हुंडई ने 2040 तक पूरी तरह से जीरो एमिशन व्हीकल्स बेचने के प्लान से उठाया पर्दा,2024 तक लाएगी मास मार्केट इलेक्ट्रिक कार

प्रकाशित: सितंबर 07, 2021 07:26 pm । भानु

  • 3656 व्यूज़
  • Write a कमेंट

म्यूनिक ऑटो शो 2021 में हुंडई मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पॉलिसी का ऐलान किया है। कंपनी की योजना 2040 तक भारत समेत दुनियाभर के प्रमुख बाजारों में केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पेशकश ही करेगी। 

कंपनी अपनी 3 पिलर स्ट्रेटिजी के तहत 2045 तक कार्बन न्यूट्रेलिटी को अपनाने के लिए तत्पर है। कंपनी के ये तीन पिलर्स क्लीन मोबिलिटी,नेक्सट जनरेशन प्लेटफॉर्म्स और ग्रीन एनर्जी साबित होंगे। क्लीन मोबिलिटी के तहत कंपनी 2040 तक जीरो एमिशन वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार करेगी। हुंडई की क्लीन मोबिलिटी की पॉलिसी अलग अलग मार्केट्स के हिसाब से तैयार की जाएगी जहां कंपनी यूरोप में 2035 तक जेड ईवी बेेचेगी। 

कंपनी के नेक्सट जनरेशन प्लेटफॉर्म्स पर ना केवल कारें बल्कि अर्बन एयर मोबिलिटी और ऑटोनॉमस व्हीकल्स भी तैयार किए जाएंगे। हुंडई के इलेक्ट्रॉनिक कार ब्रांड आयोनिक का कार लाइनअप ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा जिसपर बैट्री पावर्ड व्हीकल्स तैयार किए जाएंगे। आयोनिक5 के बाद इसी प्लेटफॉर्म पर आयोनिक6 को भी तैयार किया जाएगा। कंपनी हायड्रोजन फ्यूल सेल से चलने वाली कारों में भी निवेश करेगी जिनमें नई नेक्सो शामिल है और इसे 2023 तक पेश किया जाएगा। 

हुंडई अपने प्लान के तीसरे पिलर कार्बन न्यूट्रेलिटी के तहत अपने प्लांट्स में रिन्युएबल एनर्जी और रियूजेबल बैट्रियों का इस्तेमाल करेगी जिनसे पॉल्युशन बिल्कुल नहीं होगा। 

हुंडई मोटर्स इंडिया के लाइनअप में केवल एक इलेक्ट्रिक कार कोना ईवी ही मौजूद है। इसकी रेंज 405 किलोमीटर है और इसकी एक्सशोरूम प्राइस 23.79 लाख रुपये है। इस कार में उतने फीचर्स मौजूद नहीं है जितने कि आपको कंपनी की क्रेटा में मिल जाएंगे। हुंडई 2024 तक एक मास मार्केट कार उतारने की भी प्लानिंग कर रही है जिसका मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी और अपकमिंग महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक से होगा। वहीं कंपनी भारत में हाइड्रोजन पावर्ड कार नेक्सो को भी लॉन्च कर सकती है। 

ये भी पढ़ें:इस सितंबर हुंडई सेंट्रो, ग्रैंड आई10 निओस, आई20 और ऑरा पर पाएं 50,000 रुपये तक का डिस्काउंट

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience