तस्वीरों से जानिए कैसी है एमजी जेडएस ईवी

संशोधित: जनवरी 23, 2020 01:40 pm | सोनू | एमजी जेडएस ईवी 2020-2022

  • 440 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट : एमजी मोटर्स (MG Motors) ने अपनी इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी (ZS EV) को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) दो वेरिएंट एक्साइट और एक्सक्लूसिव में उपलब्ध है। इसकी प्राइस 20.88 लाख रुपये से शुरू होती है। कार के बैटरी पैक, परफॉर्मेंस, रेंज और वारंटी से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

एमजी मोटर्स ने जेडएस ईवी से पर्दा उठा दिया है। भारत में इस कार को जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। देश में यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। यहां हम तस्वीरों के माध्यम से जानने की कोशिश करेंगे की इस कार में खासियतें समाई हैं। 

फ्रंट

एमजी जेडएस ईवी का आगे वाला डिजाइन काफी पसंद आने वाला है। कार को देखते ही अंदाजा लग जाता है कि कंपनी ने इस पर काफी मेहनत की है। इस में आगे की तरफ मैश पेटर्न ग्रिल दी गई है, जो हेक्टर एसयूवी की याद दिलाती है। सड़क पर यह कार अपनी अलग उपस्थिति दर्ज कराती है। 

रियर

पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां बूट लिड के बीच में लगा एमजी का लोगो सबका ध्यान अपनी ओर खींचता है। इस में एलईडी टेललैंप दिए गए हैं। कुल मिलाकर कहें तो इसका पीछे वाला हिस्सा भी काफी स्टाइलिश है। 

फेंडर

एमजी हेक्टर के फ्रंट फेंडर पर कंपनी ने ‘इंटरनेट इनसाइड’ बैजिंग दी थी। वहीं जेडएस ईवी के फेंडर पर ‘इलेक्ट्रिक’ बैजिंग दी गई है, जो ये दर्शाती है कि यह इलेक्ट्रिक कार है।

चार्जिंग पोर्ट 

जेडएस ईवी का चार्जिंग पोर्ट फ्रंट ग्रिल के पीछे छिपा है। आप ग्रिल के एक पार्ट को ऊपर कर चार्जिंग पोर्ट तक पहुंच सकते हैं। यह कार डीसी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। 50 किलोवॉट के डीसी फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी महज 40 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। कंपनी इस कार के आपके घर पर 7.4 किलोवॉट का एसी वॉल बॉक्स चार्जर लगाकर देगी, जिससे कार की बैटरी को फुल चार्ज होने में 6 से 8 घंटा का समय लगेगा। 

मोटर

जेडएस ईवी में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जो 143 पीएस की पावर और 353 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगी। कंपनी का कहना है कि 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इस कार को 8.5 सेकंड का समय लगेगा। 

टायर

जेडएस ईवी में 17 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं, जिन पर 210/50 आर17 मिशलिन टायर चढ़े हैं। कार के व्हील का डिजाइन काफी स्टाइलिहैं है।

बैटरी पैक

जेडएस ईवी में फ्लोरबोर्ड के नीचे की तरफ 44.5 केडब्ल्यूएच बैटरी लगी है। इसकी वाटरप्रुफिंग रेट आई67 है।

डैशबोर्ड

कंपनी ने जेडएस ईवी में ब्लैक कलर का डैशबोर्ड दिया है जिसपर सिल्वर और पियानो ब्लैक कलर हाइलाइट्स भी देखने को मिलेंगे। हेक्टर के विपरीत इसमें हॉरिजॉन्टल स्क्रीन दी गई है। यह 8-इंच की टचस्क्रीन यूनिट है। 

 लोअर सेंटर कंसोल

जेडएस में मिलने वाला इलेक्ट्रिक ड्राइव सिलेक्टर काफी प्रीमियम लगता है। इसके आगे की ओर टॉगल स्वीट्चेस भी मिलते हैं जो विभिन्न ड्राइव मोड्स, रिजनरेटिव ब्रेकिंग और बैटरी पैक को कंट्रोल करने का काम करते हैं। 

 इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

जेडएस ईवी के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में दो एनालॉग डायल (स्पीडोमीटर और पावर इंडिकेटर) और एक मल्टी-इनफार्मेशन डिस्प्ले दी गई हैं, जिसपर ड्राइव मोड्स, ओडोमीटर और ट्रिप रीडिंग सहित कई अन्य जानकारियां देखी जा सकती है।  

 फ्रंट  सीट

जेडएस के फ्रंट सीट्स ऊंची है। इन पर साइड सपोर्ट भी काफी अच्छा दिया गया है। इनपर एडजस्टेबल हेडरेस्ट उपलब्ध हैं। 

 रियर सीट

हमे उम्मीद है कि जेडएस ईवी की रियर सीट का रेक्लाइन एंगल और सीट बेस की पर्याप्त चौड़ाई पैसेंजर्स को अच्छा बैक और थाई सपोर्ट देगी। हालांकि, यहाँ तीन एडल्ट का एक साथ बैठना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।   

 बूट स्पेस

कंपनी ने इसके बूट स्पेस को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन,ये कहा जा सकता है कि  जेडएस में 4-पैसेंजर के सामान रखने लायक बूट स्पेस तो मिल ही जाएगा। बाकी, कार का रिव्यू करने के दौरान हम इसके बूटस्पेस और सीट कम्फर्ट का मुआयना भी ज़रूर करेंगे।  

यह भी पढ़ें: एमजी जेडएस ईवी से उठा पर्दा, जनवरी 2020 में होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

एमजी जेडएस ईवी 2020-2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience