टोयोटा हाइलक्स पिकअप का भारत में फिलहाल पेट्रोल मॉडल नहीं होगा लॉन्च, डीजल में ही रहेगी उपलब्ध

संशोधित: जनवरी 21, 2022 01:11 pm | भानु | टोयोटा हाइलक्स

  • 3916 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा ने ऑफिशियल तौर पर हाइलक्स पिकअप से भारत में पर्दा उठा दिया है। ये लाइफ स्टाइल पिकअप मार्च 2022 में यहां लॉन्च कर दिया जाएगा। फिलहाल ये गाड़ी केवल डीजल इंजन में उपलब्ध रहेगी और कंपनी का कहना है कि भारत में इसका पेट्रोल मॉडल उतारने की अभी कोई योजना नहीं है। 

बता दें कि हाइलक्स में फॉर्च्यूनर वाला डीजल इंजन दिया गया है जो 204 पीएस की पावर और 500 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। हालांकि कंपनी ने इसमें केवल 4 व्हील ड्राइव सिस्टम को स्टैंडर्ड  रखा है जबकि फॉर्च्यूनर 2 व्हील ड्राइव सिस्टम में भी आती है। हाइलक्स में फिलहाल फॉर्च्यूनर वाला 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन नहीं दिया जाएगा और ना ही इसमें कोई दूसरे तरह के पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिलेगा। 

India-spec Toyota Hilux Revealed, Goes On Sale In March 2022

यहां हैरानी वाली बात ये है कि जब देश में सख्त एमिशन नॉर्म्स और बढ़ती इनपुट कॉस्ट के चलते डीजल कारें तैयार करने का चलन कम होता जा रहा है, वहीं डीजल कारों की बढ़ती कीमत के कारण भी इनकी डिमांड में कमी आने लगी है, तो सवाल ये उठता है कि आखिर टोयोटा ने इसे केवल डीजल मॉडल में उतारने का ही फैसला क्यूं लिया?। इस बारे में टोयोटा ने कहा कि लाइफस्टाइल यूटिलिटी सेगमेंट में डीजल इंजन की ज्यादा डिमांड है इसलिए हाइलक्स को डीजल मॉडल में ही उतारा गया है। बता दें कि इसुजु डी-मैक्स केवल डीजल इंजन में ही उपलब्ध है। 

हाइलक्स को पेट्रोल इंजन में पेश नहीं करने के पीछे एक वजह ये भी हो सकती है कि टोयोटा अपनी इनोवा और फॉर्च्यूनर जैसे मॉडल्स में पेट्रोल इंजन के साथ ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम नहीं दे रही है। जैसा कि हमनें पहले भी बताया हाइलक्स में ऑल व्हील ड्राइव ही स्टैंडर्ड दिया गया है, इसमें 4x2 ड्राइवट्रेन ऑप्शन नहीं दिया गया है। दूसरी तरफ इसके मुकाबले में मौजूद इसुजु पिकअप 4x2 वेरिएंट्स में भी उपलब्ध है जो काफी अफोर्डेबल है। 

टोयोटा हाइलक्स पिकअप काफी फीचर लोडेड है जिसमें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पावर्ड ड्राइवर सीट, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, लैदर अपहोल्स्ट्री, ड्राइव मोड्स और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसमें कई एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल और रिवर्स कैमरा जैसे फीचर दिए गए हैं। इस फोर-व्हील-ड्राइव पिकअप ट्रक की वाटर वेडिंग कैपेसिटी 700 मिलीमीटर है। इसमें एक्टिव ट्रेक्शन कंट्रोल, टायर एंगल मॉनिटर, इलेक्ट्रॉनिक डिफ्रेंशियल लॉक और ऑटोमेटिक लिमिटेड स्लिप डिफ्रेंशियल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

Toyota Hilux Spied At A Dealership Ahead Of Expected Launch In Early 2022

यह भी पढ़ें: टोयोटा हाइलक्स के वेरिएंट्स और कलर ऑप्शन की जानकारी आई सामने, जल्द होगी लॉन्च

फिलहाल टोयोटा हाइलक्स पिकअप एसयूवी के इस जनरेशन 8 मॉडल को भारत में 30 प्रतिशत तक ही तैयार करेगी और हो सकता है कि डिमांड के अनुसार ही इसके कई बैच उतारे जाएंगे। 

अब तक सामने आई डीटेल्स के अनुसार तो यही लग रहा है कि टोयोटा हाइलक्स की शुरूआती कीमत 30 लाख रुपये तक हो सकती है जो इस हिसाब से इसुजु डी मैक्स वी क्रॉस के टॉप वेरिएंट से करीब 4.5 लाख रुपये महंगी होगी। बता दें कि फॉर्च्यूनर के 4x4 वेरिएंट्स की प्राइस 36.99 लाख रुपये से शुरू हो रही है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा हाइलक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगपिकअप ट्रक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience