इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और बैटरी की कॉस्टिंग कम करने पर फोकस रखेगी फोर्ड

संशोधित: मई 28, 2021 11:13 am | भानु

  • 4113 व्यूज़
  • Write a कमेंट

फोर्ड ने अपने भविष्य की कुछ योजनाओं से पर्दा उठाया है और इन्हें फोर्ड+ नाम दिया है। कंपनी ने पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट के लिए प्योर इलेक्ट्रिक कारें तैयार करने और कस्टमर्स को अच्छा एक्सपीरियंस देने के लिए कनेक्टेड टेक्नोलॉजी सर्विसेज जैसी चीजों पर अपना फोकस रखने पर जोर दिया है। 

हाल ही में इस अमेरिकन कंपनी ने दो खास इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स मस्टैंग मैश ई स्पोर्टी एसयूवी और एफ 150 लाइटनिंग पिकअप से पर्दा उठाया है। शोकेस होने के सप्ताहभर के भीतर ही फोर्ड एफ 150 लाइटनिंग को 70,000 यूनिट्स के करीब प्री बुकिंग भी प्राप्त हो गई। फोर्ड ने अनुमान जताया है कि 2030 तक पूरे विश्व में उसके पैसेंजर और कमर्शियल व्हील में 40 प्रतिशत प्योर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स होंगे। हालांकि कंपनी ने दुनियाभर में फैले अलग अलग मार्केट्स के लिए प्लान के बारे में पूरी जानकारी नहीं दी है मगर फिलहाल कंपनी अपना फोकस नॉर्थ अमेरिका और यूरोप में अपने प्रेडक्ट लाइनअप में मौजूद गाड़ियों के इलेक्ट्रिफिकेशन पर रखेगी। 

इसके अलावा फोर्ड मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस में भी ज्यादा निवेश करना भी जारी रखेगी। इस निवेश के तहत एफिशिएंट बैट्री टेक्नोलॉजी,अमेरिका में अपनी ओर से ही बैट्रियां तैयार करने जैसे चीजों पर पैसा खर्च किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी अलग अलग टाइप के व्हीकल्स के लिए अलग अलग टाइप की बैट्रियां तैयार करने पर भी विचार कर रही है। कंपनी 2025 तक बैट्रियों की कॉस्टिंग में कमी लाने पर अभी से काम करना शुरू करेगी। 

फोर्ड की ओर से ऐसे प्लेटफॉर्म्स भी तैयार किए जाएंगे जिनपर एक जैसे पावरट्रेन और बैट्री कंपोनेंट्स वाली तरह तरह की कारें तैयार की जा सके। कंपनी 2030 तक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करेगी जिसपर नई रियर व्हील ड्राइव,ऑल व्हील ड्राइव वाले यूटिलिटी व्हीकल्स,ऑफ रोडर्स,पिकअप्स और फैमिली एसयूवी तैयार की जा सके।बता दें कि  कॉम्पैक्ट और मिड साइज इलेक्ट्रिक कारों के लिए फोर्ड ने फोक्सवैगन के साथ पार्टनरशिप की है जिससे कि वो उनका एमईबी प्लेटफॉर्म इस्तेमाल कर सकें। 

फोर्ड प्लस प्लान के तहत कंपनी कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स भी तैयार करेगी जिनमें ओवर द एयर अपडेट्स दिए जा सकें। कंपनी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की लंबी रेंज के साथ ही ओवरऑल व्हीकल  एक्सपीरियंस बढ़ाने पर भी फोकस रखेगी। वहीं कंपनी के फ्यूचर प्रोडक्ट्स में काफी शानदार और एडवांस्ड फीचर्स भी दिए जाएंगे। इसके अलावा कंपनी अपने ग्राहकों से काफी अच्छे से जुड़ने के लिए कनेक्टेड सर्विसेज का सहारा लेने की भी तैयारी कर रही है। 

फोर्ड का कहना है कि 2022 तक उसके लाइनअप मेंटेस्ला से भी ज्यादा ओवर द एयर अपडेट वाले व्हीकल्स मौजूद होंगे। वहीं कंपनी ने 2028 तक ऐसे 33 मिलियन व्हीकल्स का अनुमान जताया है। 

You Can Now Stay Connected To Your Beloved Ford ALL. THE. TIME.

बता दें कि फोर्ड के नॉर्थ अमेरिकन लाइनअप और इंडियन लाइनअप में ज्यादा फर्क नहीं है। भारत में फोर्डपास कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी सभी मॉडल्स में स्टैंडर्ड दी जा रही है। वहीं इकोस्पोर्ट,एंडेवर और फिगो में फोर्डपास के फंक्शंस को एक्सपेंड भी किया जाएगा। फोर्ड के इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स फिलहाल भारत में इतना जल्दी लॉन्च होते दिखाई नहीं दे रहे हैं।

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience