जिनेवा मोटर शो-2019: होंडा ई प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक से उठा पर्दा

प्रकाशित: मार्च 07, 2019 06:47 pm । sonny

  • 182 व्यूज़
  • Write a कमेंट

होंडा ने जिनेवा मोटर शो-2019 में ई प्रोटोटाइप को शोकेस किया है। यह अर्बन ईवी कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है। अर्बन ईवी कॉन्सेप्ट को कंपनी ने साल 2017 में दुनिया के सामने पेश किया था।

ई प्रोटोटाइप का डिजायन अर्बन ईवी कॉन्सेप्ट से मिलता-जुलता है। कद-काठी में छोटी होने के बावजूद इसके आकर्षण में कोई कमी नहीं है। कार के हैडलैंप, टेललैंप और शॉर्ट ओवरहैंग पूरी तरह से गोल है। कार में आउटसाइड रियरव्यू मिरर की जगह कॉम्पैक्ट कैमरा दिए गए हैं।

कार के बोनट पर एक ब्लैक एलिमेंट दिया गया है, जिससे कार के चार्जिंग पोर्ट को कवर किया गया है। ई प्रोटोटाइप चार दरवाज़ों वाली हैचबैक कार है। कार के आगे वाले दरवाज़ों पर पॉप आउट हैंडल लगा है। पीछे वाले डोर हैंडल को मारुति स्विफ्ट के डोर हैंडल की तरह पोजिशन किया गया है।

ई प्रोटोटाइप को होंडा के नए ईवी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। होंडा का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह कार 200 किलोमीटर का सफर करेगी। फास्ट चार्जिंग से ये कार मात्र आधा घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। 80 फीसदी बैटरी चार्ज होने पर यह 160 किमी का सफर करेगी। कार की परफॉर्मेंस और पावरट्रेन के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। कंपनी ने इतना जरूर कहा है कि यह रियर-व्हील-ड्राइव कार होगी।

ईवी प्रोटोटाइप के केबिन में करीब 4 स्क्रीन दी गई है, जिससे डैशबोर्ड अलग ही नजर आता है। स्टीयरिंग व्हील में कोई नयापन नज़र नहीं आ रहा है। केबिन में क्लाइमेट कंट्रोल, एसी वेंट, चाजिंग पोर्ट, सेंटर टनल कंसोल पर ड्राइविंग मोड कंट्रोल, डोर हैंडल और पावर विंडो कंट्रोल जैसे फीचर भी दिए गए हैं। कार के डैशबोर्ड का लेआउट फॉक्स वुड से तैयार किया गया है। भविष्य में ऐसे लेआउट कई कारों में दिखाई दे सकते हैं।

डैशबोर्ड पर दी गई दो स्क्रीन पर कैमरा के आउटपुट दिखाई देंगे। तीसरी स्क्रीन, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का काम करेगी। चौथी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए है, इससे कार के सारे फंक्शन कंट्रोल होंगे। इनसाइड रियरव्यू मिरर पर भी एक स्क्रीन लगी है जहां बूट पर लगे कैमरा के आउटपुट दिखाई देंगे।

अभी ये कहना मुश्किल है कि होंडा भारत आने वाली पहली इलेक्ट्रॉनिक कार को एक नए प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी। कंपनी ने 2021 तक भारत में एक नई हाइब्रिड कार पेश करने की बात कही थी। चर्चाएं हैं कि आने वाले कुछ सालों में कंपनी यहां इलेक्ट्रिक मॉडल को उतार सकती है।

यह भी पढें :

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience