मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान भारत में ही होगी असेंबल, 2022 के आखिर तक होगी लॉन्च

प्रकाशित: जनवरी 12, 2022 05:54 pm । भानुमर्सिडीज eqs

  • 2375 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • अप्रैल 2021 में डेब्यू करने वाली मर्सिडीज की फ्लैगशिप ईवी है ये
  • रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट्स में पेश किया जा सकता है इसे, दिया जाएगा 770 किलोमीटर की रेंज देने वाला 107.8 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक
  • एमबक्स हाइपर स्क्रीन, तीन डिस्प्ले के साथ 55 इंच इंटीग्रेटेड सिस्टम दिया जाएगा इसमें 
  • काफी एफिशिएंट होंगे इसके एयरो डायनैमिक्स
  • 2 करोड़ रुपये रखी जा सकती है इसकी शुरूआती कीमत

मर्सिडीज-बेंज ने कंफर्म किया है कि वो भारत में 2022 के आखिर तक अपनी फ्लैगशिप ईवी ईक्यूएस लग्जरी सेडान को पेश करेगी। इस कार की असें​बलिंग भारत में ही की जाएगी। 

बता दें कि ईक्यूएस का ग्लोबल डेब्यू 2021 की शुरूआत में हुआ था और इसे मर्सिडीज बेंज इंडिया ने भी अपने यहां लिस्ट किया था। ये एक नए प्लेटफॉर्म पर बेस्ड इलेक्ट्रिक कार है जिसकी एयरोडायनैमिक एफिशिएंसी काफी स्ट्रॉन्ग होगी। मर्सिडीज की कंबस्शन इंजन वाली एस-क्लास सेडान और ईक्यूएस के डिजाइन में कुछ कुछ चीजें काफी कॉमन है। 

मर्सिडीज ईक्यूएस के ग्लोबल मॉडल में 107.8 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है और इसकी सिंगल चार्ज रेंज 770 किलोमीटर बताई गई है। इसे दो वेरिएंट्स ईक्यूएस 580 (ऑल व्हील ड्राइव) और ईक्यूएस 450+ (रियर व्हील ड्राइव) में पेश किया गया है और भारत में कंपनी इसे इन दोनों वेरिएंट्स में पेश कर सकती है। ईक्यूएस 450+ की रियर एक्सल पर इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जिसका आउटपुट 333पीएस/568एनएम है। वहीं ईक्यूएस 580 के फ्रंट एक्सल पर एक सेकेंडरी मोटर भी दी गई है ​और इसका कंबाइंड आउटपुट 523पीएस/855एनएम है। 

11 केडब्ल्यू के वॉलबॉक्स चार्जर की मदद से इसके बैट्री पैक को 12 घंटे में चार्ज किया जा सकेगा। वहीं 7 केडब्ल्यू के होम चार्जर से 15 घंटे 30 मिनट में ये पूरी तरह चार्ज होगी जो कि कस्टमर्स को कॉम्पिलमेंट्री के तौर पर दिया जा सकता है। ये कार 200 केडब्ल्यू की क्षमता के साथ फास्ट चार्जिंग से 31 मिनट में पूरी तरह चार्ज की जा सकेगी। 

ईक्यूएस का केबिन काफी फ्यूचरिस्टक रखा गया है जिसमें एमबक्स हायपरस्क्रीन का ऑप्शनल फीचर दिया गया है। ये इस कार के डैशबोर्ड पर फैला 55 इंच का ग्लास है जहां एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए और दो सेंट्रल इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए टचस्क्रीन एवं एक पैसेंजर साइड डिस्प्ले दी गई है। इसमें सेंटर कंसोल से उभरता हुआ वर्टिकल सेंट्रल इंफोटेनमेंट डिस्प्ले के साथ एस क्लास जैसा डैशबोर्ड सेटअप दिया गया है। इस लग्जरी इलेक्ट्रिक कार में मल्टी-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, मसाज फंक्शन के साथ पावर्ड सीट्स, लेदर अपहोल्स्ट्री और मर्सिडीज डिजिटल असिस्टेंट जैसे लग्जरी फीचर्स भी दिए गए हैं। 

लोकल असेंबलिंग होने के बावजूद रेगुलर एस क्लास के मुकाबले ईक्यूएस की प्राइस ज्यादा होगी। सीधे तौर पर तो इसका मुकाबला किसी दूसरी कार से नहीं रहेगा, मगर ये पोर्श टेकेन और ऑडी ई-ट्रॉन जीटी को कड़ी टक्कर देगी। मर्सिडीज ने इस कार को लॉन्च करने की सटीक टाइमलाइन तो नहीं बताई है, मगर ये 2022 के आखिरी क्वार्टर तक लॉन्च की जा सकती है। 

ईक्यूएस मर्सिडीज के उन 10 नए मॉडल्स में शामिल है जिन्हें 2022 में लॉन्च किया जाएगा। इसके नए लाइनअप में मेबैक एस क्लास, कुछ नए एएमजी मॉडल्स और नई एस क्लास शामिल है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मर्सिडीज eqs पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • कार
  • मर्सिडीज eqs

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience