• English
  • menu
  • Login / Register

फोक्सवैगन वर्ट्स फोटो गैलरी: जानिए इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में क्या मिलेगा खास

प्रकाशित: मार्च 10, 2022 06:47 pm । स्तुतिफॉक्सवेगन विर्टस

  • 1603 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Volkswagen Virtus Detailed In 25 Pictures

फोक्सवैगन वर्ट्स से भारत में पर्दा उठ चुका है। यह गाड़ी यहां वेंटो की जगह लेगी। यह वेंटो से ज्यादा बड़ी और ज्यादा प्रीमियम कार है। इसे स्कोडा स्लाविया वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, हालांकि इसका एक्सटीरियर और इंटीरियर इससे काफी अलग है। भारत में इस अपकमिंग कार को मई में लॉन्च किया जाएगा। चलिए तस्वीरों के जरिए जानते हैं इस नई कॉम्पेक्ट सेडान में क्या कुछ मिलेगा ख़ास:- 

एक्सटीरियर

फ्रंट

Volkswagen Virtus Detailed In 25 Pictures

वर्ट्स का फ्रंट लुक बेहद दमदार लगता है। इसमें बड़े साइज़ के एयर डैम दिए गए हैं जो आधे से ज्यादा बंपर को कवर करते नज़र आते हैं। इसकी ग्रिल क्रोम डिटेलिंग के साथ काफी पतली और शार्प लग रही है। इस कार में एलईडी हेडलैंप्स भी ग्रिल में जाकर मिल रहे हैं।

Volkswagen Virtus Detailed In 25 Pictures

इस गाड़ी के परफॉर्मेंस लाइन वेरिएंट का फ्रंट लुक डायनामिक वेरिएंट वेरिएंट जैसा ही लगता है। इसमें फर्क केवल ग्रिल पर दी गई जीटी बैजिंग का है।

Volkswagen Virtus Detailed In 25 Pictures

इसमें एलईडी हेडलाइट यूनिट पर एल-शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स को इंटीग्रेट किया गया है जो इसके निचले हिस्से से होती हुई आउटसाइड ऐज तक जाती है। इसके अंदर की तरफ दिया गया लैंप टर्न इंडिकेटर की तरह जलता है, वहीं आउटसाइड लैंप इसकी मुख्य हेडलाइट है। इस कार में स्पोर्टी फ्रंट बंपर के दोंनो कॉर्नर पर हैलोजन फॉग लैंप को पोज़िशन किया गया है।

रियर

Volkswagen Virtus Detailed In 25 Pictures

रियर साइड पर गौर करें तो फोक्सवैगन वर्ट्स और स्कोडा स्लाविया के बीच की समानताएं साफ तौर पर नज़र आती है। स्कोडा मॉडल्स की तरह ही वर्ट्स के बूट के निचले हिस्से पर 'वर्ट्स' ब्रांडिंग दी गई है। इसके अलावा इसमें नंबर प्लेट के ऊपर की तरफ फोक्सवैगन का लोगो भी मिलता है। इस सेडान कार में रियर बंपर के निचले हिस्से को क्रोम स्ट्रिप से हाइलाइट किया गया है।

Volkswagen Virtus Detailed In 25 Pictures

इसमें बूट की उभरी हुई शेप रियर फेंडर से मिलती है और इस पर यूनीक तरह से पोज़िशन किए गए एलईडी टेललैंप्स इसे पीछे से बेहद आकर्षक लुक देते है। वर्ट्स में अनोखी स्प्लिट क्लियर लेंस टेललाइटें दी गई हैं जिनकी डिज़ाइन स्पोर्टी वाय-शेप्ड लाइट सिग्नेचर के साथ थोड़ी मोटी लगती है।

Volkswagen Virtus Detailed In 25 Pictures

इसके रेगुलर और जीटी लाइन वेरिएंट के रियर प्रोफाइल की शेप में कोई भी अंतर नहीं है।

साइड

वर्ट्स की साइड प्रोफाइल स्लाविया से काफी हद तक मिलती जुलती लगती है। इन दोनों सेडान कारों में यहां अंतर केवल रैपअराउंड हेडलाइट और टेललाइट्स की डिज़ाइनिंग का है। फोक्सवैगन की इस नई सेडान कार की रियर साइड थोड़ी उठी हुई लगती है, लेकिन यह इस सेगमेंट की कारों की स्टैंडर्ड विशषताएं हैं। कुल मिलाकर, वर्ट्स हर एंगल से काफी स्पोर्टी लगती है, इसकी साइड प्रोफाइल फोक्सवैगन जेट्टा की भी याद दिलाती है।

हम नई फोक्सवैगन वर्ट्स के डायनामिक और परफॉर्मेंस लाइन वेरिएंट को देख चुके हैं, अब कम्पेयर करते हैं इन दोनों ही वेरिएंट का एक्सटीरियर:-

डायनामिक लाइन Vs परफॉर्मेंस लाइन (जीटी)

रूफ

इन दोनों ही वेरिएंट में शार्क फिन एंटीना और सनरूफ दिया गया है, लेकिन इसके जीटी लाइन वेरिएंट में डायनामिक लाइन वेरिएंट के मुकाबले कॉन्ट्रास्ट ब्लैक रूफ मिलती है।

ओआरवीएम व फ्रंट फेंडर

जीटी लाइन वेरिएंट में फ्रंट फेंडर पर जीटी बैजिंग और कॉन्ट्रास्ट ब्लैक कलर के आउटसाइड रियरव्यू मिरर दिए गए हैं। वहीं, वर्ट्स के डायनामिक लाइन वेरिएंट में कोई भी फेंडर बैजेज नहीं मिलते हैं, लेकिन इसमें बॉडी कलर्ड ओआरवीएम दिए गए हैं।

बूटलिड स्पॉइलर 

इस गाड़ी के बूटलिड की शेप अपने आप में ही स्पोर्टी है, लेकिन फोक्सवैगन ने इसके जीटी लाइन वेरिएंट के लुक को और भी ज्यादा स्पोर्टी दिखाने के लिए इसमें बूटलिप स्पॉइलर भी दिया है।

व्हील्स 

वर्ट्स में 16-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इस कार के डायनामिक लाइन वेरिएंट में मशीन फिनिश्ड अलॉय व्हील्स दिए गए हैं, जबकि इसके परफॉर्मेंस लाइन जीटी वेरिएंट में ज्यादा स्पोर्टी लुक के लिए स्पेशल ब्लैक कलर के अलॉय व्हील्स रेड ब्रेक कैलिपर्स के साथ दिए गए हैं।

इंटीरियर 

वर्ट्स का इंटीरियर थोड़ा जाना पहचाना और थोड़ा-थोड़ा अलग भी लगता है। इसके डैशबोर्ड का लुक कॉम्पेक्ट एसयूवी टाइगन से मिलता जुलता है। इसमें 10-इंच का सेंट्रल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसके नीचे की तरफ सेंट्रल एसी वेंट्स को पोज़िशन किया गया है। सेंट्रल एसी वेंट्स के नीचे इसमें टच बेस्ड क्लाइमेट कंट्रोल मिलते हैं। इसके टॉप वेरिएंट में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। कंपनी ने वर्ट्स के डायनामिक लाइन वेरिएंट में डैशबोर्ड और अपहोल्स्ट्री के लिए ड्यूल टोन ब्लैक और बेज कलर थीम चुनी है। इसमें डैशबोर्ड पर सिल्वर आउटलाइन और पैसेंजर साइड पर ग्लॉस ब्लैक डेकॉर भी दिया गया है।

Volkswagen Virtus Detailed In 25 Pictures

हमें शोकेसिंग के दौरान वर्ट्स के ऑटोमेटिक वेरिएंट को देखने का मौक़ा मिला। इसमें इंजन स्टार्ट स्टॉप पुश बटन को गियर/ड्राइवर सिलेक्टर के ऊपर की तरफ पोज़िशन किया गया है, वहीं इसके दाएं तरफ वेंटिलेटेड फ्रंट सीटों के लिए बटन दिए गए हैं। इसके टॉप वेरिएंट में क्लाइमेट कंट्रोल पैनल के नीचे की तरफ वायरलैस चार्जिंग पैड यूएसबी-सी पोर्ट के साथ दिया गया है।

Volkswagen Virtus Detailed In 25 Pictures

फोक्सवैगन वर्ट्स के परफॉर्मेंस लाइन वेरिएंट का भी ऐसा ही लेआउट है, लेकिन इसमें अलग कलर थीम मिलती है।  इसमें ऑल ब्लैक लैदर अपहोल्स्ट्री और सेंटर कंसोल के चारों तरफ ग्लॉसी ब्लैक फिनिशिंग मिलती है, जबकि इसके आधे से ज्यादा केबिन पर ड्यूल-टोन ब्लैक और बेज कलर थीम दी गई है। इस रेड वर्ट्स में डैशबोर्ड पर सिल्वर की बजाए रेड स्ट्रिप दी गई है। डायनामिक लाइन वेरिएंट (ब्लू थीम) के मुकाबले इसमें रेड थीम वाला डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले भी दिया गया है।

Volkswagen Virtus Detailed In 25 Pictures

वर्ट्स के परफॉर्मेंस लाइन वेरिएंट में इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन के आसपास भी रेड फिनिशिंग दी गई है।

फोक्सवैगन की इस कार में सभी सीटों पर एडजस्टेबल हेडरेस्ट और थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट दी गई है। ऊपर दी गई तस्वीरों में इसके परफॉर्मेंस लाइन वेरिएंट में दी गई ऑल ब्लैक अपहोल्स्ट्री देखी जा सकती है।

Volkswagen Virtus Detailed In 25 Pictures

इस कार में रियर एसी वेंट्स भी दिए गए हैं जिसके नीचे की तरफ दो यूएसबी-सी पोर्ट मिलते हैं।

इंजन 

Volkswagen Virtus Detailed In 25 Pictures

फोक्सवैगन वर्ट्स कार में दो टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शंस: 1.0-लीटर टीएसआई (115 पीएस/178 एनएम) और 1.5-लीटर टीएसआई (150 पीएस/250 एनएम) दिए गए हैं। इस कार में 1.5-लीटर टीएसआई का ऑप्शन केवल परफॉर्मेंस लाइन वेरिएंट के साथ ही मिलेगा। इसमें 1.0-लीटर टीएसआई इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की चॉइस दी जाएगी, जबकि ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ इसमें केवल 7-स्पीड डीएसजी (ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक) गियरबॉक्स ही मिलेगा।

यह भी पढ़ें : स्कोडा स्लाविया Vs होंडा सिटी Vs हुंडई वरना Vs मारुति सुजुकी सियाज Vs फोक्सवैगन वेंटो : स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फॉक्सवेगन विर्टस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगसेडान

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience