• English
  • menu
  • Login / Register

हुंडई क्रेटा Vs स्कोडा कुशाक Vs फोक्सवैगन टाइगन : स्पेस व प्रेक्टिकेलिटी कंपेरिजन

प्रकाशित: नवंबर 03, 2021 01:02 pm । स्तुतिस्कोडा कुशाक

  • 1875 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई क्रेटा कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट में काफी पॉपुलर रही है। यह अपने स्पेशियस और प्रेक्टिकल केबिन के चलते ग्राहकों के बीच बेहद पॉपुलर है। इस सेगमेंट में स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन समेत कई नई कारों ने हाल ही में एंट्री ली है। स्पेस और प्रेक्टिकेलिटी के मामले में हमने क्रेटा का कंपेरिजन इन दोनों गाड़ियों से किया है जिससे यह पता लगाया जा सके कि कौनसी कार अच्छी वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट साबित होती है। तो चलिए इस पर नज़र डालते हैं यहां:-

लुक्स

Hyundai Creta

  • डिज़ाइन के मामले में हुंडई क्रेटा सबसे अच्छी नज़र आती है। इसमें बड़ी फ्रंट ग्रिल क्रोम सराउंड के साथ दी गई है और इसकी रियर प्रोफाइल को भी एकदम सोच समझ कर तैयार किया गया है। यदि आप एकदम क्लीन लुक वाली एसयूवी कार चाहते हैं तो ऐसे में क्रेटा आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगी।

  • वहीं, कुशाक और टाइगन लुक्स के मामले में इतनी लुभाने वाली नहीं है। लेकिन, इसका ये मतलब भी नहीं कि यह बिलकुल भी आकर्षित नहीं करती है। स्कोडा और फोक्सवैगन ने अपनी कारों में अच्छी डिटेलिंग की है। इन दोनों ही कारों में बड़ी फ्रंट ग्रिल नहीं दी गई है।

  • स्कोडा की एसयूवी कार में एक जैसी डिज़ाइन के अलावा आकर्षक दिखने वाले अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो काफी अच्छे लगते हैं, वहीं चौड़ी क्रोम एप्लीक और कनेक्टेड टेललैंप्स टाइगन के लुक को आकर्षक दिखाते हैं।
  • क्रेटा की डिज़ाइन एकदम एसयूवी कार जैसी है और यह ज्यादा यूनीक नहीं है। वहीं, इस मामले में इसकी प्रतिद्वंदी कारें कुशाक और टाइगन आपको भीड़ भाड़ से अलग दिखाती है।

केबिन क्वॉलिटी

Hyundai Creta cabin (turbo-petrol variant)

  • क्रेटा का केबिन एकदम क्लीन और फंक्शनल है। इसकी डिज़ाइन इतनी ज्यादा लुभाने वाली या प्रीमियम नहीं है। वहीं, इसके केबिन के अर्गोनॉमिक्स आपको किसी तरह की कोई शिकायत का मौका नहीं देते हैं। इसके हार्ड प्लास्टिक की क्वॉलिटी और बिल्ड क्वालिटी थोड़ी और बेहतर हो सकती थी। इसमें  स्टीयरिंग व्हील और बटन जैसे टचपॉइंट को एकदम सही जगह पर पोज़िशन किया गया है।

  • स्कोडा कुशाक के केबिन की क्वालिटी बाकी दोनों मॉडल्स के मुकाबले काफी प्रीमियम लगती है। इसमें ग्लिट्री ग्लॉस फिनिश के साथ डैशबोर्ड पर मैट 3डी हैक्सागनल पैटर्न मिलता है। इसके अलावा इसमें टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील के साथ क्रोम एक्सेंट और रोटरी डायल्स और डैशबोर्ड पर स्कोडा नाम की ब्रांडिंग दी गई है। हालांकि, टाइगन की तरह इसमें भी छोटी मोटी कमियां जरूर हैं।
  • इसके अलावा कुशाक और टाइगन में रूफ लाइनर और सनशेड समेत कई ऐसी जगह है जहां पर प्लास्टिक क्वालिटी इतनी ख़ास नहीं लगती है।

Volkswagen Taigun 1.5-litre Turbo-Petrol Manual Fuel Efficiency: Claimed vs Real

  • टाइगन के केबिन लेआउट की बात करें तो फोक्सवैगन ने इसमें फ्लैशी डिज़ाइन के मुकाबले सिम्पल डिज़ाइन को चुना है। इस एसयूवी कार के केबिन की प्लास्टिक क्वॉलिटी बहुत आकर्षित करने वाली है और यह क्रेटा से कहीं ज्यादा बेहतर भी लगती है। टाइगन में डैशबोर्ड पर कलर्ड पैनल्स और टेक्सचर्ड फिनिश दी गई है जिसके चलते इसे फंकी टच मिलता है।

फ्रंट सीट

Hyundai Creta front seats (turbo-petrol variant)

  • यदि आपको बड़ी फ्रंट सीटों की ज्यादा आवश्यकता रहती है तो ऐसे में हुंडई क्रेटा आपके लिए परफेक्ट रहेगी। इस एसयूवी कार में सही ड्राइविंग पोज़िशन हासिल करने के लिए 8-वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीटें दी गई हैं। हालांकि, इसमें स्टीयरिंग के लिए टेलीस्कोपिक एडजस्टमेंट नहीं दिया गया है।

  • स्कोडा कुशाक में कॉन्टूर्ड और बेहद सपोर्टिव फ्रंट सीटें दी गई हैं जो अधिकतर लोगों के बैठने के हिसाब से अच्छी हैं। स्कोडा और हुंडई दोनों ही एसयूवी कारों में वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें दी गई हैं। वहीं, टाइगन के जीटी वेरिएंट में वेंटिलेटेड सीटें नहीं मिलती हैं।

  • फोक्सवैगन टाइगन की फ्रंट सीटें बेहद कम्फर्टेबल हैं, ऐसे में यह लंबी दूरी के सफर के हिसाब से परफेक्ट लगती हैं। इसकी सीटों के कंटूर कुशाक की तरह इतने अग्रेसिव नहीं हैं, ऐसे में अच्छे कद काठी वाले आदमी इस पर बैठकर एकदम कम्फर्टेबल महसूस करते हैं।

रियर सीट

Hyundai Creta rear seats (turbo-petrol variant)

  • क्रेटा कार फ्लैट सीट बेस और बैकरेस्ट के साथ आती है। यह कम्फर्टेबल तो है लेकिन थोड़ी सपोर्टिव कम लगती है। रियर साइड पर इसमें चौड़ी बेंच सीट दी गई है। यह इन तीनों में से एकमात्र कॉम्पेक्ट एसयूवी कार है जिसमें रियर साइड पर तीन पैसेंजर कम्फर्टेबल होकर बैठ पाते हैं।

  • इसमें रियर सीट एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए हेडरेस्ट के लिए दो कुशन, सनशेड और पैनोरमिक सनरूफ भी दिया गया है। हालांकि, इसमें सेंटर पैसेंजर को हेडरेस्ट नहीं मिलता है।

  • स्कोडा कुशाक की बात करें तो इसकी रियर सीटें अच्छे से कॉन्टूर्ड हैं और इसकी मस्क्यूलर बोलस्टरिंग केबिन के अंदर मूवमेंट होने पर भी पैसेंजर्स को अच्छा सपोर्ट देती है। कुशाक में सेंटर हेडरेस्ट और सेंटर पर 3-पॉइंट सीटबेल्ट भी दी गई है। अग्रेसिव कंटूरिंग और कम चौड़े केबिन की वजह से इसमें तीसरे पैसेंजर को बिठाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

  • टाइगन और कुशाक में एक जैसे इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं। फोक्सवैगन की एसयूवी कार में रियर पैसेंजर के लिए प्लस पॉइंट और मानस पॉइंट एक जैसे हैं। हालांकि, इसकी सीटें कुशाक के मुकाबले कम काउंटर्ड हैं। ऐसे में इसमें तीसरे पैसेंजर को बिठाना थोड़ा आसान होता है।

फीचर्स

कॉमन फीचर्स

क्रेटा हाइलाइट फीचर

कुशाक हाइलाइट फीचर

टाइगन हाइलाइट फीचर

ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर  

रेन सेंसिंग वाइपर

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

ऑटो हेडलैंप्स

पावर्ड ड्राइवर सीट

टिल्ट एन्ड टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील एडजस्ट

रेन सेंसिंग वाइपर

टिल्ट एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील

पैनोरमिक सनरूफ

वायरलैस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले

टिल्ट एन्ड टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील एडजस्ट

वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें

इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक

कॉर्नरिंग फॉग लैंप

वायरलैस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले

वन टच ऑटो अप/ डाउन ड्राइवर विंडो

ड्राइव एन्ड ट्रेक्शन मोड  

सबवूफर

कॉर्नरिंग फॉग लैंप

क्रूज़ कंट्रोल

एयर प्यूरीफायर 

 

ऑटो डे/  नाइट आईआरवीएम

बोस साउंड सिस्टम

एम्बिएंट लाइटिंग

सनग्लास होल्डर

10-इंच टचस्क्रीन सिस्टम

रियर डिस्क ब्रेक,

पैडल शिफ्टर्स 

एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले

 

इनबिल्ट नेविगेशन

वायरलैस फोन चार्जर

पुश बटन स्टार्ट स्टॉप

  • इन तीनों ही एसयूवी कार में वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, वायरलैस फोन चार्जर और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं।

  • क्रेटा में एयर प्यूरीफायर, पैनोरमिक सनरूफ और पावर्ड ड्राइवर सीट जैसे कई अतिरिक्त फीचर्स भी दिए गए हैं।

  • हुंडई क्रेटा के मुकाबले कुशाक और टाइगन में रेन सेंसिंग वाइपर, कॉर्नरिंग फॉग लैंप और टिल्ट व टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

केबिन प्रेक्टिकेलिटी

  • केबिन प्रेक्टिकेलिटी के मामले में यह तीनों ही एसयूवी कारें बेहद अच्छी हैं। इन तीनों गाड़ियों में बड़े डोर पॉकेट, फ्रंट पर दो कप होल्डर्स, आर्मरेस्ट पर स्टोरेज, छोटे मोटे सामान को रखने के लिए स्पेस और कूल्ड ग्लवबॉक्स दिए गए हैं।

  • रियर साइड पर इन तीनों ही एसयूवी कारों के आर्मरेस्ट पर दो कपहोल्डर्स, रियर एसी वेंट्स और एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट दिए गए हैं।

  • हुंडई क्रेटा में यूनीक फीचर के तौर पर विंडो शेड, यूएसबी चार्जर के साथ फोन के लिए स्लॉट और रेक्लाइन होने वाला बैकरेस्ट दिया गया है।

  • कुशाक में फ्रंट सीट बैक पॉकेट में फोन रखने के लिए स्पेस और दो टाइप सी-यूएसबी चार्जर दिए गए हैं।

  • कुशाक की तरह ही फोक्सवैगन टाइगन में भी चार यूएसबी टाइप-सी चार्जर (दो फ्रंट और दो बैक पर) और एक 12 वोल्ट का सॉकेट दिया गया है। इस एसयूवी कार के फ्रंट कप होल्डर्स पर रबर स्टॉपर भी दिए गए हैं।

बूट स्पेस

  • हुंडई क्रेटा में 433 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, जबकि बाकी दोनों यूरोपियन एसयूवी कारों के बूट स्पेस की कैपेसिटी 385 लीटर है।

  • हमने बूट में अपने टेस्ट लगेज (तीन सूटकेस और दो सॉफ्ट बैग) को रखा है जिससे यह पता लगाया जा सके कि कौनसी एसयूवी कार में सबसे ज्यादा लगेज फिट होता है। क्रेटा में एक बड़े लगेज के अलावा एक छोटा सूटकेस फिट हो पाता है। इसकी वजह यह है कि सूटकेस को एक के ऊपर एक नहीं रखा जा सकता है क्योंकि जगह इसमें कम मिलती है।

  • कुशाक और टाइगन में तीन सूटकेस के अलावा एक सॉफ्ट बैग भी रखा जा सकता है। इसकी वजह यह है कि कुशाक और टाइगन के बूट का शेप अच्छा है और यह क्रेटा से बड़ा भी है।

  • हालांकि, टाइगन में 60:40 रियर सीटें दी गई है। हालांकि, यह फोल्ड नहीं होती है जिसके चलते इसमें बड़ा सूटकेस रखना मुश्किल हो जाता है।

राइड कम्फर्ट

  • क्रेटा स्मूद रोड पर सबसे कम्फर्टेबल कार है। हालांकि, ऊबड़ खाबड़ सड़कों पर चलाने के दौरान इसमें केबिन के अंदर मूवमेंट जरूर महसूस होता है। इसकी वजह यह है कि हुंडई ने इसमें सॉफ्ट सस्पेंशन सेटअप दिया है। यह गाड़ी अच्छी रोड सरफेस पर तो बेहद कम्फर्टेबल राइड देती है, वहीं बड़े स्पीड ब्रेकर या गहरे गड्ढों पर इसके सस्पेंशन ज्यादा अच्छे नहीं है।

  • स्कोडा की एसयूवी कार में केबिन के अंदर थोड़ा बहुत साइड-टू-साइड मूवमेंट महसूस होता है, हालांकि यह गाड़ी इतनी भी असुविधाजनक नहीं लगती है। इसका केबिन इंसुलेशन लेवल भी बेहद अच्छा है। इन तीनों ही कॉम्पेक्ट एसयूवी कारों में से स्कोडा कुशाक का राइड सेटअप और हैंडलिंग सबसे बेस्ट है।

  • टाइगन में 16-इंच के व्हील्स लगे हैं, लेकिन इसके बावजूद भी पैसेंजर्स को इसमें ऊबड़-खाबड़ सड़कों और गड्ढों पर झटके बाकी दोनों कारों के मुकाबले ज्यादा महसूस होते हैं। इसके जीटी+ वेरिएंट में 17-इंच के व्हील्स लगे हैं, लेकिन फिर भी इसके केबिन में रोड की सभी खामियां फील होती है। इसकी वजह यह है कि फोक्सवैगन ने इस एसयूवी के राइडिंग कैरेक्टर में स्पोर्टी टच दिया है। हालांकि, यह गाड़ी इतनी ज्यादा असुविधाजनक भी नहीं है।

निष्कर्ष

  • यह तीनों ही एसयूवी कारें फीचर्स, स्पेस और प्रेक्टिकेलिटी के मामले में बेहद अच्छी हैं, लेकिन हमने यह कम्पेरिज़न इतना नज़दीक होगा यह बिलकुल भी नहीं सोचा था। इन तीनों ही कारों की अपनी खूबियां और खामियां हैं जो आपको परफेक्ट कॉम्पेक्ट एसयूवी कार चुनने में मदद करेगी।

  • स्पेस और प्रेक्टिकेलिटी के मोर्चे पर क्रेटा सबसे खरी उतरती है। हुंडई की इस कॉम्पेक्ट एसयूवी कार में लंबी फीचर लिस्ट और अच्छा केबिन स्पेस मिलता है। लेकिन, हमारे अनुसार इसका बूट स्पेस और खराब रोड राइड कम्फर्ट थोड़ा बेहतर हो सकता था जिसके चलते यह फैमिली के लिए एक परफेक्ट एसयूवी कार बन जाती। यदि आपकी फैमिली बड़ी है तो इसे चुनना आपके लिए एकदम परफेक्ट ऑप्शन है।

  • टाइगन का लुक, बिल्ड क्वालिटी और डैशबोर्ड लेआउट सबसे दमदार है। लेकिन, इस गाड़ी में कुछ खामियां भी है जैसे कई फीचर्स की कमी और हार्ड राइड क्वॉलिटी। टाइगन उन ग्राहकों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जो एसयूवी कार से स्पोर्टी फील चाहते हैं।

  • स्कोडा कुशाक प्रीमियमनैस और राइड कम्फर्ट का अच्छा मिक्सचर है। यही वजह है कि हमारे सभी टेस्ट में इस गाड़ी को पहली रैंक मिली है। इसमें रियर पैसेंजर्स के लिए कम्फर्टेबल सीटें दी गई हैं और इसका केबिन भी एकदम प्रेक्टिकल है। मगर, इसकी केबिन क्वालिटी कई कई जगहों पर ख़राब भी लगती है। यदि आप ऐसी कॉम्पेक्ट एसयूवी कार लेना चाहते है जो किसी भी तरह की रोड पर चलाने में सक्षम हो तो कुशाक आपके लिए बेस्ट रहेगी।
  • सिटी, हाइवे, एयरपोर्ट पिकअप और ख़राब सड़कों पर चलाने की अगर बात हो तो कुशाक सभी मामलों में बेस्ट साबित होती है। 

यह भी पढ़ें : असल में कितना माइलेज देती है स्कोडा कुशाक 1.5 टर्बो पेट्रोल मैनुअल, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा कुशाक पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
H
harshvardhan sinha
Nov 2, 2021 12:39:14 AM

Lmao. Atleast try to hide your biasness. If you feel Kushaq more premium than Creta either you are blind or don't know the meaning of the word premium. Just look at the sales number.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का

    ट्रेंडिंगएसयूवी

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience