• लॉगिन / रजिस्टर

क्या खासियतें समाई हैं नई होंडा सिटी में, जानिये यहां

संशोधित पर Feb 13, 2017 11:27 AM द्वारा Rachit Shad for होंडा सिटी

  • 1 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारतीय कार बाजार में होंडा सिटी का फेसलिफ्ट अवतार दस्तक देने को तैयार है। यहां इसे वेलेंटाइन-डे यानी 14 फरवरी को लॉन्च किया जाएगा। डीलरशिप पर इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी हैं, इसे 21,000 रूपए में बुक कराया जा सकता है। क्या खासियतें समाई हैं नई होंडा सिटी में, जानेंगे यहां...

डिजायन

फेसलिफ्ट सिटी के अगले हिस्से पर सबसे ज्यादा काम हुआ है, यह पहले के मुकाबले ज्यादा शार्प और आकर्षक दिखती है। इसकी फ्रंट ग्रिल पहले से बड़ी है और एयरडैम पहले से चौड़ा है। फॉग लैंप्स सेक्शन को पहले से छोटा रखा गया है। इसका अगला बम्पर भी नया है। नई सिटी के हैडलैंप यूनिट में भी बदलाव हुए हैं, इस में नए एलईडी हैडलैंप्स और डे-टाइम रनिंग लाइटें दी गई हैं।

अब आते हैं साइड वाले हिस्से की तरफ... नई सिटी के टॉप वेरिएंट जेडएक्स में 16 इंच के नए डायमंड कट अलॉय व्हील मिलेंगे। पीछे वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां स्पॉइलर पर एलईडी ब्रेक लाइट दी गई है। इसकी टेललैंप्स और बम्पर में भी बदलाव हुए हैं।

केबिन

अब आते हैं केबिन की तरफ... ज्यादातर मामलों में यह पुराने मॉडल जैसी ही है, लेकिन कुछ नए बदलाव यहां भी हुए हैं। होंडा सिटी में सनरूफ तो पहले से ही आता है, लेकिन नई सिटी में टच करते ही खुलने और बंद होने वाला सनरूफ आएगा। यह फीचर इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेगा। नई सिटी में ब्लूटूथ, यूएसबी, जीपीएस नेविगेशन और वीडियो कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 7 इंच का नया टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम भी मिलेगा।

नई सिटी के केबिन में एलईडी लाइटें दी गई है। इसके टॉप वेरिएंट जेडएक्स में सुरक्षा को और पुख्ता किया गया है, सुरक्षा के लिए इस में छह एयरबैग (ड्यूल फ्रंट, साइड और कर्टन एयरबैग) मिलेंगे।

परफॉर्मेंश

इंजन में कोई बदलाव नहीं होगा, इस में मौजूदा मॉडल वाले पेट्रोल और डीज़ल इंजन नई पावर ट्यूनिंग के साथ आएंगे। पेट्रोल वर्जन में 1.5 लीटर का आई-वीटेक इंजन मिलेगा, जो 119 पीएस की पावर और 145 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वर्जन में 1.5 लीटर का आई-डीटेक इंजन मिलेगा, जो 100 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देगा। इंजन को ट्यून करने से इनके मैनुअल वर्जन के माइलेज में कमी आई है। पुरानी सिटी और नई सिटी के माइलेज की जानकारी कुछ इस तरह हैं...

इंजन और ट्रांसमिशन मौजूदा सिटी नई सिटी
आई-वीटेक (मैनुअल) 17.8 किमी प्रति लीटर 17.4 किमी प्रति लीटर
आई-वीटेक (ऑटोमैटिक) 18 किमी प्रति लीटर 18 किमी प्रति लीटर
आई-डीटेक (मैनुअल) 26 किमी प्रति लीटर 25.6 किमी प्रति लीटर

मौजूदा सिटी के डीज़ल वर्जन को ज्यादा शोर करने और चलाने में थोड़ा कठिन लगने के कारण काफी आलोचनाएं मिलीं, इसी वजह से कंपनी ने नई सिटी के एनवीएच (नॉइज़, वाइब्रेशन, हार्श्नस) लेवल में सुधार किया है।

कीमत और मुकाबला

कीमत को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, संभावना है कि यह मौजूदा मॉडल से 20 हजार से 30,000 रूपए महंगी हो सकती है, टॉप वेरिएंट की कीमत 13 लाख रूपए से ऊपर जा सकती है। नई सिटी कीमत के लिहाज से मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों से थोड़ी महंगी हो सकती है, हालांकि इस में दिए गए नए फीचर और नई टेक्नोलॉजी बढ़ी हुई कीमत को जायज भी ठहराते हैं। इसका मुकाबला स्कोडा रैपिड, मारूति सियाज़, फॉक्सवेगन वेंटो और हुंडई वरना से होगा है।

होंडा सिटी के अलावा जल्द ही मारूति, सियाज़ का और हुंडई, वरना का और फॉक्सवेगन वेंटो का फेसलिफ्ट अवतार लाने वाली है। संभावना है कि बिक्री को रफ्तार देने के लिए हुंडई, नई वरना को हाइब्रिड अवतार में भी उतार सकती है।

द्वारा प्रकाशित

होंडा सिटी पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
S
sudhir sharan
Feb 10, 2017 5:41:25 PM

Hybrid Ciaz is excellent with excellent fuel efficiency

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?