• लॉगिन / रजिस्टर

किया सेल्टोस के दो ऑफ-रोड कॉन्सेप्ट से उठा पर्दा, टोयोटा फॉर्च्यूनर से भी ज्यादा है इनका ग्राउंड क्लीयरेंस

प्रकाशित पर Nov 21, 2019 09:34 PM द्वारा Bhanu for किया सेल्टोस

  • 641 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • किया मोटर्स ने सेल्टोस के अमेरिकी वर्जन को किया शोकेस, दो शानदार कॉन्सेप्ट मॉडल से भी उठाया पर्दा 
  • सेल्टोस एक्स-लाइन ट्रेल अटैक और एक्स-लाइन अर्बन दिया गया है नाम 
  • दोनों कॉन्सेप्ट मॉडल में फैब्रिकेटेड रूफ रेक्स, रैली लाइटें जैसे फीचर्स के साथ दमदार फीचर है मौजूद
  • दोनों कॉन्सेप्ट मॉडल में 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स और ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ दिया गया है 1.6 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन

किया मोटर्स की कॉम्पैक्ट एसयूवी सेल्टोस भारत में काफी पॉपुलर कार हो चुकी है और इस वजह से यह कंपनी यहां एक ब्रांड के रूप में स्थापित हो गई है। सेल्स चार्ट में किया सेल्टोस टॉप पर है। अमेरिकी बाज़ार में किया सेल्टोस को 2021 तक लॉन्च किया जाएगा। मगर उससे पहले कंपनी ने इस एसयूवी को यहां शोकेस कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने सेल्टोस के दो ज्यादा दमदार ऑफरोडिंग वाले कॉन्सेप्ट मॉडल एक्स-लाइन ट्रेल अटैक और एक्स-लाइन अर्बन से भी पर्दा उठा दिया है। 


सेल्टोस एक्स-लाइन ट्रेल अटैक कॉन्सेप्ट काफी दमदार लुक वाला मॉडल है जो टू टोन डेज़र्ट पेंट स्कीम लिए हुए है। इसमें 8 रैली लाइटें 4 फ्रंट बंपर पर और 4 कस्टमाइज़्ड रूफ रेक पर लगी हुई हैं। इसमें लिफ्ट किट का फीचर भी दिया गया है जिससे इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 234 मिलीमीटर तक बढ़ जाता है। इसमें 17 इंच के कस्टमाइज़ अलॉय व्हील के साथ ऑफ रोडिंग वाले टायर भी दिए गए हैं। इसके अलावा ट्रेल अटैक कॉन्सेप्ट में ज्यादा दमदार फ्रंट बंपर और विंच का फीचर भी दिया गया है। 

किया मोटर्स ने खासतौर पर सिटी में इस्तेमाल करने के हिसाब से सेल्टोस एक्स-लाइन अर्बन नाम का एक और कॉन्सेप्ट मॉडल तैयार किया है। इसमें ग्रे कलर एक्सटीरियर के साथ ग्लॉस ब्लैक कलर की रूफ दी गई है। इसके अलावा इसमें गड्ढों से निपटने के लिए 2 इंच का लिफ्ट किट और ऊंची ड्राइविंग पोज़िशन का फीचर भी दिया गया है। इस कॉन्सेप्ट में रूफ रेक के साथ रैली लाइटों का फीचर भी दिया गया है 

दोनों कॉन्सेप्ट मॉडल में इलेक्ट्रॉनिक एडब्ल्यूडी ड्राइवट्रेन के साथ 1.6 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 177 पीएस की पावर और 264 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इंजन के साथ 7 स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। दोनों मॉडल्स का इंटीरियर भी सेल्टोस के इंडियन वर्जन से अलग है। हालांकि इनमें सेल्टोस के इंडियन वर्जन वाला 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है मगर इनके डैशबोर्ड की स्टालिंग और फीचर्स अलग हैं। सेल्टोस के भारतीय वर्जन में इन दोनों कॉन्सेप्ट में दिया गया इंजन और ड्राइवट्रेन का विकल्प मौजूद नहीं है। 

किया मोटर्स भारत में सेल्टोस का ऑफ रोडिंग एडब्ल्यूडी वेरिएंट शायद ही लॉन्च करे। मगर, कंपनी ग्राहकों को  स्पोर्टी एक्सटीरियर एसेसरीज़ के पैक की पेशकश कर सकती है। किया सेल्टोस का इंडियन वर्जन इंजन के हिसाब से दो वेरिएंट एचटी लाइन और  जीटी लाइन में उपल्ब्ध है। इसके एचटी लाइन वेरिएंट में 1.5 लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिया गया है। वहीं, स्पोर्टी लुक वाला जीटी लाइन वेरिएंट ज्यादा पावरफुल 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन में उपलब्ध है। दोनों इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। 

भारत में किया सेल्टोस की प्राइस 9.69 लाख रुपये से लेकर 16.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। बाज़ार में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, निसान किक्स, रेनो कैप्चर, एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर से है। 

यह भी पढ़ें: इस महीने किया सेल्टोस के लिए करना पड़ेगा लंबा इंतज़ार, जानिए सेगमेंट की बाकी कारों का हाल

द्वारा प्रकाशित

किया सेल्टोस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?