• लॉगिन / रजिस्टर

ग्लोबल सेल्स रिपोर्ट : टोयोटा पिछड़ी, फॉक्सवेगन हुई आगे

Published On jul 29, 2016 01:07 pm By alshaar

  • 6 Views
  • Write a comment

दुनियाभर में बिक्री के मामले में इस साल फॉक्सवेगन ने एक बार फिर जापानी कंपनी टोयोटा को पीछे कर दिया है। पिछले चार सालों से कारें बेचने के मामले में टोयोटा नंबर वन पर थी, अब यह खिताब फॉक्सवेगन के पास आ गया है। इस साल की दूसरी तिमाही में भी फॉक्सवेगन टोयोटा से आगे चल रही है।

सेल्स रिपोर्ट पर ध्यान दें तो साल 2016 के पहले छह महीनों में फॉक्सवेगन ने 51.2 लाख कारें बेचीं, वहीं टोयोटा की इस दौरान 49.9 लाख कारें ही बिकीं। टोयोटा अब एक पायदान नीचे खिसक कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। तीसरे पायदान पर अमेरिकी कार कंपनी जनरल मोटर्स है। जनरल मोटर्स ने 47.6 लाख कारें बेचीं।

वैसे तो फॉक्सवेगन पिछले साल भी बिक्री के मामले में टोयोटा से आगे निकल गई थी, लेकिन कार्बन उत्सर्जन स्कैंडल के कारण इसकी बिक्री प्रभावित हो गई थी। विवादों में घिरी होने के बावजूद भी फॉक्सवेगन ने इस साल अच्छा प्रदर्शन किया। ऐसा लगता है कि फॉक्सवेगन साल के अंत तक टॉप पोजिशन पर टिकी रहने वाली है। वहीं दूसरी ओर टोयोटा की बात करें तो उत्तरी अमेरिका इसका मुख्य बाजार है लेकिन यहां बिक्री में गिरावट आने और जापान में भूकंप की वजह से इसका प्रोडक्शन गिरा, इसके अलावा तकाटा एयरबैग्स की गड़बड़ी ने भी कंपनी की बिक्री पर खराब असर डाला।

टोयोटा साल 2008 से दुनियाभर में बिक्री के मामले में पहले पायदान पर कायम थी। टोयोटा ने जनरल मोटर्स को पछाड़ कर यह जगह हासिल की थी। हालांकि साल 2011 में जापान में आई सुनामी और भूकंप की वजह से कंपनी को झटका लगा और वह बिक्री के मामले में निचले पायदान पर फिसल गई। लेकिन साल 2012 में कंपनी ने फिर यह खिताब अपने नाम कर लिया।

Published by

Write your Comment

Read Full News
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?