• लॉगिन / रजिस्टर

ये फीचर आ जाएं तो, नई डिजायर बन सकती है हर किसी की पहली पसंद

प्रकाशित पर Apr 27, 2017 02:52 PM द्वारा CarDekho for मारुति डिजायर

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारूति ने 24 मार्च को तीसरी जनरेशन की स्विफ्ट डिजायर से पर्दा उठाया था, इसे बलेनो हैचबैक वाले हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसे 16 मई को लॉन्च किया जाएगा।

नई डिज़ायर के केबिन में पहले से ज्यादा जगह मिलेगी, लंबाई पहले की तरह चार मीटर के दायरे में रहेगी। इसका आगे का डिजायन नई स्विफ्ट हैचबैक से प्रेरित है, नई स्विफ्ट को इंडियन ऑटो एक्सपो-2018 में उतारा जा सकता है। मौजूदा डिजायर डिजायन के मामले में पीछे की तरफ से थोड़ी अटपटी लगती है, लेकिन नई डिजायर में पिछले हिस्से पर काफी मेहनत की गई है।

मारूति ने नई डिजायर के टॉप वेरिएंट जेडडीआई प्लस एजीएस के फीचरों की जानकारी दी है, इस में एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, ऑटो हैडलैंप्स ऑन/ऑफ, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें, पीछे की तरफ एलईडी लाइट गाइड और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है। नई डिजायर में एपल कारपले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करने वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम भी दिया गया है। सुरक्षा के लिए इस में ड्यूल एयरबैग, एबीएस और आईएसओफिक्स सीट एंकर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड रखे गए हैं।

कुल मिलाकर फीचर लिस्ट के मामले में नई डिजायर काफी अच्छी पेशकश है, लेकिन मुकाबले में मौजूद कारों को देखते हुए इस में कुछ और फीचर देने की गुंजाइश बढ़ जाती है। यहां हम बात करेंगे ऐसे ही पांच अहम फीचरों की जो नई डिजायर में आते तो इस की सफलता में चार चांद लग जाते...

90 पीएस ताकत वाला डीज़ल इंजन

मारूति के कार्यकारी निदेशक (इंजिनियरिंग) सीवी रमन ने डिजायर के शोकेस के दौरान कहा था कि इस में मौजूदा मॉडल वाले पेट्रोल और डीज़ल इंजन आएंगे, मौजूदा डीज़ल इंजन की पावर 75 पीएस और टॉर्क 190 एनएम है। डिजायर का मुकाबला फोर्ड एस्पायर, होंडा अमेज़ और फॉक्सवेगन एमियो से है, इनके डीज़ल वर्जन की पावर 100 पीएस से ज्यादा है।

मारूति की सियाज और अर्टिगा में 1.3 लीटर का पावरफुल डीज़ल इंजन लगा है, जो 90 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देती है, अगर नई डिजायर के टॉप वेरिएंट में इस डीज़ल इंजन का विकल्प भी जोड़ दिया जाए तो ज्यादा पावर चाहने वाले ग्राहकों को यह अपनी ओर खींच सकती है।

एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम

मारूति की दो कार अर्टिगा और सियाज़ में फिलहाल 90 पीएस वाले डीज़ल इंजन के साथ सुज़ुकी की स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल टेक्नोलॉजी (एसएचवीएस) दी गई है। एसएचवीएस एक तरह से ऑटो स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम है, यह फीचर जब कार चल नहीं रही होती है लेकिन स्टार्ट रहती है तो इंजन को बंद कर देता है और फिर जैसे ही क्लच को दबाया जाता है, इंजन को बैटरी पावर से स्टार्ट कर देता है। इसके अलावा जब इंजन ज्यादा लोड नहीं ले रहा होता है, तो यह बैटरी को भी चार्ज करता रहता है, इस सिस्टम से ईंधन की खपत घट जाती है।  

इसके अलावा माइल्ड हाइब्रिड कारों पर वैट भी कम लगता है जिससे ये थोड़ी सस्ती पड़ती हैं। दिल्ली में सियाज एसएचवीएस और अर्टिगा एसएचवीएस पर केवल 5 फीसदी वैट लगता है, जबकि साधारण पेट्रोल और डीज़ल कारों पर 12.5 फीसदी वैट लगता है।

क्रूज़ कंट्रोल

मारूति डिजायर के मुकाबले में मौजूद फॉक्सवेगन एमियो में क्रूज़ कंट्रोल दिया गया है, ऐसे में कंपनी डिजायर के टॉप वेरिएंट को इस फीचर से लैस कर सकती थी। क्रूज़ कंट्रोल फीचर कार को एक स्पीड पर बनाए रखता है, इस वजह से ड्राइवर कुछ समय के लिए अपने पैर रेस पैडल से हटा सकता है। अमूमन ये फीचर हाईवे पर ज्यादा काम का साबित होता है। इस से ज्यादा माइलेज़ भी मिलता है।

प्रीमियम म्यूज़िक सिस्टम

मारूति ने बलेनो और सियाज में 4 स्पीकर्स और 2 ट्विटर्स के साथ 7 इंच का स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है। यही सिस्टम नई डिजायर में भी दिया गया है, कंपनी ने इसके टच को पहले से बेहतर किया है। इस में वैसे तो कोई कमी नहीं है लेकिन मारूति को चाहिए था कि वह बलेनो में वैकल्पिक तौर पर आने वाले हर्ट्ज सिस्टम (एम्पलीफायर, स्पीकर्स और वूफर) को इस में भी दे, हो सकता है कि भविष्य में डिजायर के साथ इसे दिया जाए। टाटा टिगॉर में हारमन का 8-स्पीकर्स वाला म्यूजिक सिस्टम दिया गया है।

टॉप वेरिएंट में ज्यादा एयरबैग

नई डिजायर में ड्यूल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, सीटबेल्ट के साथ प्री-टेंशनर्स और चाइल्ड सीट एंकर जैसे सेफ्टी फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। केबिन में पिछली सीटों को बेहतर बनाया गया है, यहां रियर एसी वेंट्स और 12 वोल्ट का पावर सॉकेट भी दिया गया है, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि मारूति ने पीछे वाले पैसेंजर के कंफर्ट पर ध्यान दिया है। लेकिन जो व्यक्ति सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करना चाहते उनके लिए मारूति, नई डिजायर के कुछ वेरिएंट में मारूति छह एयरबैग का विकल्प भी जोड़ सकती थी।

मारूति ने इसी सप्ताह की शुरूआत में नई डिजायर से पर्दा उठाया है, कंपनी ने पूरी फीचर लिस्ट की जानकारी नहीं दी है, हमारा मानना है कि यहां जिन फीचरों के बारे में हमने चर्चा की है, उन में से कुछ फीचर नई डिजायर के टॉप वेरिएंट में आ सकते हैं, अगर ऐसा होता है तो ये सभी खासियतें इसे सेगमेंट में और बेहतर बना देंगी।

द्वारा प्रकाशित

Maruti Swift Dzire पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?
New
CarDekho Web App
CarDekho Web App

0 MB Storage, 2x faster experience