खरीदनी है महिन्द्रा केयूवी-100, तो जानिए कार से जुड़ी कुछ अहम बातें

प्रकाशित: दिसंबर 30, 2015 06:21 pm । manishमहिंद्रा केयूवी 100 NXT

  • 11 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Mahindra KUV100

महिन्द्रा जल्द ही केयूवी-100 के साथ माइक्रो एसयूवी सेगमेंट की शुरुआत करेगी। कंपनी ने इसके वीडियो समेत कई जानकारियां जारी की हैं। इसे 15 जनवरी 2016 को लॉन्च किया जाना है। इसका मुकाबला फोर्ड की नई फीगो, हुंडई ग्रैंड आई-10, मारूति स्विफ्ट व टाटा बोल्ट से होगा।

अगर आप भी केयूवी-100 खरीदने का मन बना रहे हैं, तो यहां हम लेकर आए हैं इस कार से जुड़े कुछ अहम तथ्य। जिनको जानने के बाद आप आसानी से यह तय कर सकेंगे कि इसे खरीदने का फैसला आपके लिए कितना सही रहेगा।

यह भी पढ़ें: पीछे से कैसी दिखती है केयूवी-100, महिन्द्रा ने दिखाई झलक

ताकत के मामले में कितनी असरदार

Mahindra KUV100

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो केयूवी-100 में महिन्द्रा का नया एम-फाल्कन पेट्रोल व डीज़ल इंजन मिलेगा। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2-लीटर एम-फाल्कन जी80 इंजन आएगा, जो 82पीएस की पावर व 114एनएम की टॉर्क जनरेट करेगा। मुकाबले में मौजूद कारों की तुलना में पेट्रोल वेरिएंट की पावर कम है। यह एक अहम तथ्य है जो इस कार को खरीदने के फैसले को प्रभावित कर सकता है। वहीं डीज़ल वेरिएंट में 1.2-लीटर एम-फाल्कन डी-75 इंजन दिया जाएगा, जो 77 पीएस  की पावर व 190 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। ताकत के मामले में इसका डीज़ल वर्जन फिर भी मुकाबले में बने रहने की क्षमता रखता है। हालांकि फोर्ड फीगो की 100पीएस पावर की तुलना में काफी पिछड़ा हुआ है।

फीचर्स, जो इसे बनाते हैं एक प्रैक्टिकल कार

Mahindra KUV100

संभावना है कि केयूवी-100 एक 6 सीटर कार होगी।  अगर ऐसा होता है तो यह बात इसे बाकी कारों से थोड़ा आगे रखने में मदद करेगी। कार के सभी वेरिएंट में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम (ईबीएस) दिया जाएगा। इसके अलावा सभी वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग का विकल्प भी मिलेगा। ये सेफ्टी फीचर भी इसे सेगमेंट में आगे रखने में मदद करेंगे। खासकर फोर्ड फीगो से, क्योंकि फीगो में केवल ड्राइवर साइड एयरबैग स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर दिया जा रहा है। केवल टॉप वेरिएंट में ही एबीएस और ईबीडी शामिल हैं।  ऑटो गियरशिफ्ट की लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी भविष्य में इसमें ऑटोमैटिक गियर बॉक्स के साथ भी उतार सकती है, जो ज़ाहिर तौर पर इसे दूसरों से आगे रखने में मददगार होगा।

कार का डिज़ायन और बनावट

Mahindra KUV100

केयूवी-100 के एक्सटीरियर की बात करें तो इसकी बनावट ऐसी है कि या तो  यह पहली नज़र में ही लोगों को पसंद आ सकती है, या फिर पहली नज़र में इसे नापसंदी के साथ खारिज किया जा सकता है । जब महिन्द्रा ने केयूवी-100 से पर्दा हटाया था तो काफी मिलीजुली प्रतिक्रियाएं सामने आईं थी। हालांकि कार के कई फीचर्स मसलन, हैडलैंप्स में लगी डे टाइम रनिंग एलईडी लाइटें, बड़े फॉग लैंप्स, छत पर लगी रूफ रेल्स और साइड में लगी प्लास्टिक क्लैडिंग केयूवी-100 को स्टाइलिश और बोल्ड लुक देते हैं।  कुल मिलाकर कहा जाए तो केयूवी-100 एक छोटी एसयूवी का अहसास देती है और कहा जा सकता है कि यह कई ग्राहकों को लुभाने में कामयाब भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: सामने आए महिन्द्रा केयूवी-100 के फीचर्स, जानिये किस वेरिएंट में क्या मिलेगा

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा केयूवी 100 NXT पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience