• लॉगिन / रजिस्टर

मारूति विटारा ब्रेज़ा को टक्कर देंगी ये कारें

प्रकाशित: मार्च 16, 2016 12:55 pm । saadमारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020

  • 7 व्यूज़
  • Write a कमेंट

कार बाज़ार में बड़ी-छोटी एसयूवी की काफी मांग देखी जा रही है। युवा ग्राहक इस सेगमेंट की कारों में सबसे ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं। ऐसे में ऑटो बाज़ार की नई सनसनी मारूति विटारा ब्रेज़ा का चर्चा में रहना लाजिमी है।
स्टाइल स्टेटमेंट, सही कीमत और अच्छे फीचर्स इसे हॉट च्वॉइस बनाते हैं। सेगमेंट में फिलहाल ब्रेज़ा का मुकाबला महिन्द्रा की टीयूवी-300 और फोर्ड की ईकोस्पोर्ट से है। लेकिन बात इन्हीं तक खत्म नहीं होती, यह सेगमेंट एक तरह से खुला मैदान है और हर कोई एक दूसरे को कड़ी टक्कर देने के लिए जुटा हुआ है।
यहां हम लाए हैं ऐसी ही कुछ छोटी एसयूवी जो इस साल या अगले साल तक आएंगी और ब्रेज़ा के लिए चुनौती खड़ी करेंगी।

हुंडई कारलीनो

कार बाजार में मारूति के दबदबे को अगर किसी ने सही मायने में चुनौती दी है तो वो कंपनी है हुंडई। हाल के दिनों में कंपनी की सबसे हिट कारों में प्रीमियम हैचबैक एलीट-आई-20 और एसयूवी क्रेटा शामिल हैं।
अब ब्रेज़ा के आने के बाद हुंडई भी चार मीटर से छोटी एसयूवी के सेगमेंट में कूदने की तैयारी में है। हुंडई यहां ऑटो एक्सपो-2016 के सरप्राइज़ शो-केस कारलीनो को उतार सकती है। कारलीनो का कॉन्सेप्ट मॉडल देखने में दमदार और व्यवहारिक लगता है। ब्रेज़ा की तरह ही इसमें कई सारे अच्छे और लेटेस्ट फीचर्स देखने को मिलेंगे। माना जा रहा है कि कारलीनो में एलीट आई-20 का 1.4 लीटर का डीज़ल और 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जाएगा।  इसके अलावा हुंडई इसमें इंटेलीजेंट स्टॉप एंड गो ब्लू ड्राइव टेक्नोलॉज़ी दे सकती है। यह हाईब्रिड जैसी ही टेक्नोलॉज़ी है। अगर इसे कारलीनो में दिया जाता है तो यह इस सेगमेंट में पहली बार दिया गया फीचर होगा। कार की कीमत के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन यह तय है कि हुंडई, ब्रेज़ा से मुकाबले को देखते हुए इसे आक्रमक कीमत पर उतारेगी। कार के अगले साल तक आने की संभावना है।

टाटा नेक्सन  

टाटा ने अभी तक इस सेगमेंट से दूरी बना रखी थी। अब कंपनी तैयार है अपनी छोटी एसयूवी नेक्सन के साथ। इसे युवा वर्ग को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। ऑटो एक्सपो में इसका प्रोडक्शन वर्जन पेश किया था। टाटा की नई डिजायन थीम पर बनी नेक्सन इस साल बाजार में होगी। इसमें एलईडी के साथ प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, 16 इंच के अलॉय, 200 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। कीमत के मामले भी टाटा, नेक्सन के साथ आक्रमक रणनीति अपना सकती है। ऐसे में ज्यादा फीचर्स और कम दाम ब्रेज़ा और टीयूवी-300 से मुकाबले में इसे थोड़ी बढ़त दे सकते हैं।  नेक्सन में 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर का रेवोटॉर्क डीज़ल इंजन दिया जाएगा। पेट्रोल इंजन 100 पीएस की पावर और डीज़ल इंजन 110 पीएस की ताकत देगा। इसे एएमटी गियरबॉक्स में भी उतारा जा सकता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें हारमन का 6.5 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम वॉयस कमांड कंट्रोल के साथ आएगा।

डैटसन गो क्रॉस

जापानी कंपनी निसान का ब्रांड डैटसन भारतीय कार बाजार  में फिलहाल अपनी चमक नहीं फैला सका है। डैटसन की गो हैचबैक और गो-प्लस एमपीवी बाज़ार में हैं। इन दोनों कारों को बहुत ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्सनहीं मिला है। हालांकि भारतीय कार बाजार एक बड़ी संभावनाओं और बदलते ट्रेंड वाला बाजार है। ऐसे में उम्मीद है कि डैटसन की गो-क्रॉस शायद यहां कुछ करिश्मा करने में कामयाब हो पाए। गो-क्रॉस को सबसे पहले टोक्यो ऑटो शो-2015 में दुनिया के सामने पेश किया गया था। तब इसने जबरदस्त प्रतिक्रियाएं और तारीफें बटोरीं। फरवरी में हुए इंडियन ऑटो एक्सपो-2016 में भी इसे काफी सराहा गया। माना जा रहा है कि गो-क्रॉस का प्रोडक्शन वर्जन कॉन्सेप्ट जैसा ही रहेगा। इसे गो-प्लस एमपीवी के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। केबिन में काफी सारे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। कार डिजायन काफी आक्रामक और बोल्ड रखा गया है। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिल सकता है। इसकी कीमत छह लाख रूपए के आस-पास हो सकती है। अगर इसे सही कीमत पर उतारा गया तो यह कम बजट में छोटी एसयूवी की चाहत रखने वालों के लिए अच्छा विकल्प बन सकती है।

यह भी पढ़ें :

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?