टोयोटा अर्बन क्रूजर भारत में 23 सितंबर को होगी लॉन्च

संशोधित: सितंबर 23, 2020 02:12 pm | स्तुति | टोयोटा अर्बन क्रूजर

  • 3308 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट (23/09/2020) : टोयोटा अर्बन क्रूजर भारत में लॉन्च हो गई है, इसकी कीमत 8.40 लाख रुपये से 11.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच रखी गई है।

  • अर्बन क्रूजर मारुति विटारा ब्रेज़ा का रिबैज्ड वर्जन है।
  • इसकी फ्रंट प्रोफाइल की डिज़ाइन टोयोटा फॉर्च्यूनर से प्रेरित है।
  • इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिसका पावर आउटपुट 105 पीएस/138 एनएम होगा।
  • इस एसयूवी के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट्स के साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा।
  • भारत में टोयोटा अर्बन क्रूजर की प्राइस 7.99 लाख रुपए से 11.65 लाख रुपए (एक्स-शोरूम इंडिया) के बीच रखी जाएगी।  

टोयोटा ने अपनी सब-4 मीटर एसयूवी अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) की लॉन्च डेट का खुलसा कर दिया है,  भारत में इस अपकमिंग कार को 23 सितंबर 2020 को लॉन्च किया जाएगा। यह एसयूवी मारुति सुजुकी और टोयोटा की साझेदारी के तहत आने वाला दूसरा प्रोडक्ट है। 'अर्बन क्रूजर' मारुति विटारा ब्रेज़ा का रिबैज्ड वर्जन है जिसका मुकाबला किया सॉनेट और हुंडई वेन्यू से होगा।

विटारा ब्रेज़ा से हट कर लुक देने के लिए इसकी फ्रंट प्रोफाइल की स्टाइलिंग एकदम अलग रखी गई है। इसका लुक टोयोटा फॉर्च्यूनर से इंस्पायर्ड है। इसमें फ्रंट ग्रिल पर हॉरिजोंटल स्लैट्स दिए गए हैं और ग्रिल के पास में क्रोम एलिमेंट्स को वर्टिकल पोज़िशन किया गया है। ऐसे में इसका लुक ना केवल फॉर्च्यूनर जैसा लगता है, बल्कि इसकी फ्रंट प्रोफाइल बेहद आकर्षक भी नज़र आती है।

फ्रंट प्रोफाइल को छोड़कर इसकी बाकी डिज़ाइन (अलॉय व्हील्स समेत) विटारा ब्रेज़ा से मिलती-जुलती रखी गई है। कंपनी ने इसके इंटीरियर में भी हल्के फुल्के बदलाव किए हैं। इस 5-सीटर कार के केबिन में सीट्स और दरवाजों पर डार्क ब्राउन अपहोल्स्ट्री का इस्तेमाल किया गया है।

इस अपकमिंग कार में विटारा ब्रेज़ा वाली ही पॉवरट्रेन दी जाएगी। ब्रेजा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया जाएगा। विटारा ब्रेज़ा की तरह ही इसके ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वर्जन के साथ भी माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा।

टोयोटा की यह एसयूवी तीन वेरिएंट्स मिड, हाई और प्रीमियम में उपलब्ध होगी। यह वेरिएंट्स विटारा ब्रेज़ा के क्रमशः वीएक्सआई, ज़ेडएक्सआई और जेडएक्सआई+ पर बेस्ड होंगे। अर्बन क्रूजर की फीचर लिस्ट भी ब्रेज़ा के इन वेरिएंट्स जैसी होगी। इन तीनों वेरिएंट्स के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक  ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। इसकी फीचर लिस्ट में ड्यूल चैम्बर एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी फॉग लैंप्स, एलईडी टेललैंप्स, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी, ऑटोमैटिक हेडलैंप्स और टचस्क्रीन यूनिट दिए जाएंगे।

चूंकि कंपनी ने अर्बन क्रूजर की लॉन्च डेट का खुलासा कर दिया है, ऐसे में यदि आप भी यह कार 2 साल के फ्री मेंटेनेंस पैकेज के साथ खरीदने का विचार कर रहे हैं तो इसकी प्री-बुकिंग के लिए समय काफी कम बचा है। इस ऑफर की अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें

हमारी कैलकुलेशन के अनुसार, अर्बन क्रूजर की प्राइस 7.99 लाख रुपए से 11.65 लाख रुपए (एक्स-शोरूम इंडिया) के बीच रखी जा सकती है। सॉनेट, वेन्यू और विटारा ब्रेज़ा के अलावा इसका कम्पेरिज़न फोर्ड ईकोस्पोर्ट, महिंद्रा एक्सयूवी300 और टाटा नेक्सन से भी होगा।

यह भी पढें : इस महीने खरीदें टोयोटा की कार और पाएं 65,000 रुपये तक की छूट

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा अर्बन क्रूजर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience