टाटा टियागो ईवी रिव्यू: कम बजट में एक प्रैक्टिकल इलेक्ट्रिक कार

Published On जनवरी 07, 2023 By भानु for टाटा टियागो ईवी

हां है तो ये काफी अफोर्डेबल, पर क्या है टियागो ईवी एक प्रैक्टिकल कार?

हमने और आपने कभी ना कभी तो इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का ख्याल अपने मन में लाया होगा। पर्चेज कॉस्ट ज्यादा होने के कारण एक ऐसी टेक्नोलॉजी पर विश्वास करना जो शायद काम करेगी या नहीं ये काफी मुश्किल है। ऐसे में टाटा टियागो ईवी जैसी कार लेकर आप एक पहला सेफ कदम उठा सकते हैं। 10 लाख रुपये से भी कम ऑन रोड प्राइस में आने वाली ये भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। हालांकि इसमें सबसे छोटा बैट्री पैक दिया गया है और ये काफी कम पावरफुल भी है। अब सवाल ये उठता है कि क्या ये प्रैक्टिकल और अफोर्डेबल दोनों है या फिर केवल अफोर्डेबल। 

लुक्स

हमें टियागो के लुक्स हमेशा से ही काफी पसंद आए हैं और ये अपने सेगमेंट में बेस्ट लुकिंग हैचबैक है। क्लोज्ड ऑफ ग्रिल और स्टील व्हील्स पर एयरो स्टाइल व्हील कैप्स के साथ इसका इलेक्ट्रिक वर्जन ज्यादा स्टाइलिश नजर आ रहा है। टियागो ईवी लगती तो रेगुलर टियागो की ही तरह है, मगर आपको उसमें और इसके इलेक्ट्रिक वर्जन के बीच का फर्क आसानी से समझ आ जाएगा। इसमें दिया गया लाइट ब्लू कलर का ऑप्शन तो काफी आकर्षक है, मगर कंपनी को ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए येलो और रेड कलर के ऑप्शन भी रखने चाहिए थे। फिलहाल इसके मौजूदा लाइनअप में प्लम, सिल्वर और व्हाइट कलर के ही ऑप्शंस दिए गए हैं।

इंटीरियर

रेगुलर मॉडल के मुकाबले इसके इंटीरियर में भी कोई ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं। मगर एक्सटीरियर के मुकाबले इसका इंटीरियर ज्यादा प्रीमियम नजर आ रहा है। इसे इलेक्ट्रिक कार दिखाने के लिए इसके टॉप वेरिएंट में लेदरेट अपहोल्स्ट्री और कुछ जगह पर ब्लू एसेंट्स दिए गए हैं। इसमें ऑटोमैटिक हेडलैंप्स, क्रूज कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, रेन सेसिंग वायपर्स जैसे अतिरिक्त फीचर्स दिए गए हैं। वहीं जेड कनेक्ट के लिए रिमोट जियो-फेंसिंग, स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी, डायग्नोस्टिक रिपोर्ट और ऑन-फोन/वॉच रेंज और बैटरी डीटेल्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ये कनेक्टिविटी ऑप्शंस एक इलेक्ट्रिक कार के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि हमेशा चार्ज और चार्जिंग स्टेटस की लगातार निगरानी की जानी चाहिए। 

इसके अलावा ये 4 लोगों के लिए काफी अच्छी कार है और सिटी में तो आप इसमें 5 लोगों को भी आराम से बैठा सकते हैं।

बूट स्पेस

टाटा ने टियागो ईवी में बूट स्पेस देने से कोई समझौता नहीं किए जाने की पूरी कोशिश की है और ऐसे में इसमें स्पेयर व्हील वाले स्पेस में बैट्री पैक को रख दिया गया है।

ऐसे में आप अब भी इसमें दो सूटकेस रख सकते हैं, लेकिन फिर आपकी कार अगर कहीं पंचर हो गई तो आपको स्पेयर व्हील नहीं मिलेगा और केवल पंचर रिपेयर किट से ही काम चलाना पड़ेगा। बूट कवर के नीचे कुछ और स्पेस भी दिया गया है, मगर यहां ऑनबोर्ड चार्जर कवर के साथ फिट नहीं होता है। बेहतर पैकेजिंग से यहां चार्जर रखने की अच्छी जगह बन सकती थी।

इन सब एलिमेंट्स के रहते टाटा टियागो ईवी अब भी एक प्रैक्टिकल कार नजर आ रही है। अब आगे जानिए कि परफॉर्मेंस के मोर्चे पर कितनी प्रैक्टिकल है ये कार।

क्या देती है ज्यादा रेंज?

मान लें कि आप नोएडा में रहते हैं और काम के लिए हर दिन गुरुग्राम जाते हैं। या, पनवेल में रहते हैं और हर दिन ठाणे ट्रेवल करते हैं। ऐसे में आप रोजाना 100 किलोमीटर से लेकर 120 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं और यदि कोई मूवी देखने का अचानक से प्लान बन गया है तो इसमें 30 किलोमीटर और जोड़ ​दीजिए।

बैटरी कैपेसिटी

24केडब्ल्यूएच

19.2केडब्ल्यूएच

सर्टिफाइड रेंज

315 किलोमीटर

257 किलोमीटर

ऑन रोड रेंज संभावित

200 किलोमीटर

160 किलोमीटर

टियागो ईवी में दो तरह के बैट्री पैक्स के ऑप्शन दिए गए हैं। इसकी बड़ी बैट्री की रेंज को लेकर 315 किलोमीटर का दावा किया गया है, जबकि छोटी बैट्री को लेकर 257 किलोमीटर की रेंज देने का दावा किया गया है। मगर असल में इसके बड़े बैट्री पैक वाले वेरिएंट्स 150​ किलोमीटर की रेंज दे देते हैं और यदि आपके पास छोटी बैट्री पैक वाला वेरिएंट है तो फिर सावधानी से ही कार का इस्तेमाल करें।

हमारें हिसाब से छोटे बैट्री पैक वाले वेरिएंट्स एक अच्छा ऑप्शन नहीं है, क्योंकि कम रेंज और कम पावर के रहते ये आपके इलेक्ट्रिक कार ओनर होने के एक्सपीरियंस को थोड़ा खराब कर सकते हैं। ऐसे में हम आपको बड़े बैट्री पैक वाले वेरिएंट्स लेने की सलाह देंगे जो आपको एक्सट्रा रेंज देने में सक्षम है।

क्या ये रातभर में हो सकती है चार्ज?

दिन के अंत में, मान लें कि आपके पास लगभग 20 या 30 किमी की रेंज बची है और आप टियागो को घर पर चार्ज करने का सोच रहे हैं, तो इसे पूरी तरह चार्ज होने में लगभग नौ घंटे लगेंगे। इसलिए, अगर आप इसे रात 11 बजे प्लग इन करते हैं, तो कार सुबह 8 बजे तक फुल चार्ज हो जाएगी, बशर्ते कोई बिजली नहीं जाती है तो।

चार्जिंग टाइम

24केडब्ल्यूएच

19.2केडब्ल्यूएच

डीसी फास्ट चार्जिंग

57 मिनट

57 मिनट

7.2किलोवॉट फास्ट एसी चार्जर

3.6 घंटा

2.6 घंटा

3.3किलोवॉट एसी चार्जर

6.4 घंटा

5.1 घंटा

घरेलू सॉकेट 15एम्पियर

8.7 घंटा

6.9 घंटा

यदि आप महज 50,000 रुपये खर्च कर 7.2 केडब्ल्यू का फास्ट चार्जर खरीद लेते हैं तो आप अपने लिए 4 घंटे कम कर सकते हैं।

चार्ज करने में कितना आएगा खर्च?

घरेलू बिजली की दरें बदलती रहती हैं लेकिन इस कैलकुलेशन के लिए मान लेते हैं कि इसकी रेट अभी 8 रुपये प्रति यूनिट है। इसका मतलब है कि बड़ी बैटरी को पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 200 रुपये लगेंगे, जिससे 1 रुपये प्रति किलोमीटर चलाने की रनिंग कॉस्ट आएगी।

रनिंग कॉस्ट कैलकुलेशन

  • टियागो ईवी (15ए चार्जिंग) ~ 1 रुपये प्रति किलोमीटर
  • टियागो ईवी (डीसी फास्ट-चार्जिंग) ~ 2.25 रुपये प्रति किलोमीटर
  • सीएनजी हैचबैक ~ 2.5 रुपये प्रति किलोमीटर
  • पेट्रोल हैचबैक ~ 4.5 रुपये प्रति किलोमीटर

हालांकि डीसी फास्ट चार्जर काफी महंगे आते हैं। वे लगभग 18 रुपये प्रति यूनिट चार्ज करते हैं और इसके साथ ही रनिंग कॉस्ट 2.25 रुपये प्रति किमी हो जाती है। यह सीएनजी हैचबैक की रनिंग कॉस्ट के समान है, जबकि पेट्रोल हैचबैक की कीमत लगभग 4.5 रुपये प्रति किमी है। इसलिए टियागो ईवी को घर पर चार्ज करना आपके लिए सबसे फायदेमंद साबित होगा।

नई हैचबैक कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर हैचबैक कारें

×
We need your सिटी to customize your experience