• लॉगिन / रजिस्टर

ऑडी की सबसे पावरफुल एसयूवी हुई भारत में लॉन्च, महज 3.8 सेकंड में 100 की स्पीड पकड़ लेती है ये कार

संशोधित: अगस्त 27, 2020 03:36 pm | सोनू | ऑडी आरएस क्यू8

  • 4378 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • ऑडी आरएस क्यू8 में दिया गया है 4.0 लीटर ट्विन-टर्बो वी8 पेट्रोल इंजन, जिसका पावर आउटपुट है 600पीएस/800एनएम।
  • यह सबसे तेज तरार और फुर्तिली एसयूवी कार है जिसने जर्मनी के नुर्बुगरिंग सर्किट का पूरा राउंड सात मिनट 42.2 सेकंड में पूरा किया।
  • आरएस क्यू8 में दिया गया है ऑडी का क्वाट्रो ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम।

ऑडी ने अपनी सबसे पावरफुल एसयूवी आरएस क्यू8 को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस ऑडी कार की प्राइस 2.07 करोड़ रुपये रखी गई है। कंपनी के अनुसार यह दुनिया की सबसे तेज तरार और फुर्तीली एसयूवी है जिसने जर्मनी के नुर्बगरिंग सर्किट का पूरा चक्कर महज सात मिनट 42.2 सेकंड में पूरा कर लिया।

ऑडी आरएस क्यू8 को यूरूस वाले ही वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। जैसा कि ये एक परफॉर्मेस कार है, इसलिए सबसे पहले हम इसके इंजन से जुड़ी बात करते हैं। इसमें 4.0 लीटर टीएफएसआई ट्विन-टर्बो वी8 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 600 पीएस की पावर और 800 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी के अनुसार यह कार महज 3.8 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पा लेती है। इसकी लिमिटेड टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है। अगर आप इसे और भी तेज रफ्तार से दौड़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आरएस डायनामिक पैकेज प्लस का ऑप्शन रखा गया है जिसके बाद इस गाड़ी की टॉप स्पीड 305 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी। इंजन के साथ इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है जो ऑडी के क्वाट्रो ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के जरिए सभी पहियों पर पावर सप्लाई करता है। माइलेज को बेहतर करने के लिए इसमें 48वॉट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी दिया गया है।

अब बात करतें हैं ऑडी आरएस क्यू8 के फीचर के बारे में... इसमें ऑल-व्हील स्टीयरिंग, स्पोर्ट अडेप्टिव एयर सस्पेंशन और दो ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। राइडिंग के लिए इसमें 23 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील दिए गए है। आरएस क्यू8 का डिजाइन कुछ अपडेट को छोड़कर लगभग स्टैंडर्ड क्यू8 जैसा ही है। रेगुलर मॉडल से अलग बनाने के लिए इसमें सिंगल पिस ग्रिल पर आरएस बैजिंग और ड्यूल एग्जॉस्ट पाइप दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें : अब घर बैठे ऑनलाइन खरीदें अपनी मनपसंद ऑडी कार, कंपनी ने ई-रिटेल प्लेटफार्म किया लॉन्च

इसके केबिन का लेआउट स्टैंडर्ड ऑडी क्यू8 जैसा ही है, हालांकि बदलाव के तौर पर यहां आरएस स्पेसिफिक स्क्रीन, लेन टाइमर के साथ वर्चुअल कॉकपिक, जी-फोर्स मॉनिटर और एक्सलरेशन टाइमर जैसे फीचर दिए गए हैं।

राइडिंग को कंफर्टेबल बनाने के लिए इसमें ऑडी का एमएमआई इंफोटेनमेंट सिस्टम, फोर-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एम्बिएट लाइटिंग, क्रूज कंट्रोल और एक्टिव सस्पेंशन जैसे फीचर दिए गए हैं। 

ऑडी आरएस क्यू8 को ऑप्शन ब्लैक स्टाइल पैक के साथ भी पेश किया गया है जिसमें लोगो भी ब्लैक कलर में होगा। इसमें पैनोरमिक सनरूफ का ऑप्शन, मैट्रिक्स एलईडी हेडलाइट, आरएस स्पोर्ट्स एग्जॉस्ट, बैंग एंड ओल्फसन एडवांस साउंड सिस्टम और हेड-अप डिस्पले जैसे फीचर भी मिलेंगे।

ऑडी आरएस क्यू8 का प्राइस के मोर्चे पर लेंबोर्गिनी यूरूस और पोर्श क्यान से मुकाबला होगा। यूरूस की प्राइस 3.1 करोड़ रुपये और क्यान की कीमत 1.19 करोड़ से 1.92 करोड़ रुपये के बीच है।

यह भी पढ़ें : 2020 ऑडी आरएस7 स्पोर्टबैक हुई लॉन्च, कीमत 1.94 करोड़ रुपये

द्वारा प्रकाशित

ऑडी आरएस क्यू8 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?