• लॉगिन / रजिस्टर

फोर्ड फिगो फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: दमदार इंजन वाली किफायती और फीचर लोडेड हैचबैक

Published On Aug 02, 2019 By Bhanu for फोर्ड फिगो

Ford Figo 2019

फोर्ड ने फिगो को फेसलिफ्ट अपडेट देकर फिर से बाज़ार में उतार दिया है। पहले इस कार में काफी खामियां थी जिसमें कंपनी ने अब सुधार किए हैं। इन सुधारों में नए फीचर और ज्यादा पावर वाले इंजन शामिल हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या इन बदलावो के बावजूद भी हैचबैक सेगमेंट में फिगो एक बेहतर विकल्प साबित होगी। ऐसे तमाम सवालों के जवाब मिलेंगे हमारे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू स्टोरी में:-

एक्सटीरियर:

Ford Figo 2019

फिगो के वेरिएंट लाइनअप में टाइटेनियम ब्लू नाम से एक नया वेरिएंट शामिल हुआ है। यह पिछले एस वेरिएंट जैसा दिखाई देता है। 

Ford Figo 2019

अपडेट फिगो का फ्रंट पहले से काफी बदल गया है। इसमें ग्लॉसी ब्लैक कलर फिनिशिंग वाली मैश पैटर्न ग्रिल दी गई है। वहीं इसके बेस वेरिएंट टाइटेनियम में क्रोम ग्रिल दी गई है। कार के लोअर एयरडैम को पहले से पतला कर दिया गया है और फॉगलैंप के पास ब्लू एसेंट दिए गए हैं। वहीं टाइटेनियम वेरिएंट में यहां क्रोम का इस्तेमाल किया गया है। कार की हैडलैंप यूनिट तो पहले जैसी ही है मगर इसके अंदर बदलाव हुए हैं। 

Ford Figo 2019

फिगो फेसलिफ्ट का साइड प्रोफाइल पिछले मॉडल जैसा ही है। मगर, यहां ब्लू और ब्लैक कलर का स्टिकर और ग्लॉसी ब्लैक कलर के मल्टी स्पोक अलॉय व्हील दिए गए हैं। फिगो टाइटेनियम ब्लू वेरिएंट की छत और ओआरवीएम पर ग्लॉसी ब्लैक कलर किया गया है। फोर्ड फिगो का टाइटेनियम ब्लू वेरिएंट ऑक्सफोर्ड व्हाइट के साथ मूनडस्ट सिल्वर और स्मोक ग्रे कलर में भी उपलब्ध है। 

Ford Figo 2019

फोर्ड फिगो फेसलिफ्ट के पिछले हिस्से पर ड्यूल-टोन बंपर को छोड़कर आपको कॉस्मैटिक बदलाव ही देखने को मिलेंगे। कार की बूट लिड पर स्टिकर दिया गया है जिसे देखकर आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि ये इसका टॉप वेरिएंट टाइटेनियम ब्लू है। फिगो में रियर पार्किंग सेंसर का फीचर सभी वेरिएंट में दिया गया है। 

Ford Figo 2019

फिगो के फेसलिफ्ट मॉडल का टॉप वेरिएंट टाइटेनियम ब्लू पिछले मॉडल वाले एस वेरिएंट की याद दिलाता है। हालांकि, टाइटेनियम ब्लू में रियर स्पॉयलर का फीचर नहीं दिया गया है जो कि पहले आया करता था। आप चाहें तो बाज़ार से खरीदकर इसमें ये फीचर जोड़ सकते हैं। कुल मिलाकर फिगो फेसलिफ्ट के बारे में एक बात ये कही जा सकती है कि इसकी स्टाइलिंग में हुए थोड़े बहुत बदलाव से कार को मुकाबले में बने रहने का कारण मिल गया है। 

Ford Figo 2019

इंटीरियर

फिगो फेसलिफ्ट के इंटीरियर में ज्यादातर एलिमेंट पिछले वाले मॉडल से लिए गए हैं। इसके सेंट्रल कंसोल को री-डिज़ाइन किया गया है। सेंट्रल कंसोल पर पियानो ब्लैक कलर फिनिशिंग वाले पैनल पर 7 इंच की फ्लोटिंग टचस्क्रीन दी गई है। 

Ford Figo 2019

फोर्ड फिगो फेसलिफ्ट के टाइटेनियम ब्लू वेरिएंट का केबिन ऑल ब्लैक कलर में पेश किया गया है। यहां डैशबोर्ड से लेकर हैडलाइनर तक पर आपको जेट ब्लैक कलर दिखाई देगा। कार के दरवाज़ों पर ब्लू एसेंट दिए गए हैं जो कार के एक्सटीरियर कलर से काफी अच्छे से मेल खाते हैं। कार के केबिन में डार्क कलर थीम इसको एक स्पोर्टी फील देती है। हालांकि ऑल ब्लैक इंटीरियर थीम केवल कार के टॉप वेरिएंट टाइटेनियम ब्लू में ही दी गई है। बेस वेरिएंट टाइटेनियम के केबिन में हल्के कलर का इस्तेमाल किया गया है। 

Ford Figo 2019

फीचर की बात करें तो इसमें फोर्ड एस्पायर और फ्रीस्टाइल वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रेन सेंसिंग वाइपर, ऑटोमैटिक हैडलैंप और स्टीयरिंग व्हील पर लैदर कवर किया गया है। हालांकि, इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस सिंक3 इंफोटेनमेंट सिस्टम की कमी महसूस होती है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम एस्पायर और फ्रीस्टाइल के टॉप वेरिएंट में दिया गया है। हालांकि, फिगो में दिया गया इंफोटेनमेंट सिस्टम भी अच्छा है जिसमें ब्लूटूथ और बिल्ट इन नेविगेशन का फीचर मिलता है। यह रियर पार्किंग कैमरा को भी सपोर्ट करता है। 

Ford Figo 2019

फिगो फेसलिफ्ट के केबिन में कुछ सुधार करने की जरूरत महसूस होती है। इसमें रियर डोर पर बॉटल होल्डर नहीं दिया गया है। इसमें छिटपुट सामान रखने के लिए स्टोरेज स्पेस की भी कमी है। कार में नए ग्राफिक और इंफोर्मेटिव एमआईडी के साथ अपडेट किया गया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर अब भी काफी पुराने समय का लगता है। इसमें स्टीयरिंग व्हील के लिए रीच एडजस्टमेंट और ड्राइवर के लिए आर्मरेस्ट भी नहीं दिया गया है। 6 फुट तक के पैसेंजर के लिए कार की रियर सीट पर हैडरूम स्पेस की भी काफी कमी महसूस होती है। कार में रियर एसी वेंट भी नहीं दिए गए हैं मगर इसका एसी पूरे केबिन को काफी बढ़िया तरीके से ठंडा कर देता है। 

Ford Figo 2019

इंजन और परफॉर्मेंस 

Ford Figo 2019

फिगो के इंजन में कंपनी ने एक महत्वपूर्ण अपडेट किया है। पेट्रोल यूनिट के तौर पर इसमें 1.2 लीटर और 1.5 लीटर 3 सिलेंडर इंजन दिए गए हैं। इंजन के साथ कंपनी ने मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया है। 

Ford Figo 2019

1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया है वहीं, 1.5 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर दिया गया है। डीज़ल यूनिट के तौर पर इसमें पिछले मॉडल वाला 1.5 लीटर इंजन ही दिया गया है। डीज़ल इंजन के साथ नया 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। 

 

फिगो पेट्रोल

फिगो पेट्रोल ऑटोमैटिक

फिगो डीज़ल

इंजन

1.2 लीटर

1.5 लीटर

1.5 लीटर

पावर

96 पीएस

123 पीएस

100 पीएस

टॉर्क

120 एनएम

150 एनएम

215 एनएम

गियरबॉक्स

5-स्पीड मैनुअल

6-स्पीड ऑटोमैटिक

5-स्पीड मैनुअल

माइलेज

20.4 किमी प्रति लीटर

16.3 किमी प्रति लीटर

25.5 किमी प्रति लीटर

हमने फोर्ड फिगो के 1.2 लीटर पेट्रोल वेरिएंट के साथ-साथ 1.5 लीटर पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट की भी टेस्ट राइड ली। नया 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन माइलेज देने में भी काफी अच्छा है। 

Ford Figo 2019

1.2 लीटर 3-सिलेंडर इंजन एक हल्के से वाइब्रेशन के साथ स्टार्ट होता है। इसे कंपनी ने काफी अच्छे से रिफाइन किया है। शुरूआत में इस इंजन से आपको रिस्पॉन्स कुछ ठीक नहीं मिलता है। लेकिन, इसका मतलब ये नहीं है कि आपको गाड़ी को स्पीड देने के लिए बार-बार गियर डाउन करना पड़े क्योंकि ये हाई गियर पर ही अच्छी खासी स्पीड पकड़ लेती है। 

Ford Figo 2019

इस इंजन के साथ आप आराम से फिगो फेसलिफ्ट को लगातार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा सकते हैंं। 

Ford Figo 2019

फिगो का डीज़ल इंजन पहले की तरह पावर और टॉर्क देने में काफी अच्छा है। ये बिना किसी टर्बो लैग के कार को लगातार चलने की पावर देता है। 

फिगो फेसलिफ्ट में पिछले मॉडल वाला डीज़ल इंजन दिया गया है। यह इंजन काफी दमदार है। अब इस इंजन के साथ आपको नए 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का अनुभव मिलेगा। डीज़ल के साथ-साथ यह गियरबॉक्स पेट्रोल वेरिएंट में भी उपलब्ध है। 

Ford Figo 2019

राइड और हैंडलिंग 

Ford Figo 2019

​फिगो फेसलिफ्ट के टॉप वेरिएंट टाइटेनियम ब्लू में एस्पायर वाले 15 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। जबकि बेस वेरिएंट टाइटेनियम में पिछले मॉडल वाले 14 इंच के अलॉय व्हील ही बरकरार रखे गए हैं। 15 इंच के अलॉय व्हील के साथ राइड का शानदार अनुभव मिलता है। कार खराब सड़कों और गड्ढों के ऊपर से आरामपूर्वक निकल जाती है। 

Ford Figo 2019

भारतीय परिस्थितियों के अनुसार ​फोर्ड ने फिगो के फेसलिफ्ट अवतार के साथ इसके सस्पेंशन सिस्टम में आवश्यक सुधार कर दिए हैं। इससे कार की राइड पहले से ज्यादा आरामदायक भी हो गई है। हालांकि, कार की बैक सीट पर बैठकर अब भी हल्के झटके महसूस होते हैं। 

Ford Figo 2019

कुल मिलाकर राइड क्वालिटी के हिसाब से फोर्ड फिगो फेसलिफ्ट का पेट्रोल वेरिएंट, डीज़ल मॉडल से ज्यादा हल्का महसूस होता है। 

Ford Figo 2019

वेरिएंट

फोर्ड फिगो तीन वेरिएंट एंबिएंट, टाइटेनियम और टाइटेनियम ब्लू में उपलब्ध है। कार के सभी वेरिएंट 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन में उपलब्ध है। मगर, 1.5 लीटर पेट्रोल ऑटोमैटिक का विकल्प केवल कार के टाइटेनियम वेरिएंट में ही दिया गया है। 

Ford Figo 2019

सेफ्टी

फोर्ड फिगो फेसलिफ्ट में सेफ्टी के लिहाज़ से ड्यूल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। कार के टॉप वेरिएंट टाइटेनियम ब्लू में साइड और कर्टेन एयरबैग का ​फीचर भी दिया गया है जो कि इस सेगमेंट में केवल इसी कार में मिलता है। इसके पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम और हिल लॉन्च असिस्ट जैसे फीचर भी दिए गए हैं। 

निष्कर्ष

फोर्ड ने फिगो के फेसलिफ्ट मॉडल को 5.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया था। यह पिछले मॉडल के मुकाबले 70,000 रुपये ज्यादा सस्ती हो गई है। यहां तक की कंपनी ने इसके सभी वेरिएंट के दाम गिरा दिए हैं। हैचबैक सेगमेंट में फोर्ड फिगो पेट्रोल सबसे अच्छी कार साबित होती है। वहीं इसका भारी भरकम डीज़ल वेरिएंट भी काफी अच्छा है।

Ford Figo 2019

पैसेंजर सेफ्टी के लिए फोर्ड फिगो में इतने सारे फीचर दिए गए हैं जो आपको सेगमेंट की किसी दूसरी कार में नहीं मिलेंगे। यह कार बाहर और अंदर से स्टाइलिश तो है ही, साथ में फीचर से भरपूर भी है। इसके पेट्रोल इंजन से मिलने वाला माइलेज भी इस गाड़ी का सबसे बड़ा प्लस पॉइन्ट साबित होता है। यदि आप एक तेज़ और अच्छे लुक वाली हैचबैक लेने की ख्वाहिश रखते हैं तो फोर्ड फिगो का टाइटेनियम ब्लू वेरिएंट आपके लिए एकदम परफैक्ट साबित होगा। 

हालांकि इस कार में डे-टाइम रनिंग लैंप, एलईडी हैडलैंप और एलईडी टेललैंप जैसे एलिमेंट्स का अभाव है। वहीं, इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो जैसे कनेक्टिविटी फीचर भी नहीं दिए गए हैं। फोर्ड फिगो पहले से सस्ती होने के साथ नए इंजन और गियरबॉक्स से लैस हो गई है। ये चीज़े ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए काफी हैं।

नई हैचबैक कार्स

जल्द लॉन्च होने वाली हैचबैक कारें

पॉपुलर हैचबैक कार्स

*Estimated Price New Delhi
×
आपका शहर कौन सा है?