बलेनो की बंपर ओपनिंग, केवल दो दिन में 4600 कारों की बुकिंग

संशोधित: अक्टूबर 30, 2015 12:44 pm | raunak | मारुति बलेनो 2015-2022

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इसी साल लाॅन्च हुई मारूति की काॅम्पेक्ट एसूयूवी एस क्राॅस की असफलता का खुमार मारूति सुजु़की पर ऐसा चढ़ा कि उसने अपनी सारी कसर बलेनो पर उतार दी। अब आलम यह है कि बलेनो की लाॅन्चिंग के केवल दो दिनों के अंदर बुकिंग 4600 तक पहुंच गई है। बलेनो की बिक्री नेक्सा डीलरशिप के जरिए की जा रही है। देशभर में फैले 80 से अधिक नेक्सा डीलरशिप में करीब 600 बलेनो की बुकिंग हो चुकी है, वहीं लाॅन्चिंग के पहले दिन 1500 और अब तक कुल 4600 बलेनो की एडवांस बुकिंग हो चुकी है।  

अधिक पढ़ें : मारूति सुजु़की ने लाॅन्च की अपनी प्रीमियम हैचबैक बलेनो, कीमत 4.99 लाख

मारूति सुजु़की बलेनो के माध्यम से प्रतियोगी हुंडई एलीट आई-20 को कड़ी टक्कर देना चाह रहा है जिसकी बिक्री के आंकड़े करीब 10 हजार यूनिट प्रति महीना है। देश के प्रिमियम हैचबैक सेग्मेंट पर अपना कब्जा जमाने के लिए बलेनो को एलीट आई-20 के साथ-साथ होण्डा जैज़, फोक्सवेगन पोलो, फोर्ड फीगो और फिएट पुन्टो ईवो से भी मुकाबला करना होगा।

वर्तमान में बलेनो का उत्पादन केवल भारत में ही किया जा रहा है और 2016 की शुरूआत से मारूति सुजुकी 100 देशों में बलेनो को निर्यात करेगी जिनमें निर्माता कंपनी सुजु़की की होम कंट्री जापान भी शामिल है। पिछले 30 सालों के भारतीय परिचालन इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है।

मारूति सुजु़की बलेनो को पेट्रोल व डीज़ल दोनों वेरिएंट में उतारा गया है, साथ ही इसके डीज़ल वेरिएंट मंे मिड-हाईब्रिड एचएसवीएस टेकनोलाॅजी का इस्तेमाल किया गया है जो हैचबैक सेग्मेंट में पहली बार है। इस तकनीक को मारूति सुजु़की की प्रिमियम सेडान सियाज़ में पहले ही देखा जा चुका है। वहीं, फीचर्स में टचस्क्रीन के साथ कारप्ले एप्प और सेफ्टी फीचर्स में स्टैण्डर्ड ड्यूल फ्रंट एयरबैग के साथ एबीएस तथा ईबीडी जैसे एडवांस फंक्शन दिए गए हैं जो एक एडवांटेज है।

यह भी देखें :

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति बलेनो 2015-2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience