क्या भारत में लॉन्च होगी टोयोटा रश?

प्रकाशित: मई 13, 2019 10:03 am । भानुटोयोटा रश

  • 344 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा के बेड़े में इस वक्त भारतीय बाजार के लिए हुंडई क्रेटा जैसी किसी कॉम्पैक्ट एसयूवी या इनोवा क्रिस्टा से छोटी एमपीवी का अभाव है। हालांकि, कंपनी के अंतरराष्ट्रीय पोर्टफोलियो में टोयोटा रश एक ऐसी कार है, जो इस सेगमेंट में फिट बैठती है। हालांकि, टोयोटा काफी समय से रश को भारत में लॉन्च करने की बात से इंकार करती आई है। मगर, अब जानकारी मिली है कि कंपनी इस एसयूवी को भारतीय बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। भारतीय सरजमीं पर हाल ही में इस कार को ट्रांसपोर्ट ट्रेलर पर लदे हुए देखा गया है। 

टोयोटा रश कार एक 7-सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो हुंडई क्रेटा से लंबी मगर, होंडा बीआर-वी से छोटी है। 2017 में इंडोनेशिया में टोयोटा ने इस कार के सेकंड जनरेशन मॉडल से पर्दा उठाया था। कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में रश 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस कार को लैडर-फ्रेम चेसिस पर तैयार किया गया है, जबकि इसके मुकाबले में मौजूद हुंडई क्रेटा जैसी कार मोनोकॉक चेसिस पर बनी है। टोयोटा की ओर से रश को भारत में लॉन्च करने की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। यदि टोयोटा रश भारत में लॉन्च होती है, तो यहां इसे एमपीवी और एसयूवी दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

साइज

टोयोटा रश

मारुति सुजुकी अर्टिगा

महिंद्रा मराजो

होंडा बीआर-वी

लंबाई

4435 मिलीमीटर

4395 मिलीमीटर

4585 मिलीमीटर

4456 मिलीमीटर

चौड़ाई

1695 मिलीमीटर

1735 मिलीमीटर

1866 मिलीमीटर

1735 मिलीमीटर

ऊंचाई

1705 मिलीमीटर

1690 मिलीमीटर

1774 मिलीमीटर

1666 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2685 मिलीमीटर

2740 मिलीमीटर

2760 मिलीमीटर

2662 मिलीमीटर

टोयोटा और सुजुकी के बीच एक-दूसरे की कारें साझा करने और उन्हें विकसित करने को लेकर एक करार हुआ था। इस समझौते के तहत दोनों कंपनियों सी-सेगमेंट एमपीवी उतारेगी।  इस नई एमपीवी को अर्टिगा और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के बीच रखा जाएगा। यह कार महिंद्रा मराजो को कड़ी टक्कर दे सकती है। दोनों कंपनियों ने इस बात की भी घोषणा की थी कि नई एमपीवी को सबसे पहले टोयोटा बैजिंग के साथ उतारा जाएगा। इसके बाद मारुति इसे अपनी बैजिंग के साथ उतारेगी। हालांकि इसे कब लॉन्च किया जाएगा, कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। 

हमें अनुमान है कि इस नई एमपीवी को टोयोटा रश वाले लैडर फ्रेम चेसिस पर तैयार किया जा सकता है। महिंद्रा मराजो और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा भी लैडर फ्रेम चेसिस पर बेस्ड एमपीवी है।  टोयोटा या मारुति को इस नई एमपीवी को बनाने के लिए किसी नए प्लेटफॉर्म को तैयार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसलिए दोनों कंपनियों इस नई एमपीवी को किफायती दामों पर पेश कर सकती है।

Toyota Rush

चर्चा है कि इस नई एमपीवी को तैयार करने से पहले टोयोटा भारतीय बाजार में रश एसयूवी को उतार सकती है। इसमें यारिस सेडान वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इसके अलावा, रश में टोयोटा कोरोला अल्टिस वाले 1.4-लीटर डीजल इंजन का विकल्प भी मिल सकता है। हालांकि इस बारे में पुख्ता तौर पर अभी कुछ कहना मुश्किल है।

यदि टोयोटा रश भारत में लॉन्च होती है, तो इसे 10 लाख रुपए की प्राइस रेंज में उतारा जा सकता है। भारतीय बाजार में रश का मुकाबला होंडा बीआर-वी और महिंद्रा मराजो से होगा। मगर, होंडा 2019 के आखिर तक बीआरवी को भारत में बंद कर देगी। 

यह भी पढ़ें: जानिए, टोयोटा ग्लैंजा से जुड़ी पांच अहम बातें

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा रश पर अपना कमेंट लिखें

18 कमेंट्स
1
A
amit sharma
Sep 9, 2021 12:10:29 PM

Iam waiting for this car

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    atul jamre
    May 10, 2021 12:40:05 AM

    Jaldi launch krro india mein i am waiting for this car

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      R
      ramesh kumar
      Dec 11, 2020 10:19:22 PM

      10 से 12 लाख तक on road price रहने पर बहुत अधिक सेल होगा । specificstion अच्छा है

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        ट्रेंडिंगएसयूवी

        • लेटेस्ट
        • अपकमिंग
        • पॉपुलर
        ×
        We need your सिटी to customize your experience