क्या मारूति सुजु़की की उम्मीदों पर खरा उतर पाएगी बलेनो ?

प्रकाशित: अक्टूबर 14, 2015 11:27 am । manishमारुति बलेनो 2015-2022

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कम्पनी मारूति सुजुकी अपने पोर्टफोलियो में एक नई कार शामिल करने जा रही है। यह कार आगामी 26 अक्टूबर को बलेनो के नाम से लाॅन्च होगी। मारूति सुजुकी पहले ही बलेनो की एडवांस बुकिंग शुरू कर चुकी है जिसकी बिक्री नेक्सा डीलरशिप के जरिए की जाएगी। बलेनो का इण्डियन आॅटो मार्केट में सीधा मुकाबला हुण्डई आई-20 व होण्डा जैज़ से होगा। कम्पनी इस को लेकर काफी उम्मीदें है। तो आइए जानते हैं कि कंपनी ने इस नई हैचबैक में ऐसे क्या फीचर्स दिए हैं जिससेयह कम्पनी की उम्मीदो पर खरा उतर सकती है।

अधिक पढ़ें : मारूति सुजु़की बलेनो की एडवांस बुकिंग शुरू

एसएचवीएस मिड हाईब्रिड टेक्नोलाॅजी के साथ लाॅन्च होने वाली बलेनो देश की पहली हैचबैक कार है। यह टेक्नोलाॅजी बलेनो के केवल डीज़ल वेरिएंट में ही दी जाएगी। साथ ही कार की कीमत भी किफायती रहने की उम्मीद की जा सकती है। दूसरी ओर, हाईब्रिड कार होने के कारण भारत सरकार की ओर से हाईब्रिड व इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर मिलने वाले लाभ का फायदा भी ग्राहकों तक होगा क्योंकि भारत सरकार की ओर से हाईब्रिड और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर सबसिडी दी जाती है।

अधिक पढ़ें : मारूति सुजु़की बैलेनो उर्फ YRA 26 अक्टूबर को होगी लाॅन्च

कार के एक्सटीरियर पर नजर डालें तो इसे मारूति के मौजूदा माॅडल्स की तुलना में काफी लुभावना लुक दिया गया है। इसके फ्रंट साइड में अंग्रेजी के ‘V’ आकार की ग्रिल व रियर पार्ट में स्पोर्टी स्पोइलर लगाया गया है, वहीं पार्टियल फ्लोटिंग रूफ व स्पोलिंग रूफ लाइन दी गई है। दूसरी ओर, साइड प्रोफाइल में फिट किए गए स्टाइलिष अलाॅय व्हील सभी का ध्यान आकर्षित करते हैं।

अधिक पढ़ें : मारूति सुजु़की ने नेक्सा वेबसाइट पर दिखाई बलेनो

इंटीरियर की बात करें तो आॅल ब्लैक कलर में दिया गया डैशबोर्ड तथा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर व स्टीयरिंग व्हील पर सिल्वर तथा क्रोम का उपयोग एक फ्रेष अहसास है। स्पेशल फीचर्स की बात करें तो बलेनो में 7-इंच स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा जो हैचबैक सेग्मेंट में एक एडवाॅटेंज साबित हो सकता है।

अधिक पढ़ें : मारूति सुजु़की अर्टिगा का फेसलिफ्ट वर्जन, 15 अक्टूबर को होगा लाॅन्च

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो बलेनो को पेट्रोल व डीजल दोनों वेरिएंट में उतारा जाएगा। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2-लीटर वीटीवीटी इंजन और 1.3-लीटर एसएचवीएस में डीजल इंजन दिया जा सकता है जो हालही में लाॅन्च हुई हाईब्रिड वर्जन सियाज में भी इस्तेमाल किया जा चुका है। इसके दोनों इंजन माॅडल में 5.स्पीड मेनुअल और पेट्रोल इंजन में सीवीटी आॅटोमेटिक गियर बाॅक्स का आॅप्शन भी दिया जा सकता है।

अधिक पढ़ें : टोक्यो मोटर शो में ‘सुजु़की नेक्स्ट 100’ पर रहेगी खास नज़र

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति बलेनो 2015-2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience