• लॉगिन / रजिस्टर

यहाँ जानें बीएमडब्ल्यू एक्स1 की खूबियां और खामियां 

Published On mar 26, 2020 04:03 pm By nikhil for बीएमडब्ल्यू एक्स1

  • 10120 Views
  • Write a comment

BMW X1

बीएमडब्ल्यू एक्स1 दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली छोटी लक्ज़री एसयूवी है और इसके पीछे कोई शक नहीं है कि इसका पर्याप्त स्पेस, अच्छी पावर और ललचाने वाली प्राइस टैग इसकी ग्लोबल सफलता का कारण है। बढ़ते कम्पटीशन को देखते हुए हाल ही में बीएमडब्ल्यू ने एक्स1 को फेसलिफ्ट अपडेट दिया है। लेकिन क्या यह अपडेट इसे खरीदने की कोई नई वजह साथ लाया है? आईये जानें नई एक्स1 की खूबियां और खामियां जो आपको इसे खरीदने का निर्णय लेने में मदद करेंगे। 

बीएमडब्ल्यू एक्स1: खूबियां (Pros)

1. पावरफुल इंजन

BMW X1 engine

एक्स1 के साथ आपको 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता है। दोनों ही इंजन ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं। हालांकि, पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन यूनिट और डीजल इंजन के साथ 8-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ट्रांसमिशन यूनिट मिलती है। दोनों ही इंजन का पावर/टॉर्क आउटपुट काफी अच्छा है और सिटी व हाईवे दोनों जगह इनकी परफॉरमेंस अच्छी है। यदि आप एक ऐसी कॉम्पैक्ट लक्ज़री एसयूवी लेना चाहते हैं जिसे आप घर से ऑफिस और फार्महाउस दोनों जगह पर ले जा सकें तो आपको एक्स1 की वेर्सटिलिटी काफी पसंद आएगी।    

हमने एक्स1 के डीजल मॉडल को चलने का मौका मिला और इससे हमे सिटी में 13.43 किमी/लीटर व हाईवे पर 21.71 किमी/लीटर का माइलेज निकाला। यही नहीं, हमारे एक्सेलरेशन टेस्ट में बीएमडब्ल्यू की इस कार ने सिर्फ 8 सेकण्ड्स में 0 से 100 किमी/घंटा की स्पीड हासिल कर ली, जो कि बेहद इम्प्रेसिव है। 

BMW X1

2. कम्फर्टेबल राइड क्वालिटी  

हमारे इस पॉइंट से शायद वो लोग जरूर आश्चर्यचकित होंगे जिसके पास एक्स1 का प्री-फेसलिफ्ट मॉडल (पुराना मॉडल) है क्योंकि इसके सस्पेंशन थोड़े स्टिफ/हार्ड थे। लेकिन 2020 में लॉन्च हुए फेसलिफ्ट मॉडल में बीएमडब्ल्यू ने इसके सस्पेंशन सेटअप को रिट्यून किया है और इन्हें काफी कम्फर्टेबल बनाया है जो कि इंडियन रोड कंडीशन के हिसाब से सटीक लगते हैं। 

हाँ, सस्पेंशन सॉफ्ट होने से शार्प टर्न पर आपको साइड-मोशन जरूर महसूस होगा। लेकिन अब भी इसकी हाईवे क्रूजर वाली पहचान बनी हुई है क्योंकि सस्पेंशन सॉफ्ट होने के बावजूद भी यह ट्रिपल डिजिट की स्पीड पर फ्लोट (स्पीड बढ़ने पर कार हल्की लगना) करती नहींलगेगी जिससे आपका ड्राइविंग कॉन्फिडेंस बना रहता है। 

BMW X1

3. फन-टू-ड्राइव

इस पॉइंट का आना यहाँ लाजमी था। क्यों सही कहा ना? एक्स1 के स्टीयरिंग का फीडबैक बेहद जबरदस्त और सटीक है और आप हस्ते-हस्ते कार को एक कार्नर से दूसरे कार्नर पर टर्न कर सकते हैं। इसमें आपको सीटिंग पोज़िशन थोड़ी ऊपर दी गई है और विजिबिलिटी भी काफी अच्छी मिलती है।  

इसमें तीन ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं जिनमे ईको, कम्फर्ट और स्पोर्ट शामिल हैं। ये मोड अपने नाम के अनुसार कार के थ्रोटल, गियरबॉक्स और स्टीयरिंग फीडबैक में बदलाव करते है। 

बीएमडब्ल्यू एक्स1: खामियां (Cons)

BMW X1 panoramic sunroof

1. फीचर लिस्ट और प्लास्टिक क्वालिटी में सुधार की गुंजाईश

ये पक्का ही एक डिबेट का टॉपिक है। बीएमडब्ल्यू एक्स1 में आपको टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, पैनोरामिक सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, लैदर अपहोल्स्ट्री, 8.8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो जैसे कई प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं। लेकिन जिस प्राइस रेंज की यह कार है उस हिसाब से आज के मॉडर्न टाइम को देखते हुए इसमें कम से कम फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, 360 डिग्री कैमरा और पावर टेलगेट जैसे फीचर्स तो दिए जाने चाहिए थे। 

एक बात और जो हमे इसमें थोड़ी अजीब लगी वो ये कि इसका राइट साइड का ओआरवीएम (आउटसाइड रियर व्यू मिरर) एंटीग्लेयर फंक्शन के साथ आता है, मगर लेफ्ट साइड का नहीं।  यहां तक की इसमें पैसिव की-लेस एंट्री फीचर की भी कमी है जो आजकल एक 6 लाख रुपये तक की कार में भी उपलब्ध है। 

BMW X1 cruise control

इसके अलावा, कुछ जगहों पर इसमें हार्ड प्लास्टिक का भी इस्तमाल किया गया है जो सच में निराशाजनक है। हमारे अनुसार इसके स्टीयरिंग व्हील कंट्रोल्स, पावर विंडो कंसोल और डोर पैड्स की क्वालिटी बेहतर की जानी चाहिए थी। 

2. एक्स-ड्राइव वेरिएंट की कमी

ऑफ-रोडिंग के दीवानो के लिए एक बुरी ख़राब है क्योंकि कम डिमांड के चलते बीएमडब्ल्यू ने एक्स1 के ऑल-व्हील ड्राइव वेरिएंट को अब बंद कर दिया है। अब यह सिर्फ फ्रंट-व्हील ड्राइवट्रेन के साथ ही उपलब्ध है। ऐसे में शायद अब आप इसे मड, सैंड या स्नो जैसे टेर्रिन में ले जाने से कतराएंगे। हालांकि, सिटी या हाईवे पर आपको टॉर्क डिलीवरी में कोई समस्या मसहूस नहीं होगी।

BMW X1 rear

बीएमडब्ल्यू एक्स1 की कीमत 35.90लकह रूपये से 42.90 लाख रूपये (एक्स-शोरूम इंडिया) है। इसके पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ यह दो -दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है। यदि आप अपनी कार अपग्रेड कर बीएमडब्ल्यू की यह कार लेना चाहते हैं तो अपनी पुरानी कार कारदेखो गाड़ी स्टोर (Cardekho Gaadi Store) पर बेचें और पाएं अपनी पुरानी कार का बेस्ट दाम, वो भी चुटकियों में।  

साथ ही जानें: बीएमडब्ल्यू एक्स1 की ऑन रोड प्राइस (BMW X1 On-Road Price)

Published by

बीएमडब्ल्यू एक्स1 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

Similar cars to compare & consider

Ex-showroom Price New Delhi
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?