बीएमडब्ल्यू आई4 इलेक्ट्रिक सेडान से 28 अप्रैल को उठेगा पर्दा, मई में हो सकती है लॉन्च

प्रकाशित: अप्रैल 05, 2022 10:21 am । सोनूबीएमडब्ल्यू i4

  • 501 व्यूज़
  • Write a कमेंट

बीएमडब्ल्यू आई4 इलेक्ट्रिक सेडान की रेंज फुल चार्ज में 590 किलोमीटर तक है।

  • आई4 बीएमडब्ल्यू की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान है जिसका अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कंपेरिजन टेस्ला मॉडल 3 से है।
  • यह 4-सीरीज ग्रां कूपे पर बेस्ड है जिसमें कुछ ईवी स्पेसिफिक डिजाइन चेंज हुए हैं।
  • भारत में इसे मई में लॉन्च किया जा सकता है और इसकी प्राइस 80 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।
  • इसमें 83.9केडब्ल्यूएच बैटरी पैक मिलेगा और फुल चार्ज में इसकी रेंज 590 किलोमीटर तक होगी।
  • अंतरराष्ट्रीय मार्केट में यह दो वेरिएंट्सः ईड्राइव 40 (आरडब्ल्यूडी) और एम50 (एडब्ल्यूडी) में उपलब्ध है।

बीएमडब्ल्यू की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान आई4 ने अंतरराष्ट्रीय मार्केट में जून 2021 में ग्लोबल डेब्यू किया था। भारत में इस कार से 28 अप्रैल को पर्दा उठेगा जबकि यहां इसे मई में लॉन्च किया जा सकता है। भारत में आईएक्स एसयूवी के बाद यह कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी।

आई4 कंपनी की मौजूदा 4-सीरीज ग्रां कूपे 4-डोर वाले प्लेटफार्म पर बेस्ड है और इसका लुक भी काफी हद तक इससे मिलता-जुलता है। इसमें 4-सीरीज ग्रां कूपे जैसी बड़ी किडनी ग्रिल दी गई है जिसमें पेनल लगे हैं। पीछे की तरफ इसमें इसी के जैसा बंपर ट्रीटमेंट एंगुलर एयर चेनल के साथ दिया गया है। इस कार में चारों तरफ ब्लू आउटलाइन और असेंट का इस्तेमाल किया गया है जिससे देखते ही हर किस को समझ में आ जाए कि ये इलेक्ट्रिक गाड़ी है। इसमें ईवी-स्पेसिफिक डिजाइन के साथ ऑप्शनल अलॉय भी मिलेंगे।

बीएमडब्ल्यू आई4 और 4 सीरीज के इंटीरियर में भी काफी समानताएं हैं। हालांकि इनमें एक बड़ा अंतर ये कि इसमें कवर्ड लेआउट में 12.3 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 14.9 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। चुंकि ये एक प्रीमियम बीएमडब्ल्यू कार है ऐसे में कंफर्ट के लिए इसमें मल्टी-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, ड्राइवर असिस्ट सिस्टम और एडीएएस टेक्नोलॉजी भी मिलेगी। एक्सटीरियर की तरह इसके इंटीरियर में भी ब्लू हाइलाइट्स मिलेंगे।

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में यह ईड्राइव40 और एम50 दो वेरिएंट में उपलब्ध है। इसके ईड्राइव 40 वेरिएंट में एक इलेकिट्रक मोटर लगी है जो रियर व्हील पर पावर सप्लाई करती है। इसका पावर आउटपुट 340पीएस/430एनएम है। वहीं आई4 एम50 इसका परफॉर्मेंस फोकस वेरिएंट है। इसमें ड्यूल-मोटर लगी है जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करती है। इसका पावर आउटपुट 544पीएस/795एनएम है। दोनों वेरिएंट्स में 83.9केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है। इसके ईड्राइव 40 वेरिएंट की फुल चार्ज में रेंज 590 किलोमीटर और एम50 वेरिएंट की रेंज 521 किलोमीटर है। इसकी बैटरी कैपेसिटी आईएएक्स एसयूवी से ज्यादा बड़ी है। आईएक्स की फुल चार्ज में रेंज 425 किलोमीटर है।

बीएमडब्ल्यू की ये इलेक्ट्रिक सेडान 200किलोवॉट तक का फास्ट चार्जर सपोर्ट करती है जिससे इसे 0 से 80 प्रतिशत चार्ज होने में करीब 30 मिनट लगते हैं। वहीं 11 किलोवॉट के बीएमडब्ल्यू होम वॉलबॉक्स चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में करीब 8 घंटा लगेंगे।

भारत में बीएमडब्ल्यू आई4 को ऊपर बताए दोनों वेरिएंट में पेश किया जा सकता है। यहां इसकी प्राइस 80 लाख रुपये से शुरू हो सकती है जो कि बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज से ज्यादा महंगी होगी। फिलहाल सीधे तौर पर इसके कंपेरिजन में यहां कोई कार मौजूद नहीं है लेकिन जल्द ही यहां पर टेस्ला मॉडल 3 को उतारा जा सकता है। बीएमडब्ल्यू आई4 को भारत में इंपोर्ट करके बेचा जाएगा और शुरूआत में कंपनी इसकी कुछ ही यूनिट इंपोर्ट कर सकती है।

यह भी पढ़ें : मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान भारत में ही होगी असेंबल, 2022 के आखिर तक होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

बीएमडब्ल्यू i4 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • बीएमडब्ल्यू i4
  • कार

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience