अलग-अलग हो सकता है। नई कैमरी के डैशबोर्ड पर वाटरफॉल डिजायन वाली नई कर्व लाइन दी गई है, जो इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से शुरू होकर नीचे की तरफ जाती है।

इंजन से जुड़ी जानकारी अभी कंपनी ने नहीं दी है, संभावना है कि भारत आने वाली नई कैमरी में नया 2.5 लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन, टोयोटा के नए हाइब्रिड सिस्टम (टीएचएस 2) के साथ आएगा। मौजूदा मॉडल की तरह इस में भी सीवीटी गियरबॉक्स मिलेगा, इस में स्पोर्ट मोड को भी जोड़ा गया है, 6-स्पीड सिक्वेंशल शिफ्ट और पैडल शिफ्टर्स का विकल्प भी मिलेगा। कंपनी का दावा है कि यह सेगमेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार होगी।

मौजूदा कैमरी की तरह भारत में हाइब्रिड अवतार के अलावा नई कैमरी बिना हाइब्रिड टेक्नोलॉज़ी के भी उपलब्ध होगी, इस में टोयोटा का नया 2.5 लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो नए 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (8एएटी) से जुड़ा होगा।

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा कैमरी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?
New
CarDekho Web App
CarDekho Web App

0 MB Storage, 2x faster experience