• लॉगिन / रजिस्टर

लेक्सस आरएक्स Vs बीएमडब्ल्यू एक्स5 Vs मर्सिडीज-बेंज जीएलई: जानें फीचर्स के मामले में कौनसी कार किस पर है भारी

प्रकाशित: मई 28, 2020 11:55 am । cardekhoलेक्सस आरएक्स

  • 2457 व्यूज़
  • Write a कमेंट

कुछ सालों पहले तक ये तीनों एसयूवी अपने-अपने ब्रांड्स के फ्लैगशिप मॉडल यानी सबसे महंगी कारें थी। मगर समय बदलने के साथ इनकी जगह कंपनी ने और ज्यादा मंहगी 7-सीटर एसयूवी को उतार दिया। हां मगर, इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि ये एसयूवी अपने से बड़े 7-सीटर मॉडल से फीचर्स के मामले में कमतर हैं। यह तीनों एसयूवी यूनीक फीचर्स के मामले में एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही है। तो चलिए आगे जानते हैं फीचर्स के मोर्चे पर इन तीनों में से कौनसी एसयूवी है ज्यादा दमदार:- 

किसी भी कार के बारे में बात शुरू होती है तो सबसे पहले उसकी प्राइसिंग पर नजर डाली जाती है। बता दें कि इन तीनों एसयूवी को भारत में इंपोर्ट करके बेचा जाता है, जिनमें से जीएलई और आरएक्स लॉन्गव्हील बेस वर्जन में उपल्बध होती है। तो चलिए नजर डालतें है इन तीनों एसयूवी के टॉप वेरिएंट की प्राइस पर:

लेक्सस आरएक्स 450एचएल लग्जरी (Lexus RX 450hL LUXURY): 99.0 लाख रुपये

बीएमडब्ल्यू एक्स5 एक्सड्राइव40आई एम स्पोर्ट (BMW X5 xDrive40i M Sport): 84.4 लाख रुपये

मर्सिडीज बेंज जीएलई 400डी 4मैटिक एलडब्ल्यूबी हिप हॉप एडिशन : 1.25 करोड़ रुपये

(सभी एक्स-शोरूम प्राइस)

लेक्सस आरएक्स (Lexus RX)

इन तीनों एसयूवी में से आरएक्स में हाइब्रिड पावरट्रेन उपलब्ध है। वहीं इसमें ही केवल थर्ड-रो भी आती है। थर्ड-रो होने की वजह से यह इन तीनों एसयूवी में से सबसे लंबी है, हां मगर इसका व्हीलबेस काफी कम है। 

एक्सटीरियर फीचर्स की बात करें तो आरएक्स में 3-आई बाय बीम एलईडी हेडलैंप, एलईडी फॉगलैंप और फ्रंट और रियर पार्ट पर सीक्वेंशल टर्न इंडिकेटर्स दिए गए हैं। अल्ट्रा वॉयलेट लाइट्स और बाहर के शोर को केबिन के अंदर पहुंचने से रोकने के लिए इसकी विंडशील्ड पर अकूस्टिक ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। वहीं रिवर्स गियर लगाने पर इसके ओआरवीएम ऑटोमैटिकली झुक जाते हैं, जिनमें हीटिंग का फंक्शन दिया गया है। इसमें बड़ी सी फ्रंट ग्रिल दी गई है जो किसी का भी ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी है और इसमें 18 इंच के अलॉय व्हील भी दिए गए हैं जो काफी स्टाइलिश लगते हैं। 

इसके केबिन में वुडन फिनिशिंग की गई है और साथ ही हीटेड स्टीयरिंग व्हील और मूनरूफ का फीचर भी दिया गया है। इसमें ड्राइवर के लिए इंस्ट्रूमेंट कंसोल में 4.2 इंच मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, दो एनालॉग डायल्स और कलर हेडअप डिस्प्ले दिए गए हैं। इसके अलावा इस एसयूवी में वायरलैस चार्जर, एंबिएंट इल्यूमिनेशन, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 10 तरीकों से एडजस्ट हो सकने वाली हीटेड और वेंटिलेशन फंक्शन से लैस फ्रंट सीट्स, हीटेड सेकंड रो सीट्स और 50:50 के अनुपात में बंटी पावर फोल्डिंग थर्ड-रो सीट्स दी गई है। इसके केबिन में 12.3 इंंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और 15 स्पीकर वाले मार्क लेविंसन का शानदार साउंड सिस्टम भी दिया गया है। ये फीचर्स एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी को सपोर्ट करते हैं। 

सेफ्टी के लिहाज से लेक्सस की इस एसयूवी में 9 एयरबैग, व्हिपलैश इंजरी लेसनिंग कॉन्सेप्ट फ्रंट सीट, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल, एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट सिस्टम और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट को फिक्स करने के लिए एंकर बार जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें : लेक्सस एनएक्स Vs ईएस: जानिए एसयूवी और सेडान में से कौन है बेहतर

बीएमडब्लू एक्स5 (BMW X5) 

हमने यहां बीएमडब्लू की इस एसयूवी के एमस्पोर्ट वेरिएंट की बात की है। एक्सटीरियर पर इसमें अतिरिक्त फीचर्स के तौर पर एम एरोडायनेमिक्स स्टाइलिंग पैक मिलता है जो इस गाड़ी के फ्रंट एप्रॉन, साइड स्कर्ट और व्हील आर्क को दूसरी कारों से हट कर दिखाने में सक्षम है। इसमें एम-स्पोर्ट ब्लू-पेंटेड ब्रेक केलिपर्स एम डेसिग्नेशन के साथ, रियर डिफ्यूज़र इंसर्ट और टेलपाइप (एम स्पोर्ट पैकेज-स्पेसिफिक जियोमेट्री फिनिश) भी दिए गए हैं। इन अतिरिक्त फीचर्स के अलावा इसमें बीएमडब्लू लेज़रलाइट एलईडी लाइट्स अडेप्टिव फंक्शन और सिलेक्टिव बीम के साथ, वेलकम लाइट कारपेट और स्प्लिट टेलगेट भी दिए गए हैं। इसमें 20-इंच के एम लाइट-अलॉय व्हील्स लगे हैं जो बेहद आकर्षित करने वाले हैं। 

इंटीरियर की बात करें तो इसके केबिन के सभी चीज़ें ड्राइवर की पहुंच में है। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि यह गाड़ी पैसेंजर्स को ध्यान में रख कर तैयार नहीं की गई है। इसमें लैदर अपहोल्स्ट्री (चार कलर ऑप्शंस के साथ), फोर-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट पैसेंजर्स के लिए इलेक्ट्रिक रूप से एडजस्ट की जाने वाली कम्फर्ट सीटें, एम लैदर स्टीयरिंग व्हील, एम्बिएंट लाइट (छह कलर ऑप्शंस में), बड़ा पैनोरमिक ग्लास रूफ जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। ज्यादा स्क्रीन पसंद करने वाले पैसेंजर्स के लिए इस गाड़ी में हैडअप डिस्प्ले, फुली डिजिटल 12.3-इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 12.3-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिए गए हैं। इसका इंफोटेनमेंट सिस्टम एप्पल कारप्ले (वायरलैस फंक्शन के साथ) से लैस है। इसमें एंड्रॉइड ऑटो का ऑप्शन नहीं दिया गया है। इसके अलावा बीएमडब्लू की इस कार में  बीएमडब्लू गेस्चर कंट्रोल, 16 -स्पीकर हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम, पैनोरमिक और एचडी व्यू के साथ 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें हाई-टेक बीएमडब्लू डिस्प्ले की भी मिलती है जो एलसीडी कलर डिस्प्ले और टच कंट्रोल पैनेल के साथ आती है। 

पैसेंजर्स की सुरक्षा के लिहाज से इसमें छह एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ब्रेक असिस्ट फीचर के साथ), कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल (सीबीसी), डायनामिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (डीएससी डायनामिक ट्रैक्शन के साथ), हिल डिसेंट कंट्रोल, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट मॉउंटिंग और रन-फ्लैट टायर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

लेक्सस की आरएक्स एसयूवी के मुकाबले बीएमडब्लू की यह कार ज्यादा फीचर लोडेड है। इसमें फोर-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पैनोरमिक ग्लास रूफ,  गेस्चर कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं जो इस गाड़ी को ज्यादा मॉडर्न बनाते हैं। अब देखते हैं कि मर्सिडीज़ बेंज-जीएलई में क्या है खास।   

मर्सिडीज-बेंज जीएलई (Mercedes-Benz GLE)

इन तीनों एसयूवी में से मर्सिडीज बेंज जीएलई का डिजाइन काफी यूनीक है हालांकि यह जरूरी नहीं कि ये हर किसी को पसंद आए। इसमें बाहर की तरफ 150 मीटर की रेंज वाले मल्टीबीम एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं। इसके साइड प्रोफाइल में एल्युमिनियम फिनिश रनिंग बोर्ड दिया गया है जो इसे दमदार लुक देता है। ड्राइविंग कंफर्ट के लिए इसमें इलेक्ट्रिक फोल्ड होने वाले ओआरवीएम दिए गए हैं, जिन पर लाइटिंग का इस्तेमाल भी किया गया है। इस कार में जो चीज सबसे ज्यादा ध्यान खींचती है, वो हैं इसके 20 इंच के बड़े व्हील।

साल 2019 में आई मर्सिडीज जीएलई फेसलिफ्ट में अब एयर सस्पेंशन भी शामिल किए जा चुके हैं, जो ड्राइविंग कंफर्ट को और बेहतर बनाते हैं। इस एसयूवी कार के इंटीरियर को प्रीमियम टच देने के लिए हाथों से लैदर को सेट किया गया है, हालांकि इसके हिप हॉप एडिशन में दी गई लैदर सीटें ज्यादा कंफर्टेबल हैं। इसमें 64 अट्रेक्टिव कलर स्कीम वाला एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम दिया गया है जो रात के समय इस कार में काफी प्रीमियम अहसास लाते हैं। यूनिक फीचर के तौर पर इसमें इलेक्ट्रिक ऑपनिंग पैनोरमिक सनरूफ दिया गया है। 

मर्सिडीज जीएलई में 12.3 इंच की दो फुली डिजिटल डिस्प्ले दी गई है। इसमें मर्सिडीज का लेटेस्ट जनरेशन एमबीयूएक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है जो वॉइस कमांड और कनेटेक्टेड कार टेक्नोलॉजी सपोर्ट करता है। ड्राइविंग के दौरान इस सिस्टम को ऑपरेट करने में ड्राइवर को समस्या ना हो इसके लिए कंपनी ने स्टीयरिंग व्हील पर टचपैड दिया गया है। इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी की सुविधा भी मिलती है। फोन को चार्ज करने के लिए इसमें वायरलैस चार्जर दिया गया है। इस कार के केबिन में 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पैसेंजर के लिए दो मॉनिटर, रियर विंडो के लिए इलेक्ट्रिक सनब्लाइंड, इमरजिंग पैकेज प्लस, फ्रंट सीट हीटिंग और वेंटिलेशन जैसे फीचर भी दिए गए हैं। इन सब के अलावा इसमें एयर प्यूरिफायर और परफ्यूम डिस्पेंसर जैसे फीचर भी दिए गए हैं। इसके हिप हॉप एडिशन में 590 वॉट का 13 स्पीकर वाला बर्मस्टर सराउंड साउंड सिस्टम, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल रियर सीट, हेड-अप डिस्प्ले और सीटों के लिए मेमोरी फंक्शन भी दिया गया है। 

पैसेंजर सेफ्टी के लिए मर्सिडीज जीएलई में बीएमडब्ल्यू वाले ही फीचर दिए गए है, हालांकि इसमें अतिरिक्त नी एयरबैग भी मिलता है। 

यहां जिन तीन लग्जरी एसयूवी कारों की बात हो रही है, उनमें मर्सिडीज जीएलई का इंटीरियर सबसे ज्यादा कंफर्टेबल और फीचर से लैस है। हालांकि इसकी प्राइस बाकी कारों से ज्यादा है। बीएमडब्ल्यू कार को ड्राइवर को फोक्स करते तैयार किया गया है, इसमें जेस्चर कंट्रोल और कॉकपिक इंटीरियर दिया गया है। तीनों कारों में यह सबसे सस्ती है, ऐसे में खुद ड्राइव करने वाले ग्राहकों का रूझान इस कार की तरफ ज्यादा रहता है। लेक्सस भी फीचर लोडेड और कंफर्टेबल राइडिंग के लिए बनी है, लेकिन यह बाकी कारों से थोड़ी कमजोर साबित होती है। अगर आप पूरी फैमिली को ध्यान में रखते हुए कार ले रहे हैं तो यहां मर्सिडीज जीएलई ज्यादा बेहतर रहेगी। इसमें आपको रियर पैसेंजर मॉनिटर, इलेक्ट्रिक सनब्लाइंड और इलेक्ट्रिक पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर मिलेंगे।

यह भी पढ़ें : भारत में ऑनलाइन रिटेल सेल्स प्लेटफॉर्म के ज़रिए अपनी कारें बेचेगी मर्सिडीज़-बेंज

द्वारा प्रकाशित

लेक्सस आरएक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • मर्सिडीज जीएलई
  • बीएमडब्ल्यू एक्स5
  • लेक्सस आरएक्स

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?