पुरानी गाड़ी को स्क्रैप में देकर नई कार लेने वालों को जीएसटी में मिल सकती है छूट: नितिन गडकरी

प्रकाशित: नवंबर 26, 2021 11:00 am । सोनू

  • 2905 व्यूज़
  • Write a कमेंट

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार पुरानी गाड़ी को स्क्रैप कराकर नई कार लेने वालों को टैक्स में अधिक रियायत देने की योजना बना रही है। गडकरी ने यह बात नोयडा में मारुति और टोयोटा के स्क्रैपिंग प्लांट के इनोग्रेशन के दौरान कही।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2021 में नेशनल ऑटोमोबाइल स्क्रैपेज पॉलिसी लॉन्च की थी जिसमें पुरानी कार को स्क्रैप कराने के बाद नई गाड़ी लेने पर रोड टैक्स में 25 फीसदी तक की छूट और जीरो रजिस्ट्रेक्शन चार्ज की बात कही थी। गडकरी के अनुसार पुरानी को स्क्रैप कराकर नई कार लेने वालों के ओवरऑल टैक्स को कम करने के लिए जीएसटी काउंसिल के साथ चर्चा चल रही है। इस पर फाइनल निर्णय जीएसटी काउंसिल और वित्त मंत्रालय लेगा।

सरकार की योजना व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी से एयर पॉल्यूशन को कम करना है। इससे नई कारों की सेल्स में भी 10 से 12 प्रतिशत का इजाफा होगा और इससे राज्य व केंद्र सरकार के जीएसटी कलेक्शन में 40,000 करोड़ रुपये का इजाफा भी होगा। 

यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है कि जीएसटी काउंसिल और फाइनेंस मिनिस्ट्री इस पर निर्णय कब तक लेगी, लेकिन इतना जरूर कह सकते हैं कि जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा। क्योंकि कम प्रदुषण और ज्यादा सुरक्षित गाड़ियों को बढ़ावा दे रही है और इस लक्ष्य को पूरा करने में स्क्रैपेज पॉलिसी की अहम भूमिका रहेगी।

क्या आपके पास भी पुरानी कार है जिसे स्क्रैप करा के आप नई कार लाना चाहते हैं? यहां क्लिक करके आप कार स्क्रैपेज पॉलिसी से जुड़ी हर सवाल के जवाब पा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : कारों के टॉप मॉडल में क्यूं नहीं मिलता है सीएनजी का ऑप्शन, जानिए इसकी अहम वजह

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

1 कमेंट
1
S
samuel
Nov 26, 2021 5:44:44 PM

Is there such scrap facility available in tamilnadu ? Now I wish change my car under this facility

और देखें...
जवाब
Write a Reply
2
T
test
Nov 26, 2021 5:53:52 PM

For now, there are 26 centres that have already opened up. Later, there could be 450-500 such inspection centres across the country. For more details, please visit the nearest RTO office.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    ट्रेंडिंगकारें

    * संभावित कीमत नई दिल्ली
    ×
    We need your सिटी to customize your experience