सिट्रोएन ईसी3 इलेक्ट्रिक हैचबैक ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में हुई फेल, मिली 0 स्टार सेफ्टी रेटिंग

प्रकाशित: मार्च 21, 2024 06:41 pm । स्तुतिसिट्रोएन ईसी3

  • 355 Views
  • Write a कमेंट

Citroen eC3 at Global NCAP crash tests

  • सिट्रोएन ईसी3 को वयस्क पैसेंजर सेफ्टी के लिए 0 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 1 स्टार रेटिंग मिली है।

  • सिट्रोएन ईवी को वयस्क पैसेंजर सेफ्टी के लिए 34 में 20.86 पॉइंट मिले हैं।

  • इस इलेक्ट्रिक कार को चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 10.55 अंक मिले हैं।

  • इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

  • सिट्रोएन ईसी3 की कीमत 11.61 लाख रुपये से 13.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।

सिट्रोएन ईसी3 इलेक्ट्रिक हैचबैक को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में वयस्क पैसेंजर प्रोटेक्शन के लिए 0 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 1 स्टार रेटिंग मिली है। ईसी3 कार का ग्लोबल एनकैप के #SaferCarsForIndia कैंपेन के तहत आखिरी टेस्ट में से एक है क्योंकि अब सभी भारतीय मॉडल्स का क्रैश टेस्ट भारत एनकैप के सेफ्टी नॉर्म्स के अनुरूप किया जाएगा।

वयस्क पैसेंजर सेफ्टी (34 में से 20.86 पॉइंट)

फ्रंटल इम्पेक्ट (64 किमी/घंटे)

Citroen eC3 adult occupant protection result in Global NCAP crash tests

फ्रंटल इम्पेक्ट टेस्ट में सिट्रोएन ईसी3 में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन के हिस्से को 'अच्छा' प्रोटेक्शन मिला है। हालांकि, ड्राइवर की छाती की सुरक्षा को 'कमज़ोर' रेटिंग दी गई है, जबकि पैसेंजर के छाती के हिस्से को 'ख़राब' सुरक्षा मिली है। टेस्ट में ड्राइवर के घुटने के हिस्से के प्रोटेक्शन को 'मार्जिनल' और पैसेंजर के घुटने की सुरक्षा को 'अच्छा' करार दिया गया है।

टेस्ट में ड्राइवर के जांघों के हिस्से को 'मार्जिनल और अच्छा' प्रोटेक्शन मिला है, जबकि पैसेंजर के जांघों का प्रोटेक्शन 'अच्छा' रहा। इस गाड़ी के फुटवेल एरिया को 'अस्थिर' बताया गया है, जबकि इसकी बॉडीशेल इंटीग्रिटी को 'स्थिर' करार दिया गया है।

साइड इम्पेक्ट (50 किमी/घंटे)

Citroen eC3 side impact test at Global NCAP

साइड इम्पेक्ट टेस्ट में वयस्क पैसेंजर के सिर के हिस्से को 'मार्जिनल' प्रोटेक्शन मिला, जबकि छाती का प्रोटेक्शन 'पर्याप्त' रहा। ईसी3 कार में वयस्क पैसेंजर के पेट और पेल्विस के प्रोटेक्शन को 'अच्छा' करार दिया गया है।

साइड पोल इम्पैक्ट 

ईसी3 कार पर कोई साइड पोल इम्पेक्ट टेस्ट नहीं किया गया, क्योंकि इस गाड़ी में साइड एयरबैग नहीं दिए गए हैं। हालांकि, कंपनी इस बात की घोषणा जरूर कर चुकी है कि जुलाई 2024 से उसके भारतीय लाइनअप के सभी मॉडल्स में छह एयरबैग स्टैंडर्ड दिए जाएंगे।

इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल

सिट्रोएन ईवी कार में ईएससी फीचर स्टैंडर्ड नहीं दिया गया है जो कि ग्लोबल एनकैप की सबसे जरूरी आवश्यकताओं में से एक है। इस गाड़ी का सीटबेल्ट रेस्ट्रेंट सिस्टम भी टेस्टिंग एजेंसी की न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सका। यही कारण है कि इस इलेक्ट्रिक हैचबैक कार को वयस्क पैसेंजर सेफ्टी के लिए 0 स्टार रेटिंग मिली है।

चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन (49 से 10.55 पॉइंट)

फ्रंटल इम्पेक्ट (64 किमी/घंटे)

कार में 3 साल के बच्चे की डमी के लिए चाइल्ड सीट को आगे की तरफ फेस करके इंस्टॉल किया गया था, लेकिन यह फ्रंटल इम्पेक्ट टेस्ट में बच्चे के सिर के एक्सपोज़र को बचाने में सक्षम नहीं हो सकी। जबकि, इसमें 1.5 साल की डमी को पीछे की तरफ फेस करके इंस्टॉल किया गया था जिसमें बच्चे के सिर के हिस्से को पूरा प्रोटेक्शन मिला।

साइड इम्पेक्ट (50 किमी/घंटे)

साइड इम्पेक्ट टेस्ट में बच्चे को पूरा प्रोटेक्शन मिला, हालांकि क्रैश के दौरान सिर का एक्सपोज़र काफी तेज़ था जिससे काफी चोटे आईं।

ईसी3 कार में सभी सीटों पर 3-पॉइंट सीटबेल्ट और दो आइएसोफिक्स माउंट फीचर स्टैंडर्ड नहीं दिए गए हैं।

सेफ्टी फीचर

Citroen eC3

सिट्रोएन ईसी3 में कई बेसिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं जिनमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर और फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर शामिल है।

भारत में सिट्रोएन ईसी3 कार तीन वेरिएंट : लाइव, फील और शाइन में आती है। इस गाड़ी की कीमत 11.61 लाख रुपये से 13.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। सेगमेंट में इसका मुकाबला एमजी कॉमेट ईवी और टाटा टियागो ईवी से है।

यह भी देखेंः सिट्रोएन ईसी3 ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

सिट्रोएन ईसी3 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

और देखें on सिट्रोएन ईसी3

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience