माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ आ सकती है हुंडई वेन्यू

संशोधित: मई 27, 2019 04:49 pm | nikhil | हुंडई वेन्यू

  • 236 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Hyundai Won’t Go Maruti Way; Will Offer BS6 Diesel Engines In Existing Cars

हुंडई ने हाल ही में वेन्यू एसयूवी को भारतीय बाजार में उतारा है। यह कंपनी की पहले सब-4 मीटर एसयूवी है। अब खबर आई है कि हुंडई जल्द ही इसके नए कप्पा टी-जीडीआई 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन को माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ पेश कर सकती है। हुंडई के ग्लोबल आरएंडडी प्रमुख, अल्बर्ट बर्मन और हुंडई इंडिया के सीईओ और एमडी, एसएस किम ने इस बात के संकेत दिए हैं। 

Hyundai Venue Breaks Cover, Ready To Take On Sub-4m SUVs With Bold Styling

हुंडई वेन्यू में मिलने वाला यह 1.0-लीटर, डायरेक्ट इंजेक्शन, टर्बो-पेट्रोल इंजन 6000 आरपीएम पर 120 पीएस की पावर और 1500-4000 आरपीएम पर 172 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। उम्मीद है कि माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस होने के बाद इंजन के माइलेज में वृद्धि होगी। वर्तमान में वेन्यू का यह इंजन 18.27 किमी/लीटर का माइलेज निकालने में सक्षम है।  

हुंडई ने 2018 में ट्यूसॉन के अंतरराष्ट्रीय वर्ज़न में 48 वोल्ट के माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम को पेश किया था। यह सिस्टम कार के माइलेज को बढ़ता है और 12 वोल्ट के सिस्टम की तुलना में बेहतर तरीके से कार्बन के उत्सर्जन को कम करता है। कंपनी के अनुसार यह सिस्टम स्टॉप-गो ट्रैफिक स्थितियों के दौरान कार्बन फुटप्रिंट को 11% तक कम करता है। साथ ही, यह सिस्टम टर्बो लैग को कम करने और बेहतर लोअर-एंड टॉर्क की पेशकश करने में भी इंजन को सपोर्ट करता है। 

48 वोल्ट का माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम मास-मार्केट कारों में बहुत ही कम देखने को मिलता है। एमजी मोटर्स की अपकमिंग हेक्टर एसयूवी भारत में ऐसी पहली मास-मार्केट कार होगी, जिसमे यह सिस्टम पेश किया जाएगा। उम्मीद है कि हुंडई वेन्यू में 12-वोल्ट का माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा। वर्तमान में, मारुति सियाज़ के 1.5-लीटर पेट्रोल और बलेनो के 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन के साथ भी 12-वोल्ट का माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम मिलता है। हालांकि, वेन्यू के मुकाबले वाली कोई भी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी हाइब्रिड सिस्टम के साथ नहीं आती है। मारुति 2020-ऑटो एक्सपो में विटारा ब्रेज़ा के पेट्रोल वर्ज़न को पेश करेगी। ऐसे में उम्मीद है कि इसमें भी सियाज़ या बलेनो वाला माइल्ड-हाइब्रिड इंजन पेश किया जा सकता है। 

माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से लैस वेन्यू की लॉन्च टाइमलाइन से जुड़ी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। उम्मीद है कि 2022 में नए कैफ़े (कॉर्पोरेट एवरेज फ्यूल एफिशिएंसी) नॉर्म्स लागू होने से पहले इसे लॉन्च कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: बीएस6 मानक लागू होने के बाद भी हुंडई जारी रखेगी अपनी डीजल कारों की बिक्री

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई वेन्यू पर अपना कमेंट लिखें

8 कमेंट्स
1
P
pranava teja
Jun 2, 2019 3:00:09 AM

Hyundai messed up big with 350L boot within 3995mm. I20 285L within 3985mm.For venue they should hv given 250-280L boot.They shouldn't have cramped 2nd row to fit more luggage room.It will fail 4this

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    shubham sharma
    Jun 1, 2019 12:13:35 AM

    Again Hyundai did same mistake...wrong car with wrong timing, they should learn to from tata

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      S
      shanima varshney
      May 31, 2019 9:39:14 AM

      Once time tried to a this car and again review send

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        • हुंडई वेन्यू
        • एमजी हेक्टर

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

        ट्रेंडिंगएसयूवी

        • लेटेस्ट
        • अपकमिंग
        • पॉपुलर
        ×
        We need your सिटी to customize your experience