• English
  • Login / Register

मारुति ब्रेजा के मुकाबले महिंद्रा एक्सयूवी 3एक्सओ में आपको मिलेगा इन 10 चीजों का एडवांटेज

प्रकाशित: मई 22, 2024 03:18 pm । भानुमहिंद्रा एक्सयूवी 3एक्सओ

  • 177 Views
  • Write a कमेंट

Advantages of XUV 3XO over Brezza

सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट कॉम्पिटशन सबसे ज्यादा है और इस सेगमेंट में मारुति ब्रेजा का लंबे समय से दबदबा रहा है। मगर अब इस सेगमेंट में महिंद्रा एक्सयूवी 3एक्सओ की एंट्री हो चुकी है जिसमें काफी सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए गए हैं जिनके दम पर ये सेगमेंट के टॉप पर आ सकती है। मारुति ब्रेजा के मुकाबले एक्सयूवी 3एक्सओ में कौनसी चीजों का मिलता है एडवांटेज? ये आप जानेंगे आगे:

पैनोरमिक सनरूफ 

Mahindra XUV 3XO Sunroof

एक्सयूवी 3एक्सओ भारत की पहली ऐसी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसमें पैनोरमिक सनरूफ दी गई है जो कि पहले बड़ी कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों में ही मिला करती थी। एक्सयूवी 3एक्सओ के मुकाबले में मौजूद सभी कारों में सिंगल पेन सनरूफ दी गई है जिनमें मारुति ब्रेजा भी शामिल है। 

एडीएएस

एक्सयूवी 3एक्सओ अपने सेगमेंट की पहली ऐसी कार तो नहीं है जिसमें एडीएएस का फीचर दिया गया है। मगर ये सेगमेंट की पहली ऐसी कार है जिसमें एडीएएस के तहत अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल,ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग और लेन कीप असिस्ट जैसे फीचर्स ​दिए गए हैं। ब्रेजा में ऐसे कोई भी ड्राइविंग असिस्टेंस फीचर्स नहीं दिए गए हैं। 

फ्रंट पार्किंग सेंसर्स

Mahindra XUV 3XO Grille

ब्रेजा के मुकाबले एक्सयूवी 3एक्सओ में मिलने वाला एक और बेहतर सेफ्टी फीचर है फ्रंट पार्किंग सेंसर। इस फीचर के रहते ट्रेफिक में कार ड्राइव करना या कार को पार्क करने में आसानी हो जाती है। बता दें कि मारुति की एसयूवी 360 डिग्री कैमरा दिया गया है जिसमें कंपनी को एडिशनल सेंसर्स देने चाहिए थे। 

ड्युअल जोन एसी

Mahindra XUV 3XO Dual-zone AC

ब्रेजा के मुकाबले महिंद्रा एक्सयूवी 3एक्सओ में ड्युअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल का फीचर एडवांटेज भी मिलता है। इस फीचर के रहते फ्रंट में बैठे लोग अपने हिसाब से टेंपरेचर सेट कर सकते हैं। वैसे एक्सयूवी300 में ये फीचर 2019 से मिल रहा था मगर मारुति ब्रेजा में अब भी ये फीचर नहीं मिल रहा है। मगर दोनों कारों में रियर एसी वेंट्स दिया गया है। 

बड़ी डिस्प्ले

Mahindra XUV 3XO Infotainment System Main Menu

मारुति ब्रेजा के मुकाबले महिंद्रा एक्सयूवी 3एक्सओ में इंस्टरुमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट के लिए 10.25 इंच की बड़ी ड्युअल डिस्प्ले दी गई है। वहीं ब्रेजा में 9 इंच का इंफोटेनमेंट और इंस्टरुमेंट क्लस्टर में एनालॉग डायल्स दिए गए हैं। 

ज्यादा परफॉर्मेंस

Mahindra XUV 3XO Engine

स्पेसिफिकेशन

महिंद्रा एक्सयूवी 3एक्सओ

मारुति ब्रेजा 

इंजन

1.2-लीटर (डायरेक्ट इंजेक्शन) टर्बो-पेट्रोल

1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल

1.5-लीटर डीजल

1.-लीटर -पेट्रोल

1.5-लीटर पेट्रोल=सीएनजी

पावर

130 पीएस

112 पीएस

117 पीएस

103 पीएस

101 पीएस

टॉर्क

230 एनएम

200 एनएम

300 एनएम

137 एनएम

136 एनएम

ट्रांसमिशन

6 स्पीड मैनुअल, 6 स्पीड ऑटोमैटिक

6 स्पीड मैनुअल, 6 स्पीड ऑटोमैटिक

6 स्पीड मैनुअल, 6 स्पीड एएमटी

5 स्पीड-एमटी,6 स्पीड एएमटी

5 स्पीड मैनुअल 

जहां एक्सयूवी 3एक्सओ में दो टर्बो पेट्रोल और एक डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया है वहीं ब्रेजा में एक ही माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। ना केवल एक्सयूवी 3एक्सओ में ज्यादा इंजन के ऑप्शंस दिए गए हैं बल्कि ये सभी इंजन काफी दमदार भी है। यहां तक कि एक्सयूवी 3एक्सओ का स्टैंडर्ड पेट्रोल इंजन ब्रेजा के पेट्रोल इंजन से 9 पीएस की ज्यादा पावर और 63 एनएम का ज्यादा टॉक देता है। दोनों कारों के पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक का ऑप्शन दिया गया है लेकिन मारुति ब्रेजा में सीएनजी का ऑप्शन भी दिया गया है। 

ऑल डिस्क ब्रेक्स

एक्सयूवी 3एक्सओ में ज्यादा सेफ्टी के लिए ऑल 4 डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं। वहीं मारुति ब्रेजा में फ्रंट डिस्क ब्रेक्स ही दिए गए हैं जबकि रियर पर ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं। 

इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक्स

Mahindra XUV 3XO Electronic Parking Brake

वैसे तो मैकेनिकल हैंडब्रेक अपना काम ठीक से करते हैं मगर केबिन को ज्यादा प्रीमियम लुक ​देने के लिए अब इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक्स का फीचर दिया जा रहा है। ऐसे में महिंद्रा एक्सयूवी 3एक्सओ में इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक का फीचर दिया गया है जिसमें कोई ​शारीरिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है और ये अप्लाय करने भी आसान होता है। इसमें एक बटन के जरिए ही हैंडब्रेक लग जाता है और ​हट जाता है जो कि ड्राइवर के लिए काफी सुविधाजनक साबित होता है। दूसरी तरफ मारुति ब्रेजा में मैकेनिकल पार्किंग ब्रेक लिवर दिया गया है जिसे लगाने के लिए जोर लगाना पड़ता है और केबिन को भी प्रीमियम लुक नहीं मिलता है। 

बड़े अलॉय व्हील्स

Mahindra XUV 3XO Wheel

एक्सयूवी 3एक्सओ में 17 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जबकि ब्रेजा में 16 इंच के अलॉय व्हील्स ही दिए गए हैं। 

कीमत 

महिंद्रा एक्स्यूवी 3एक्सओ

मारुति ब्रेजा

 7.49 लाख रुपये से लेकर 15.49 लाख रुपये

8.34 लाख रुपये से लेकर 14.14 लाख रुपये

महिंद्रा एक्सयूवी 3एक्सओ के मुकाबले मारुति ब्रेजा की एंट्री लेवल प्राइस ज्यादा है। मगर टॉप वेरिएंट्स की बात करें तो एडिशनल फीचर्स और ज्यादा इंजन के ऑप्शंस के साथ ब्रेजा के मुकाबले एक्सयूवी 3एक्सओ ज्यादा महंगी साबित होती है। इन दोनों में से आप कौनसी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी लेना चाहेंगे?कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा एक्सयूवी 3एक्सओ पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
A
arun
May 26, 2024, 6:38:22 AM

What is real fuel economy in city roads for petrol SUV with respect to Brezza ?

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    arun
    May 26, 2024, 6:36:36 AM

    What is actual fuel economy in petrol SUV with respect to Brezza ?

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      explore similar कारें

      कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

      नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

      कार न्यूज़

      • ट्रेंडिंग न्यूज़
      • ताजा खबरें

      ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

      • लेटेस्ट
      • अपकमिंग
      • पॉपुलर
      ×
      We need your सिटी to customize your experience