चौथी जनरेशन की होंडा सिटी और जैज़ को क्रैश टेस्ट में मिली 4-स्टार रेटिंग

संशोधित: फरवरी 15, 2022 06:46 pm | स्तुति | होंडा सिटी 2017-2020

  • 731 व्यूज़
  • Write a कमेंट

honda safety rating

  • होंडा सिटी को एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग मिली है। 

  • जैज़ को एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार मिले हैं, जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए इसे 3-स्टार रेटिंग दी गई है। 

  • सिटी के बॉडीशेल को अस्थिर पाया गया, वहीं जैज़ के बॉडीशेल को स्टेबल बताया गया है। 

  • इन दोनों ही कारों में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स और सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।  

  • सिटी में अतिरिक्त फीचर के तौर पर आइएसओफिक्स एंकरेज फीचर दिया गया है, वहीं जैज़ में रियर पार्किंग कैमरा स्टैंडर्ड मिलता है।  

चौथी जनरेशन की होंडा सिटी और जैज़ को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग मिली है। बता दें कि 2019 में अमेज़ कार को भी क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग मिली थी। इस लिहाज से अब भारतीय बाजार में होंडा की तीन ऐसी कारें मौजूद हैं जो 4-स्टार सेफ्टी  रेटिंग के साथ आती हैं। 

चौथी जनरेशन की होंडा सिटी  

 

सिटी कार को एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार मिले हैं। व्यस्क पैसेंजर की सेफ्टी के मामले में इस गाड़ी को 17 में से 12.03 अंक मिले हैं जबकि चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इसे 49 में से 38.27 पॉइंट दिए गए हैं। क्रैश टेस्ट में इसका बॉडीशेल अस्थिर पाया गया।

honda city safety rating

सिटी कार ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन पर अच्छा प्रोटेक्शन देती है। वहीं, चेस्ट के हिस्से के प्रोटेक्शन को इसमें क्रमशः मार्जिनल और औसत करार दिया गया है। इसमें ड्राइवर और पैसेंजर के घुटनों की सेफ्टी को मार्जिनल रेटिंग दी गई है क्योंकि ये टक्कर की स्थिति में डैशबोर्ड के पीछे की तरफ टच होते हैं। ड्राइवर के शिनबोन की प्रोटेक्शन की बात की जाए तो इस मोर्चे पर सुरक्षा औसत और अच्छी बताई गई है, जबकि पैसेंजर के शिनबोन के प्रोटेक्शन को औसत करार दिया गया है।

इस सेडान कार में आइएसओफिक्स एनकरेज और सीआरएस (चाइल्ड रेस्ट्रेन्ट सिस्टम) स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स और फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर सिस्टम जैसे फीचर्स भी स्टैंडर्ड मिलते हैं।

होंडा सिटी में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (119 पीएस) के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। भारत में इस गाड़ी  की प्राइस 9.29 लाख रुपए से शुरू होकर 9.99 लाख रुपए तक जाती है। 

नई होंडा सिटी पर फिलहाल कोई भी क्रैश टेस्ट नहीं किया गया है। एशियन एनकैप टेस्ट में इस गाड़ी को 5-स्टार रेटिंग मिली थी, लेकिन यह क्रैश टेस्ट इस गाड़ी के भारतीय मॉडल पर नहीं किया गया था। 

होंडा जैज़ 

होंडा जैज़ को एडल्ट सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार (17 में से 13.89 पॉइंट) और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 3-स्टार (49 में से 31.54 पॉइंट) मिले हैं। क्रैश टेस्ट में इस गाड़ी की बॉडीशेल इंटीग्रिटी और फूटवेल एरिया स्थिर रहा।

Honda jazz safety rating

इस हैचबैक कार में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन के प्रोटेक्शन को अच्छा बताया गया है। रिपोर्ट में ड्राइवर की छाती का प्रोटेक्शन औसत बताया गया  है, जबकि पैसेंजर के छाती की सेफ्टी को अच्छा करार दिया गया है। इसमें ड्राइवर और पैसेंजर के घुटनों की सेफ्टी को मार्जिनल रेटिंग दी गई है क्योंकि वह डैशबोर्ड के पीछे की तरफ किसी खतरनाक स्ट्रक्चर से प्रभावित हो सकते हैं। ड्राइवर के शिनबोन की प्रोटेक्शन की बात की जाए तो इस मोर्चे पर सुरक्षा औसत बताई गई है, जबकि पैसेंजर के शिनबोन का प्रोटेक्शन औसत और अच्छा बताया गया है।

होंडा की इस कार में आइएसओफिक्स एंकरेज फीचर स्टैंडर्ड नहीं दिया गया हैं। यह फीचर इसकी कम रेटिंग का एकमात्र कारण हो सकता है। पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर सिस्टम और रियर पार्किंग कैमरा स्टैंडर्ड दिए गए हैं।  

जैज़ में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (90 पीएस) के साथ 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। भारत में इस गाड़ी की प्राइस 7.71 लाख रुपए  से 9.95 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि जैज़ कार टाटा अल्ट्रोज़ (5 स्टार), फोक्सवैगन पोलो (4 स्टार) और टाटा टियागो (4 स्टार) के बाद चौथी सबसे सुरक्षित हैचबैक कार है।

यह भी देखें: होंडा सिटी ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

होंडा सिटी 2017-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • होंडा जैज़
  • होंडा सिटी 4th जनरेशन

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगसेडान

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience