• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों में देखिए कैसी होगी नई जनरेशन हुंडई क्रेटा

संशोधित पर Oct 10, 2019 08:34 PM द्वारा Stuti for हुंडई क्रेटा 2020

  • 1411 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई मोटर्स नई जनरेशन क्रेटा को 2020 तक भारत में लॉन्च कर सकती है। मगर, इससे पहले कंपनी इसके चाइनीज़ वर्जन 'आईएक्स25' को चीन में लॉन्च करेगी। बता दें कि हुंडई क्रेटा को चीन में आईएक्स25 के नाम से जाना जाता है।चीन के बाज़ार में आईएक्स25 विभिन्न डीलरशिप पर पहुंचने भी लग गई है।  ऐसे में कार के इंटीरियर व एक्सटीरियर से जुड़ी कई जानकारियां हाथ लगी हैं। इसकी तस्वीरों को देखकर हम अंदाज़ा लगा सकते हैं कि भारत आने वाली नई जनरेशन हुंडई क्रेटा कैसी होगी।

एक्सटीरियर 

अपकमिंग क्रेटा 2020 का चाइनीज़ मॉडल इसके मौजूदा मॉडल से एकदम अलग दिखाई देता है। इसको कंपनी की सेन्सस 2.0 डिज़ाइन थीम पर तैयार किया गया है जो हाल ही में लॉन्च हुई वेन्यू में भी देखी जा सकती है। कार में एलईडी डीआरएल को प्रोजेक्टर हेडलैंप्स के ऊपर की ओर पोजिशन किया गया है।साथ ही इसमें एक नए डिज़ाइन की फ्रंट ग्रिल दी गई है। 

इसकी नई फ्रंट ग्रिल में स्पोर्टी लुक के लिए वेंट्स दिए गए हैं।इन्हें बोनट लिड के नीचे की ओर पोजिशन किया गया है। 

इसमें किया सेल्टोस जैसे हेडलैंप्स दिए गए हैं जिनमें मल्टी रिफ्लेक्टर एलईडी का फीचर भी दिया गया है।

  

इसका साइड प्रोफाइल क्रेटा के मौजूदा मॉडल की तरह बॉक्सी रखा गया है। इसमें दोनों साइड्स व व्हील आर्क पर क्लेडिंग दी गई है। साथ ही इसमें सिल्वर कलर का सी-पिलर, ड्यूल-टोन ब्लैक रूफ और नए अलॉय व्हील्स दिए गए हैं।   

इसका पिछला हिस्सा क्रेटा के मौजूदा मॉडल से एकदम अलग नज़र आता है। क्रेटा की तुलना में आईएक्स25 का टेलगेट ज्यादा चौड़ा दिखाई पड़ता है। इसमें टेलगेट पर पीछे की ओर लाइट बार दिया गया है जो टेललैंप्स को कनेक्ट करता है। 'आईएक्स25' में क्रेटा की तरह ही ब्लैक बंपर पर सिल्वर स्किड प्लेट दी गई है।

हुंडई की यह अपकमिंग कार किया सेल्टोस पर बेस्ड होगी। ऐसे में इसका साइज़ मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा बड़ा होगा।हमनें यहां किया सेल्टोस, हुंडई क्रेटा और आईएक्स25 का साइज कंपेरिजन भी किया है।  

इंटीरियर 

आईएक्स25 के इंटीरियर को देखने के बाद ये कहा जा सकता है कि अपकमिंग क्रेटा के इंटीरियर में भी कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। आईएक्स25 के डैशबोर्ड का लेआउट एकदम नया है। 

इस मॉडल में डैशबोर्ड पर एक नए डिज़ाइन का सेंट्रल कंसोल दिया गया है। इसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्लाइमेट कंट्रोल के लिए वर्टिक्ल टचस्क्रीन इंटरफेस दिया गया है जो टेस्ला कारों के इंटीरियर की याद दिलाता है। इसका डैशबोर्ड कंसोल टनल से जुड़ा हुआ है जिसमें चारों ओर ब्लैक फिनिशिंग दी गई है। 

हालांकि, इससे पहले देखे गए आईएक्स25 के दूसरे वर्जन में किया सेल्टोस जैसा डैशबोर्ड लेआउट देखने को मिला था। ऐसे में फिलहाल यह स्पष्ट नहीं किया जा सकता कि अपकमिंग 2020 हुंडई क्रेटा के भारतीय मॉडल का डैशबोर्ड लेआउट कैसा होगा। 

नई आईएक्स25 का यह एक ऑटोमैटिक वेरिएंट है जिसमें गियर सिलेक्टर डिज़ाइन दिया गया है। 

इस कार में स्पोर्टी लुक वाला नया सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है। कार के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के बीच में एमआईडी डिस्प्ले को पोज़िशन किया गया है। 

नेक्सट जनरेशन क्रेटा में हुंडई ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के लिए ई-सिम का फीचर दिया जा सकता है। 

Hyundai Venue: What’s Good & What Could’ve Been Better

इंजन

आईएक्स25 में केवल 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन ही दिया गया है। वहीं, इसके भारतीय मॉडल में किया सेल्टोस वाला 1.5 लीटर बीएस6 पेट्रोल व डीजल इंजन दिया जाएगा।  

माना ये भी जा रहा है कि हुंडई मोटर्स क्रेटा के स्पोर्टी एन-लाइन वेरिएंट में किया सेल्टोस वाला  1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी दे सकती है। 

यह भी पढ़ें: महिंद्रा ने लॉन्च किया बोलेरो पावर+ का स्पेशल एडिशन 

सौजन्य

द्वारा प्रकाशित

Hyundai Creta 2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?