• लॉगिन / रजिस्टर

होंडा बीआर-वी की जगह लेगी 5-सीटर एचआर-वी, इसी साल होगी लॉन्च

प्रकाशित पर May 01, 2019 07:06 PM द्वारा Bhanu for होंडा बीआरवी

  • 247 व्यूज़
  • Write a कमेंट

India spec BR-V

होंडा ने हाल ही में इंडोनेशिया इंटरनेशनल मोटर-शो 2019 में बीआर-वी फेसलिफ्ट से पर्दा उठाया है। कंपनी ने इस कार में कई अहम बदलाव किए हैं। अब खबर मिली है कि कंपनी  बीआर-वी के भारतीय वर्जन को अपडेट नहीं करेगी। इसके बजाए कंपनी नई एचआर-वी को भारतीय बाजार में उतारेगी। इस कार को साल 2019 के आखिर तक भारतीय बाजार में पेश किया जाएगा। यह कार अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने 2018 में इस गाड़ी का फेसलिफ्ट अवतार पेश किया था। भारत में कंपनी एचआर-वी को कुछ बदलावों के साथ पेश करेगी।

होंडा ने साल 2016 में बीआर-वी को भारत में लॉन्च किया था। यह मोबिलियो एमपीवी का एक दमदार और अच्छे फीचर से लैस वर्जन है। बता दें कि कंपनी ने मोबिलियो का उत्पादन बंद कर दिया है। मोबिलियो और बीआर-वी को फर्स्ट जनरेशन अमेज सेडान के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया था। लेकिन, 2018 में कंपनी अमेज के नए मॉडल को बाजार में उतार चुकी है। इसे नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया था। होंडा ने इस साल बीआरवी में भी कई अहम बदलाव किए हैं। मगर, कंपनी का कहना है कि वो इस गाड़ी के भारतीय वर्जन में कोई अपडेट नहीं करेगी। बीआर-वी को पिछले 6 महीनों से 500 यूनिट प्रतिमाह से भी कम बिक्री के आंकड़े प्राप्त हो रहे हैं। अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी की ओर से इसे अपडेट नहीं करने का एक कारण यह भी हो सकता है।

हुंडई क्रेटा और रेनो डस्टर से ज्यादा सीटें होने के बावजूद भी इसे भारत में अच्छी लोकप्रियता हासिल नहीं हो पाई। बीआर-वी के लोकप्रिय ना होेने के कई कारण है। बाहर से यह कार किसी एमपीवी (मल्टी पर्पज व्हीकल) जैसी नजर आती है। इसलिए यह ग्राहकों के बीच ज्यादा आकर्षित नहीं कर पाई। इसके मुकाबले नई एचआर-वी का बाहरी डिजायन काफी अच्छा है। मगर साइज के मामले में होंडा एचआरवी, बीआर-वी से छोटी है। यह मुकाबले में मौजूद क्रेटा और डस्टर से लंबी कार साबित होगी। हालांकि, इसकी चौड़ाई दोनों कारों के मुकाबले कम है।

 

होंडा एचआर-वी फेसलिफ्ट (यूरोपियन मॉडल )

होंडा बीआर-वी

होंडा सिटी

लंबाई

4334 मिलीमीटर

4456 मिलीमीटर

4440 मिलीमीटर

चौड़ाई

1772 मिलीमीटर

1735 मिलीमीटर

1695 मिलीमीटर

ऊंचाई

1605 मिलीमीटर

1666 मिलीमीटर

1495 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2610 मिलीमीटर

2662 मिलीमीटर

2600 मिलीमीटर

 

होंडा एचआरवी फेसलिफ्ट (यूरोपियन मॉडल)

हुंडई क्रेटा

रेनो डस्टर

लंबाई

4334 मिलीमीटर

4270 मिलीमीटर

4315 मिलीमीटर

चौड़ाई

1772 मिलीमीटर

1780 मिलीमीटर

1822 मिलीमीटर

ऊंचाई

1605 मिलीमीटर

1665 मिलीमीटर

1695 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2610 मिलीमीटर

2590 मिलीमीटर

2673 मिलीमीटर

न्यू एचआर-वी, होंडा सिटी और जैज के प्लेटफॉर्म पर बनी है। वहीं होंडा डब्ल्यूआर-वी को भी इसी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। डब्ल्यूआरवी को होंडा जैज का बड़ा रूप माना जा सकता है मगर इसी के प्लेटफॉर्म पर बनी 2018 एचआर-वी फेसलिफ्ट बिल्कुल अलग है।  

उम्मीद की जा रही है कि कंपनी सिटी के इंजन भी एचआरवी के साथ साझा करेगी। एचआर-वी के भारतीय वर्जन में कंपनी बीएस6 मानको पर बना इंजन दे सकती है। होंडा के अधिकारी कारदेखो को बता चुके हैं कि कंपनी अपने सभी मौजूदा इंजनों को बीएस6 इंजन में अपग्रेड कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि नई होंडा एचआर-वी के भारतीय वर्जन में कंपनी 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दे सकती है। कार के अंतरराष्ट्रीय मॉडल में हाइब्रिड इंजन के साथ 1.8 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है।

Honda HR-V cabin

होंडा एचआर-वी कंपनी की उन चुनिंदा कारों में से एक है जो कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उपलब्ध है। कई बाजारों में यह होंडा वेजेल के नाम से जानी जाती है। कार के अंतरराष्ट्रीय मॉडल में फीचर की भरमार है। उदाहरण के तौर पर कार के यूरोपियन मॉडल में सिविक ऑटोमैटिक वाले एलईडी हैडलैंप, एलईडी फॉगलैंप, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पैडल शिफ्टर्स, ऑटोमैटिक एसी, लैदर अपहोल्स्ट्री, 8 तरह से एडजस्ट की जाने वाली पावर ड्राइवर सीट, 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्रंट, साइड और कर्टेन एयरबैग, होंडा लेनवॉच कैमरा और सनरूफ जैसे फीचर दिए गए हैं। भारत में दूसरी कारों से मुकाबले में बने रहने के लिए कंपनी को इसमें कुछ ऐसे ही फीचर देने होंगे।

भारत में नई एचआर-वी को साल 2019 के आखिर तक लॉन्च किया जाएगा। कारदेखो को जानकारी मिली थी कि होंडा ने 2018 में ही एचआर-वी को लेकर वेंडरों की लिस्टिंग शुरू कर दी थी। इसके 10 लाख से लेकर 16 लाख रुपए की प्राइस रेंज में उपलब्ध होने की संभावना है। बता दें कि होंडा एचआर-वी को सबसे पहले साल 2013 में जापान में उतारा गया था। जापान में इसे होंडा वेजेल के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढें : होंडा अमेज वीएक्स सीवीटी लॉन्च, कीमत 8.57 लाख रूपए से शुरू

द्वारा प्रकाशित

Honda BR-V पर अपना कमेंट लिखें

3 कमेंट्स
1
M
mohd saquib
Jul 16, 2019 6:52:40 AM

Is honda brv going be to discontinued or replaced by hrv in q4 2019??

    जवाब
    Write a Reply
    1
    M
    ma kader
    Apr 30, 2019 2:52:20 AM

    Any car without an automatic transmission is not worth for the price, what we pay in India. Can Honda sell WRV or BRV with out automatic transmission anywhere except in India or Africa ? Will anybody buy a "Bajaj Chethak" now.? Car makers taking un due advantage of the ignorance of a large number of Indian customers without providing the basic need like automatic transmission, which assumes added significance in Indian road conditions. Also they made automatic tranmission prohibitively expensive, introducing only in the top end models available in AMT/AT/CVT.

      जवाब
      Write a Reply
      1
      A
      ajay kumar
      Apr 29, 2019 12:26:45 PM

      I have Honda Brv, for all most 3 years, and covered 106000 km (delhi to Gurgaon) in busy traffic, and its giving me a 18 km average, and on highway even more then 21km, with comfortable ride, fully satisfied with that car, thanks to Honda.

      जवाब
      Write a Reply
      2
      A
      arvind arora
      Apr 29, 2019 6:39:33 PM

      I also want to purchase it.but the Interior is so old & cheap. I have honda city 2011.the same steering mounted controls is on the brv. new car old interior. I am not interested in the brv. if they facelift much much better then consider. Otherwise go with creta; harrier ; upcoming MG ; kia .

        जवाब
        Write a Reply
        2
        C
        cardekho
        Apr 30, 2019 9:33:48 AM

        How about writing a review and helping the community. Here's the link: https://bit.ly/2WapPPW

          जवाब
          Write a Reply
          2
          C
          cardekho
          Apr 30, 2019 9:44:08 AM

          Arvind Arora The sales of the current BR-V in India have been on a downward spiral and the facelift could give it another lease of life. However, with the new BSVI emission norms coming into effect next year, Honda might choose to bring in the newer HR-V as a replacement in India.

            जवाब
            Write a Reply
            Read Full News
            • Honda BRV
            • Honda Vezel

            कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

            एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
            ×
            आपका शहर कौन सा है?