• लॉगिन / रजिस्टर

भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये 6 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, जानिए क्या होगा खास

Modified On mar 26, 2020 11:49 am By stuti

  • 2765 Views
  • Write a comment

भारत में कार कंपनियों ने इलेक्ट्रिक व्हीकल (eV) तैयार करने की पहल तो शुरू कर दी है लेकिन इसमे इस्तेमाल होने वाली टेक्नोलॉजी और इंफ्रास्ट्रक्चर सपोर्ट के लिए अभी कंपनियों को बड़े निवेश की जरूरत है। ऐसे में भारत को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार बाजार बनने में काफी समय लगने वाला है। वर्तमान में भारत में चार इलेक्ट्रिक कारें उपलब्ध हैं। इनमें से तीन की रेंज 250 किलोमीटर से ज्यादा है। हालांकि इन चार ईवी में से दो की प्राइस 20 लाख रुपए से भी ज्यादा है। आने वाले कुछ सालों में भारत में कई नई इलेक्ट्रिक कारों के दस्तक देने की योजना है। यहां हमने उन 6 सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की सूची तैयार की है जो आने वाले कुछ सालों में लॉन्च की जा सकती है। आइये नज़र डालें इस पर:- 

महिंद्रा ईकेयूवी 100

ई-केयूवी 100 का प्रोडक्शन मॉडल ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था। इसे निजी खरीदारों के लिए उपलब्ध कराया जाना फिलहाल बाकी है। इसमें 15.9 किलोवॉट आवर का बैटरी पैक लगा है जो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 147 किमी तक की रेंज तय करने में सक्षम है। गाड़ी की इलेक्ट्रिक मोटर 54 पीएस की पावर और 120 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। यह फ़ास्ट-चार्जिंग सिस्टम को भी सपोर्ट करेगी जिसके द्वारा कार की बैटरी 1 घंटे से कम समय में 80% चार्ज हो सकेगी। कमर्शियल ग्राहकों के लिए इसकी शुरूआती प्राइस 8.25 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) रखी गई है। वहीं, प्राइवेट खरीदारों के लिए इसकी कीमत लगभग 9.5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। इस ईवी की फीचर लोडेड होने की संभावनाएं काफी कम है।

ग्रेट वॉल मोटर्स (आर1)

मोटर शो के दौरान कई चाइनीज़ कार मेकर कंपनियों ने दस्तक दी थी। इसमें ग्रेट वॉल मोटर्स भी शामिल थी। कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में अपनी एसयूवीज की एक्सक्लूसिव रेंज को शोकेस किया था। इस दौरान कंपनी ने मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल आर1 से भी पर्दा उठाया था। ऑल्टो की तुलना में यह गाड़ी काफी छोटी है। इसका लुक भी एकदम हट कर नज़र आता है। आर1 में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 48 पीएस की पावर और 125 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और कई एयरबैग दिए गए हैं। 2018 में चीन में लॉन्च हुई आर1 को दुनिया की सबसे सस्ती ईवी होने के रूप में जाना जाता है। भारत में इसे 2022 तक लॉन्च किया जा सकता है। इसकी शुरूआती प्राइस 10 लाख रुपए से कम रखी जा सकती है। 

रेनो के-ज़ेडई

Renault Kwid Electric  

यह इलेक्ट्रिक कार मौजूदा क्विड का इलेक्ट्रिक वर्जन है। यह चाइनीज़ बाजार में पहले से ही उपलब्ध है। इसे ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान शोकेस किया गया था। वहीं, इसका यूरोपियन वर्जन डासिया स्प्रिंग कॉन्सेप्ट के रूप में प्रदर्शित किया गया था। अनुमान है कि रेनो की भारत में तैयार की जाने वाली ईवी नेक्स्ट जनरेशन क्विड पर बेस्ड होगी। भारत में इसे 2022 तक लॉन्च किया जा सकता है। इसकी प्राइस 10 लाख रुपए से कम रखी जा सकती है। यह गाड़ी 250 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम हो सकती है। इसमें 26.8 किलोवॉट आवर का बैटरी पैक लगा है। गाड़ी की इलेक्ट्रिक मोटर 44 पीएस की पावर और 125 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगी। यह फ़ास्ट-चार्जिंग सिस्टम को भी सपोर्ट करेगी जिसके द्वारा कार की बैटरी आधे घंटे  में 30 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकेगी। वहीं, रेगुलर 6.6 किलोवॉट आवर पावर सोर्स के जरिए इसे चार घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा। 

बर्ड ईवी1

 

ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान चीन की हाइमा ऑटोमोबाइल ने बर्ड इलेक्ट्रिक के साथ टाइअप कर ईवी1 हैचबैक से पर्दा उठाया था। साइज़ के मोर्चे पर यह हुंडई सैंट्रो और मारुति वैगन-आर के बराबर है। इस कार के साथ दो बैट्री पैक: 20.5 केडब्ल्यूएच और 28.5 केडब्ल्यूएच का ऑप्शन रखा गया है। 20.5 किलोवाट आवर के बैट्री पैक के साथ फुल चार्ज पर यह कार 200 किलोमीटर तक का सफर तय करने में सक्षम होगी। वहीं, 28.5 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक को फुल चार्ज करने पर यह 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी। मोटर शो में शोकेस हुई इस कार में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,  छोटा डिजिटल ड्राइवर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और आकर्षक केबिन डिज़ाइन देखने को मिली थी। फाइनल फीचर लिस्ट और चार्जिंग क्षमताओं से जुडी जानकारी इसके प्रोडक्शन मॉडल में देखने को मिलेगी। माना जा रहा है कि कंपनी हरियाणा स्थित एक फ़ैक्ट्री में इसका प्रोडक्शन 2021 से शुरू कर सकती है। इसकी प्राइस 10 लाख रुपए से कम रखी जा सकती है।  

एमजी ई200

MG E200 Showcased At Auto Expo 2020 

एमजी ई200 एक कार नहीं बल्कि क्वाड्रीसाइकिल है। भारत में इसका अपडेटेड वर्जन ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। चाइनीज़ बाजार में यह कार बाओजुन ब्रांड के तहत बेची जाती है। गाड़ी का चाइनीज़ मॉडल 250 किलोमीटर तक की रेंज तय करने में सक्षम है। यह टू-सीटर लेआउट में आती है। इस माइक्रो ईवी की लंबाई 2.5 मीटर से कम है। भारत में इस  गाड़ी की लॉन्च होने की संभावनाएं काफी कम है। अनुमान है कि इस क्वाड्रीसाइकिल कार का बड़ा वर्जन भारत में एक सस्ती ईवी के तौर पर (सिटी के लिए) जरूर लॉन्च किया जा सकता है। 

टाटा अल्ट्रोज़ ईवी

Production-Spec Tata Altroz EV Showcased At 2020 Auto Expo 

इस सूची में टाटा अल्ट्रोज़ ईवी सबसे ज्यादा बड़ी और महंगी है।  यह प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ का इलेक्ट्रिक वर्जन है, जिसका प्रोडक्शन वर्जन ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था।  इसमें नेक्सन ईवी की तरह ही जिपट्रॉन ईवी पॉवरट्रेन दी जा सकती है। हालांकि, कंपनी ने फिलहाल इसके फाइनल इंजन स्पेसिफिकेशन को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। वर्तमान में नेक्सन ईवी में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 129 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। इसमें 30.2 किलोवॉट ऑवर का बैटरी पैक दिया गया है। एआरएआई का दावा है कि नेक्सन ईवी सिंगल चार्ज पर 312 किलोमीटर का सफर तय करने में सक्षम है। अनुमान है कि अल्ट्रोज़ ईवी भी यह ही रेंज और परफॉर्मेंस देने में सक्षम होगी। भारत में इसकी प्राइस 12 लाख रुपए से 14 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है। इसे 2020 के अंत तक या फिर 2021 के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : 30 लाख रुपये के बजट में उपलब्ध हैं ये 4 एयर प्यूरिफायर वाली कारें जो केबिन को रखती है हरदम फ्रेश

Published by

Write your Comment

1 comment
1
C
ca kunjan shah(www.nsc.in)
Mar 30, 2020 12:40:49 AM

altroz is super.. flat 2nd row.. 90 degres.. looks killing.. awaiting altrolz ev

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • Trending
    • Recent
    ×
    आपका शहर कौन सा है?