• लॉगिन / रजिस्टर

अपकमिंग हुंडई ऑरा के डिज़ाइन, प्राइस, फीचर्स और संभावित लॉन्च डेट के बारे में जानिए यहां

संशोधित पर Nov 20, 2019 03:05 PM द्वारा Bhanu for हुंडई Aura

  • 1259 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट:  हाल ही में हुंडई मोटर्स इंडिया ने ऑरा के इंजन स्पेसिफिकेशन से पर्दा उठा दिया है। यह कुल दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगी। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। ​​​​​​​

  • हुंडई एक्सेंट की जगह लेगी ये अपकमिंग सब-4 मीटर सेडान
  • ग्रैंड आई10 निओस जैसा हो सकता है इसका फ्रंट
  • निओस जैसा हो सकता है इंटीरियर जिसमें फीचर्स भी होंगे समान
  • ग्रैंड आई10 निओस वाले ही इंजन से मिलेगी पावर
  • 6 लाख रुपये से लेकर 9 लाख रुपये तक हो सकती है प्राइस

हुंडई मोटर्स ने हाल ही में इस बात से पर्दा उठाया था कि उसकी अगली पेशकश एक नई सब-4 मीटर सेडान होगी जिसे ऑरा नाम दिया गया है। यह एक्सेंट सब-कॉम्पैक्ट सेडान का नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल है। तो क्या हुंडई ने केवल एक्सेंट का नाम ही बदला है या फिर ऑरा नाम से पेश की जाने वाली ये कार एकदम नई होगी? कुछ कयासों के साथ ऐसे तमाम सवालों के जवाब जानिए आगे:

ऑरा हुंडई के लाइनअप में एकदम नया प्रॉडक्ट होगा और कंपनी एक्सेंट के मौजूदा मॉडल को बंद नहीं करेगी। हालांकि, इसका ये मतलब नहीं है कि इन दोनों कारों में कोई समानता नहीं होगी। हुंडई एक्सेंट को निम्न स्तर की प्रीमियम सेडान के रूप में ज्यादातर फ्लीट ऑपरेटर्स को ही बेचा जाएगा। ऑरा इसका एक ज्यादा प्रीमियम वर्जन होगा जिसे निजी ग्राहकों के लिए तैयार किया गया है। 

डिज़ाइन

डिज़ाइन की बात करें तो इसका फ्रंट प्रोफाइल ग्रैंड आई10 निओस जैसा हो सकता है। इसके डिज़ाइन एलिमेंट्स में निओस जैसे प्रोजेक्टर हेडलैंप, फ्रंट ग्रिल और बंपर दिए जा सकते हैं। चूंकि यह एक सेडान कार है ऐसे में इसकी रियर प्रोफाइल निओस से अलग होगी। यह 3-बॉक्स कॉन्फिगरेशन के साथ आएगी। आसान भाषा में कहें तो इसमें अलग से बूट स्पेस (डिग्गी) मिलेगा जो पैसेंजर कम्पार्टमेंट से बाहर की तरफ लिंक होगा।  पिछली बार टेस्टिंग के दौरान दिखी ऑरा पूरी तरह से कवर की गई थी, मगर माना जा रहा है कि इसमें दो भागों में बंटे टेललैंप दिए गए हैं। 

पावरट्रेन

अपकमिंग ऑरा में निओस वाला 1.2 लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिया जा सकता है। वहीं. कंपनी इस कार में निओस की तरह पेट्रोल और डीज़ल इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प भी दे सकती है। ऑरा को लॉन्च किए जाने तक कंपनी इसके दोनों इंजन को बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेड कर देगी। 

फीचर्स

हुंडई ऑरा में निओस वाले फीचर्स ही दिए जा सकते हैं। ड्यूल टोन इंटीरियर लेआउट के अलावा इसमें 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलैस फोन चार्जर और रियर एसी वेंट्स जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। 

प्राइस

ऑरा को ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी इसकी प्राइस 6 लाख रुपये से लेकर 9 लाख रुपये के बीच रख सकती है। लॉन्च के बाद इस गाड़ी का मुकाबला मारुति सुजुकी डिज़ायर, टाटा टिगॉर, फोर्ड एस्पायर और फॉक्सवैगन एमियो से होगा। 

यह भी पढ़ें: 2018 ऑटो एक्सपो में शोकेस की गईं वो कारें जो बाज़ार में हैं उपलब्ध

द्वारा प्रकाशित

हुंडई Aura पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
M
m s nadiger
Nov 23, 2019 3:36:58 PM

Waiting for best comp sedan car from Hyundai.I am interested in ds car for purchase in first time.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    ×
    आपका शहर कौन सा है?